Home /News /delhi-ncr /

1 सितंबर से पटरी पर लौटने की तैयारी में है दिल्‍ली मेट्रो, DMRC- CISF ने पूरे किए सभी इंतजाम

1 सितंबर से पटरी पर लौटने की तैयारी में है दिल्‍ली मेट्रो, DMRC- CISF ने पूरे किए सभी इंतजाम

दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट लाइन के यात्री आज से शिवाजी स्टेडियम में प्री-पेड ऑटो सेवा का लाभ उठा सकते हैं. (फाइल फोटो)

दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट लाइन के यात्री आज से शिवाजी स्टेडियम में प्री-पेड ऑटो सेवा का लाभ उठा सकते हैं. (फाइल फोटो)

डीएमआरसी (DMRC) और सीआईएसएफ (CISF) ने अपनी तैयारियों से संबंधित एक प्रस्‍ताव केंद्र सरकार को भेज दिया है. अब, इस बाबत आखिरी फैसला गृह मंत्रालय (Home Ministry) को लेना है.

    नई दिल्‍ली. सब कुछ ठीक रहा तो एक सितंबर से दिल्‍ली मेट्रो (Delhi Metro) एक बार फिर पटरी पर दौड़ना शुरू कर देगी. मेट्रो ट्रेनों के संचालन के लिए दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) और सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्‍योरिटी फोर्स (सीआईएसएफ) की तरफ से सभी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं. डीएमआरसी (DMRC) और सीआईएसएफ (CISF) ने इन इंतजामों के संबंध में केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय और गृह मंत्रालय (Home Ministry) को सूचित कर दयिा है. मेट्रो संचालन को लेकर अब आखिरी फैसला गृह मंत्रालय को लेना है. संभावना जताई जा रही है कि गृह मंत्रालय की तरह से डीएमआरसी को 1 सितंबर से मेट्रो के परिचालन की इजाजत मिल जाएगी.


    भीड़ नियंत्रण के लिए उठाए गए यह कदम
    दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से प्रसार को देखते हुए मेट्रो के परिचालन पर रोक लगा दी गई थी. इस रोक से पहले दिल्‍ली मेट्रो में करीब 24 लाख मुसाफिर रोजाना सफर कर रहे थे. अब ऐसे में सभी एजेंसियों को यह डर सता रहा था कि मेट्रो शुरू होने के बाद यदि यह भीड़ वापस आ गई तो उसे कैसे नियंत्रित किया जाएगा. अब इस डर से निजात पाने के लिए सीआईएसएफ और डीएमआरसी ने एक एसओपी तैयार की है. एसओपी के तहत, मेट्रो स्‍टेशन के सभी गेट नहीं खोले जाएंगे. किसी भी मेट्रो स्‍टेशन पर अधिकतम दो से तीन गेट से मुसाफिरों को आवाजाही की इजाजत होगी.


    यह भी पढ़ें: बड़ी खबर! टोकन सिस्‍टम को पूरी तरह से खत्‍म करने की तैयारी में दिल्‍ली मेट्रो, पार्किंग को लेकर भी बड़ा फैसला


    स्‍टेशन में दाखिल होने से पहले होगी जांच
    योजना के तहत, अब मेट्रो स्‍टेशन में प्रवेश और निकास के लिए अलग अलग गेट निर्धारित किए जाएंगे. स्‍टेशन में प्रवेश करने से पहले सभी मुसाफिरों का थर्मल स्‍कैनल से टेंपरेचर नापा जाएगा. मॉस्‍क और ग्‍लब्‍स पहनने वाले मुसाफिरों को स्‍टेशन में प्रवेश की इजाजत होगी. कुछ ऐसी ही व्‍यवस्‍था अब ट्रेन में भी होगी. नई व्‍यवस्‍था के तहत, अब मेट्रो ट्रेन के दो दरवाजे ही खुलेंगे. एक गेट से मुसाफिर प्रवेश करेंगे और दूसरे से बाहर आएंगे. ट्रेन में दाखिल होने से पहले सभी मुसाफिरों को सैनिटाइज करने की व्‍यवस्‍था भी की जा रही है. भीड़भाड़ वाले मेट्रो स्‍टेशनों में सीमित संख्‍या में ही मुसाफिरों को प्रवेश देने की तैयारी है.

    Tags: CISF, Delhi Metro, Delhi news, Delhi news update, DMRC, Lockdown, Uplock

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर