Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली मेट्रो का मोबाइल एप और वेबसाइट लांच, यात्रा गाइड से किराए तक की मिलेगी जानकारी

दिल्‍ली मेट्रो का मोबाइल एप और वेबसाइट लांच, यात्रा गाइड से किराए तक की मिलेगी जानकारी

दिल्‍ली मेट्रो की नई वेबसाइट और मोबाइल एप से यात्रियों को कई सुविधाएं मिलेंगी.

दिल्‍ली मेट्रो की नई वेबसाइट और मोबाइल एप से यात्रियों को कई सुविधाएं मिलेंगी.

इस नई वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन से यात्रियों को बहुत सुविधा होगी. इस पर इंटरएक्टिव रूट मैप, एडवांस स्टेशन सर्च ऑप्शन, रियल टाइम फर्स्ट एंड लास्ट ट्रेन केलकुलेटर, अगले और नज़दीकी स्टेशन का अलर्ट इत्यादि जैसी अनेक नई-नई विशेषताएं जोड़ी गई हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. भारत सरकार के डिजीटल इंडिया मिशन के तहत सरकारी सेवाओं को आम नागरिकों के लिए सुलभ बनाने की दिशा में दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने एक महत्त्वपूर्ण क़दम उठाया है. डीएमआरसी ने आज विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त, मेट्रो रेल की वेबसाइट व मोबाइल ऐप का लोकार्पण है. इस नवीकृत वेबसाइट और शानदार ऐप का लोकार्पण डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह अन्‍य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में किया.

    इस दौरान उन्‍होंने बताया कि इस नई वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन से यात्रियों को बहुत सुविधा होगी. इस पर इंटरएक्टिव रूट मैप, एडवांस स्टेशन सर्च ऑप्शन, रियल टाइम फर्स्ट एंड लास्ट ट्रेन केलकुलेटर, अगले और नज़दीकी स्टेशन का अलर्ट इत्यादि जैसी अनेक नई-नई विशेषताएं जोड़ी गई हैं. इन अत्याधुनिक, नवीनतम सुविधाओं को महीनों तक किए गए शोध के बाद डिजाइन किया गया है. इसके लिए डीएमआरसी के अधिकारियों ने विश्व की तमाम प्रमुख परिवहन प्रणालियों की वेबसाइटों और मोबाइल एप्लिकेशनों का गहन अध्ययन किया था.

    हालांकि इस दौरान ये भी पता चला कि दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट अन्य कई मेट्रो संबंधी वेबसाइटों की तुलना में बेहद सुविधाजनक और विशेषताओं से लैस है. इस शोध के अंतर्गत अधिकारिय़ों की एक टीम ने समय-समय पर यात्रियों द्वारा दिए जाने वाले फीडबैक का अध्ययन भी किया और जरूरी सुधारों को शामिल किया. वेबसाइट का डिज़ाइन और उसके रखरखाव के लिए आईटी प्रोफेशनल्स की एक विशेषज्ञ टीम की सहायता भी ली गई.

    ये मिलेंगी यात्रियों को सुविधाएं
    इंटरएक्टिव मैप के माध्यम से यात्रा प्लान
    वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर यात्रियों के लिए इंटरएक्टिव मैप फीचर की व्यवस्था की गई है ताकि वे जल्दी और सहूलियत के साथ अपनी यात्रा की योजना बना सकें. इंटरएक्टिव मैप का इस्तेमाल करने वाले यात्री अपनी यात्रा के पूरे मार्ग पर स्टेशनों तथा अपने चुने हुए मार्ग पर इंटरचेंज की जानकारी ले सकते हैं.
    इसके अलावा अपने चुने गए मार्ग पर यात्रियों को अगली उपलब्ध ट्रेन के समय के साथ ही साथ गंतव्य स्टेशन तक लगने वाले समय के अलावा किराये और स्टेशनों की संख्या की जानकारी भी दी जाती है. यात्रा प्लानर में यात्रियों को प्लेटफॉर्म, यात्रा के आरंभिक स्टेशन से यात्रा की दिशा तथा गंतव्य स्टेशन तक पड़ने वाले इंटरचेंज स्टेशनों की जानकारी दी जाती है.

    अपना स्टेशन जानें
    डीएमआरसी वेबसाइट पर यात्रियों के लिए ऐसी व्यवस्था है कि वे डीएमआरसी नेटवर्क के प्रत्येक स्टेशन के सभी विवरण देख सकते हैं. दिखाई जाने वाली जानकारियों में मैप पर स्टेशन का लोकेशन, लिफ्ट/ लोकेशन सहित एस्केलेटरों की उपलब्धता, महत्वपूर्ण नज़दीकी स्थान और स्टेशनों पर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी शामिल है.

    स्टेशन पर सुविधाओं की जानकारी पाएं
    यात्रियों की सुविधा के लिए डीएमआरसी वेबसाइट के होमपेज पर एडवांस्ड फैसिलिटी सर्च फीचर उपलब्ध कराया गया है जिससे यात्री उस स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाओं या मेट्रो लाइन या किसी कीवर्ड विशेष के बारे में क्विक सर्च कर सकते हैं.

    यात्रा गाइड
    पर्यटकों और शहर में नए विजिटरों की जानकारी के लिए टूर गाइड एक अनूठी विशेषता है . टूर गाइड में शहर में आने वाले किसी व्यक्ति के लिए प्रमुख लैंडमार्क, ऐतिहासिक स्थलों एवं ट्रांसपोर्ट हब जैसे रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों एवं आईएसबीटी की जानकारी है. यात्रियों की आसानी के लिए इसमें ‘प्लान योर जर्नी’ (अपनी यात्रा की योजना बनाएं) फीचर भी दिया गया है ताकि यात्री किसी स्थान विशेष से दिल्ली मेट्रो नेटवर्क के नज़दीकी मेट्रो स्टेशन के रूट की जानकारी ले सकें. नज़दीकी मेट्रो स्टेशन से प्रत्येक ऐतिहासिक स्थल तक पहुंचने का संभावित समय भी उपलब्ध कराया गया है.

    पहली और आखिरी ट्रेन का सही समय
    डीएमआरसी वेबसाइट का इस्तेमाल करने वाले यात्री इस फीचर के माध्यम से दिल्ली मेट्रो नेटवर्क के किसी भी रूट पर किन्हीं दो स्टेशनों के बीच चलने वाली पहली और आखिरी ट्रेन की जानकारी ले सकते हैं. यात्री सबसे छोटे रूट या मिनिमम इंटरचेंज रूट के आधार पर भी रूट की जानकारी पा सकते हैं.

    किराया जानें
    यात्रियों की सुविधा के लिए फेयर केलकुलेटर एक क्विक-लुक-फीचर है जिससे डीएमआरसी नेटवर्क पर की जाने वाली किसी भी यात्रा के सामान्य किराये के साथ-साथ लागू विशेष किराये की जानकारी भी पाई जा सकती है.

    अगले स्टेशन का अलर्ट- मोबाइल एप
    मेट्रो ट्रेनों में यात्रा करते समय यात्री अपने मोबाइल एप पर उपलब्ध इस फीचर के इस्तेमाल से अपने मोबाइल फोन पर पुश नोटिफिकेशंस के माध्यम से अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने से पहले उसका अलर्ट पा सकेंगे. यह फीचर मोबाइल डिवाइस पर बेहतर ढंग से चल सके, इसके लिए मोबाइल एप चलाने के लिए जीपीएस चालू करना पड़ेगा.

    नज़दीकी स्टेशन-मोबाइल एप
    डीएमआरसी मोबाइल एप में यात्रियों को अपने नज़दीकी मेट्रो स्टेशन का पता लगाने का एक फंक्शन उपलब्ध कराया गया है जिससे वे अपने मोबाइल फोन पर मोबाइल एप के इस फीचर के इस्तेमाल से केवल जीपीएस लोकेशन चालू करके किसी भी स्थान से अपने नज़दीकी मेट्रो स्टेशन की दूरी व दिशा का पता लगा सकते हैं.

    अपनी लाइन के बारे में जानें (अन्य विवरणों के साथ लाइन का स्टेटस)
    डीएमआरसी वेबसाइट पर रियल टाइम बेसिस पर प्रत्येक लाइन पर ट्रेन सेवा की स्थिति प्रदर्शित की जाती है जिसमें सामान्य या आंशिक सेवा की स्थिति को उपयुक्त कलर कोड (सामान्य सेवा के लिए हरा और आंशिक सेवा के लिए अंबर कलर) और टेक्स्ट द्वारा दर्शाया जाता है. यात्री किसी लाइन पर ‘लाइन अपडेट’ टैब को चेक करते हुए किसी आंशिक सेवा के कारणों को देख सकते हैं.

    इसके अलावा किसी स्टेशन के बंद होने की स्थिति एक अलग कलर कोड (खोले जाने के लिए हरा और बंद होने के लिए लाल) और टेक्स्ट के माध्यम से दर्शाई जाएगी. स्टेशन पर लगने वाले प्रतिबंध के कारणों को ‘स्टेशन प्रतिबंध/ विशेष जानकारी’टैब के अंतर्गत ‘लाइन डिटेल’ पेज पर देखा जा सकता है.

    इतना ही नहीं वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन वायरस अटैक से सुरक्षित रहें तथा उसका मुकाबला कर सकें, इसके लिए अनेक अतिरिक्त प्रयास भी किए गए हैं. इसे सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर इसकी समीक्षा भी कराई जाती है. डीएमआरसी की वेबसाइट – www.delhimetrorail.com सुरक्षित एनआईसी सर्वर पर होस्ट की जा रही है. एंड्रयॉड और एप्पल जैसे सभी तरह के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपयुक्त डीएमआरसी का मोबाइल ऐप (DMRC App) गूगल प्लेस्टोर पर भी उपलब्ध है. दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट द्विभाषी भी है, जिसमें सभी फीचर आसान तरीके से दोनों भाषाओं में उपलब्ध होंगे.

    पुरानी वेबसाइट में जहां कॉरपोरेट संबंधी जानकारियां यात्री संबंधी सूचनाओं के साथ शामिल थीं, अब यह नवीकृत वेबसाइट यात्री संबंधी सूचनाओं को प्राथमिकता से दर्शाएगी. होमपेज पर ही कॉरपोरेट संबंधी जानकारियों के लिए एक अलग लिंक का विकल्प मौजूद रहेगा. पहली बार दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट और ऐप सूचनाओं के आदान-प्रदान में एक-दूसरे से रियल-टाइम में जुड़े रहेंगे, जिससे दोनों प्लैटफॉर्म पर एक साथ सूचनाएं अपडेट हो सकेंगी. ट्रेनों का परिचालन, यात्री किराया, समय-सारणी आदि सूचनाएं जहां पहले स्थायी दिखती थीं, अब प्रतिदिन अपडेट की जा सकेंगी. मेट्रो स्टेशनों के फोन नंबर के अलावा नज़दीकी पुलिस स्टेशनों के नंबर भी वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे.

    Tags: Delhi Metro, Delhi Metro News, Delhi Metro operations

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर