• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • दिल्ली मेट्रो: विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन पर विकसित होगा ‘मेट्रो रेल नॉलेज सेंटर’

दिल्ली मेट्रो: विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन पर विकसित होगा ‘मेट्रो रेल नॉलेज सेंटर’

 जबकि NMRKC पूरे भारत में मेट्रो रेल प्रणाली के विकास की कहानी दर्शाएगा. (सांकेतिक फोटो)

जबकि NMRKC पूरे भारत में मेट्रो रेल प्रणाली के विकास की कहानी दर्शाएगा. (सांकेतिक फोटो)

विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन (Vishwavidyalaya Metro Station) दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैम्पस के पास है. यह समयपुर बादली और गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर स्टेशनों के बीच 49.3 किलोमीटर लंबी येलो लाइन पर स्थित है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के विश्वविद्यालय स्टेशन पर आप जल्द ही मेट्रो रेलवे के विकास और उत्थान के साथ-साथ निर्माण और दिन-प्रतिदिन के संचालन से जुड़ी तकनीकी जानकारियां हासिल कर सकते हैं. इसके लिए दिल्ली मेट्रो एक समर्पित सुविधा शुरू करेगी. इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित एक खबर के अनुसार, दिल्ली मेट्रो इस योजना के तहत विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन पर ‘नेशनल मेट्रो रेल नॉलेज सेंटर’ (NMRKC) स्थापित करेगी, जिसपर 46 करोड़ रुपये के अनुमानित खर्च की संभावना है. सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) के आधार पर इस योजना के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने 19 अगस्त को एक टेंडर जारी किया था. यह केंद्र 3,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला होगा. यद्यपि डीएमआरसी पटेल चौक स्टेशन पर मेट्रो म्यूजियम का संचालन कर रहा है, जहां उसके पास 2002 के 8 किलोमीटर के नेटवर्क से 2021 में दिल्ली-एनसीआर में लगभग 390 किलोमीटर नेटवर्क तैयार करने में इस्तेमाल होने वाले औजार एवं मॉडल के दस्तावेजीकरण का प्रयास किया गया है. जबकि NMRKC पूरे भारत में मेट्रो रेल प्रणाली के विकास की कहानी दर्शाएगा.

    डीएमआरसी की इस परियोजना के दायरे और उद्देश्य के अनुसार, “इस संरचना का उद्देश्य मेट्रो निर्माण, संचालन सुविधाओं, चुनौतियों, नवीनतम विकास, इतिहास और अन्य महानगरों के अनुभवों को साझा करना और मेट्रो प्रणाली के इस्तेमाल के बारे में आम आदमी के बीच जानकारी साझा करना है. यह सेंटर भारत में मेट्रो रेलवे के विकास और उत्थान का प्रदर्शन करेगा और मेट्रो प्रौद्योगिकियों के बारे में ज्ञान के केंद्र के रूप में कार्य करेगा.” दो मंजिले इस सेंटर में एक सिम्युलेटर रूम भी होगा, जिसमें फिल्मों और वृत्तचित्रों की ऑडियो विजुअल स्क्रीनिंग के प्रावधान होंगे. साथ ही किताबों की मदद से शोध कार्य और मेट्रो के बारे में अन्य अभिलेखीय प्रकाशन सामने आयेंगे. नॉलेज सेंटर के अलावा, 2800 वर्ग मीटर के क्षेत्र में पार्किंग स्थल और एक विशाल वाणिज्यिक क्षेत्र विकसित किया जाएगा, जिसमें एक रेस्तरां सह बार, कैफे, यादगार वस्तुओं की दुकानें होंगी.

    परिसर के भीतर ही बनाने का निर्णय लिया गया
    विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैम्पस के पास है. यह समयपुर बादली और गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर स्टेशनों के बीच 49.3 किलोमीटर लंबी येलो लाइन पर स्थित है. प्रारंभ में, डीएमआरसी ने विश्वविद्यालय स्टेशन के पास एक भूखंड में यह सेंटर बनाने की योजना बनाई थी. हालांकि, बाद में एक एकीकृत संपत्ति विकास परियोजना के हिस्से के रूप में इसे स्टेशन परिसर के भीतर ही बनाने का निर्णय लिया गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज