• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों की सुविधा के लिए 12 स्टेशनों पर 250 नए ई-रिक्शा शुरू किए

दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों की सुविधा के लिए 12 स्टेशनों पर 250 नए ई-रिक्शा शुरू किए

बयान के अनुसार अगले 2-3 महीनों के भीतर 12 और स्टेशनों को जोड़े जाने की संभावना है. (प्रतीकात्मक फोटो)

बयान के अनुसार अगले 2-3 महीनों के भीतर 12 और स्टेशनों को जोड़े जाने की संभावना है. (प्रतीकात्मक फोटो)

बयान के अनुसार अगले 2-3 महीनों के भीतर 12 और स्टेशनों को जोड़े जाने की संभावना है, जिसमें लगभग 500 और ई-रिक्शा (E-Rickshaw) शामिल किए जाएंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. यात्रियों को आखिरी छोर तक सुविधा देने के लिए दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने बुधवार को 12 और स्टेशनों पर 250 नए ई-रिक्शा (E-Rickshaw) शुरू किए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इसके साथ इस सुविधा वाले मेट्रो स्टशनों (Metro Stations) की संख्या 29 हो गई है और संचालित हो रहे ई-रिक्शा की संख्या 1000 से अधिक हो गई है.

    अधिकारियों ने बताया कि निदेशक(परिचालन) ए के गर्ग ने पटेल नगर मेट्रो स्टेशन से 250 ई-रिक्शा को रवाना किया. ये ई-रिक्शा कुल 12 स्टेशनों कुतुब मीनार, घिटोरनी, अर्जुनगढ़, नवादा, शादीपुर, पटेल नगर, नांगलोई, नांगलोई रेलवे स्टेशन, गोविंदपुरी, हरकेश नगर ओखला, मूलचंद और बॉटेनिकल गार्डन से शुरू होंगे. डीएमआरसी ने अपने बयान में कहा, “अभी तक 17 मेट्रो स्टेशनों पर लगभग 800 ई-रिक्शा एक लाख से अधिक यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में सुविधा दे रहे थे. इसी सेवा में वृद्धि करते हुए कुल 29 मेट्रो स्टेशनों पर चलने वाले ई-रिक्शा की संख्या 1000 से अधिक हो गई है.’’

    12 और स्टेशनों को जोड़े जाने की संभावना है
    बयान के अनुसार अगले 2-3 महीनों के भीतर 12 और स्टेशनों को जोड़े जाने की संभावना है, जिसमें लगभग 500 और ई-रिक्शा शामिल किए जाएंगे. केबिन और सामने विंडस्क्रीन वाले 'स्मार्टई' नामक ये जीपीएस-सक्षम रिक्शा मेट्रो स्टेशनों से 3-4 किमी के दायरे में सुविधा प्रदान करेंगे.

     5 रुपये के हिसाब से किराए को नाममात्र रखा गया है
    अधिकारियों ने कहा कि पहले 2 किमी के लिए 10 रुपये के आधार मूल्य और उसके बाद के प्रत्येक किलोमीटर के लिए 5 रुपये के हिसाब से किराए को नाममात्र रखा गया है. यात्री स्मार्ट ऐप के माध्यम से भी वाहन बुक कर सकते हैं और अपनी सवारी के लिए डिजिटल रूप से भुगतान भी कर सकते हैं. हाल के वर्षों में, डीएमआरसी ने अंतिम-मील संपर्क प्रणाली को मजबूत करने के लिए कई पर्यावरण के अनुकूल योजनाओं की शुरुआत की है.

    ये भी पढ़ें- 

    प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी! इस साल 30 फीसदी तक बढ़ेगी सैलरी 

    बीदर मामला: राज्य की HC में सफाई- छात्रों की काउंसलिंग कर रही थी पुलिस

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज