• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi Metro का नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड कॉरिडोर खुला, आज शाम से कर सकेंगे सफर

Delhi Metro का नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड कॉरिडोर खुला, आज शाम से कर सकेंगे सफर

दिल्‍ली मेट्रो की ग्रे लाइन के नजफगढ़-ढांसा बस स्‍टेंड मेट्रो कॉरिडोर को आज खोल द‍िया है.

दिल्‍ली मेट्रो की ग्रे लाइन के नजफगढ़-ढांसा बस स्‍टेंड मेट्रो कॉरिडोर को आज खोल द‍िया है.

Najafgarh-Dhansa Bus Stand corridor: द‍िल्‍ली मेट्रो की ओर से नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड कॉरिडोर को आज से खोल द‍िया गया है. द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर के कुल 4.2 किलोमीटर लंबे इस मेट्रो रूट के विस्तार होने से 286 स्टेशनों के साथ 390 किमी हो गया है. नजफगढ़ के आसपास के आंतरिक क्षेत्रों के निवासियों को अत्यधिक लाभ म‍िलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली मेट्रो (Delhi Metro) की ओर से नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड कॉरिडोर (Najafgarh-Dhansa Bus Stand corridor) को आज खोल द‍िया गया. द‍िल्‍ली मेट्रो की ग्रे लाइन द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर (Dwarka-Najafgarh corridor) के कुल 4.2 किलोमीटर लंबे इस मेट्रो रूट पर आज शाम 5 बजे से लोग इस पर सफर कर सकेंगे. इस रूट के विस्तार होने से नजफगढ़ के आसपास के आंतरिक क्षेत्रों के निवासियों को अत्यधिक लाभ म‍िलेगा. यह क्षेत्र द‍िल्‍ली से काफी प‍िछड़ा हुआ माना जाता रहा है. इस रूट के शुरू होने के बाद यात्र‍ी बल्‍लभगढ़, गुरुग्राम, गाज‍ियाबाद, शाहदरा से सीधे नजफगढ़ ब‍िना क‍िसी परेशानी के आ जा सकेंगे.

    ये भी पढ़ें: Delhi Metro: हर‍ियाणा-यूपी से द‍िल्‍ली देहात पहुंचना होगा आसान, 390 किमी तक होगी मेट्रो कनेक्‍टिव‍िटी 

    केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप स‍िंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी द‍िखाकर इसका शुभारंभ क‍िया. इस अवसर पर द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) , केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल क‍िशोर, दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, केंद्रीय सच‍िव दुर्गाशंकर म‍िश्र, डीएमआरसी के प्रबंध न‍िदेशक डॉ. मंगू स‍िंह और जापान एबेंसी से भारत में जापान के राजदूत आद‍ि भी प्रमुख रूप से उपस्‍थित रहे.

    बताते चलें क‍ि इस व‍िस्‍तार‍ित मेट्रो रूट को हाल ही में कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी (CMRS) से अनिवार्य मंजूरी मिली थी. वहीं द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर अक्टूबर 2019 में खोला गया था, जिसने पहली बार नजफगढ़ के शहरी गांव क्षेत्र को रैपिड ट्रांजिट नेटवर्क (rapid transit network) से जोड़ने का काम क‍िया था.

    दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का विस्तार 286 स्टेशनों के साथ हो गया है
    जानकारी के मुताबिक इस नये सेक्‍शन के खुलने के बाद दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का विस्तार 286 स्टेशनों के साथ 390 किमी हो गया है. इस बीच देखा जाए तो ढांसा बस स्टैंड स्टेशन को आकर्षक कलाकृतियों और तस्वीरों के साथ सजाया गया है, जो राष्ट्रीय राजधानी के इस उपनगरीय इलाके की समृद्ध विरासत, संस्कृति, वनस्पतियों और जीवों को प्रदर्शित करता है.

    पहली अंडरग्राउंड एकीकृत पार्किंग सु‍व‍िधा की व्‍यवस्‍था
    मेट्रो की ग्रे लाइन के इस सेक्‍शन के स्‍टेशन पर अपनी तरह की पहली अंडरग्राउंड एकीकृत पार्किंग सु‍व‍िधा की व्‍यवस्‍था भी की गई है. इससे यात्र‍ियों को वाहन पार्किंग की समस्‍या नहीं होगी. इस स्‍टेशन को चार लेवल पर ड‍िजाइन क‍िया गया है. यहां पर 300 से ज्‍यादा गाड़ियों की पार्किंग सुव‍िधा उपलब्‍ध रहेगी.

    नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड कॉरिडोर स्‍टेशन को चार लेवल पर ड‍िजाइन क‍िया  जहां 300 गाड़ियों की पार्किंग सुव‍िधा उपलब्‍ध रहेगी.  Najafgarh-Dhansa Bus Stand corridor, Metro Rail Safety, rapid transit network, Dwarka-Najafgarh corridor, CMRS, Hardeep Singh Puri,Arvind Kejriwal, दिल्ली मेट्रो, द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर, द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर, ग्रे लाइन , रैपिड ट्रांजिट नेटवर्क, हरदीप स‍िंह पुरी, अरव‍िंद केजरीवाल, बल्‍लभगढ़ मेट्रो

    नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड कॉरिडोर स्‍टेशन को चार लेवल पर ड‍िजाइन क‍िया
    जहां 300 गाड़ियों की पार्किंग सुव‍िधा उपलब्‍ध रहेगी.

    द‍िल्ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल ने इस अवसर पर कहा कि बाहरी द‍िल्‍ली के ल‍िए यह बड़ी सौगात है. खासकर नजफगढ़ क्षेत्र के ल‍िए खुशी का पल है. यह रूट अभी तक द‍िल्‍ली गेट तक ख्‍त्‍म हो जाता था. करीब 50 गांव ऐसे हैं जहां से लोग बड़ी संख्‍या में द‍िल्‍ली काम करने के ल‍िए आते हैं.

    उन्‍होंने कहा कि फ‍िरनी चौक को क्रॉस करके आना पड़ता था. वहां पर बेहद जाम रहता है. ढांसा बस स्‍टैंड और मेट्रो कॉर‍िडोर बनने से बहुत फायदा होगा. यह केवल सवा क‍िलोमीटर का रूट है लेक‍िन ढांसा बस स्‍टैंड बनने से बड़ा फायदा होगा. बार्डर से भी झज्‍ज्‍र से काफी लोग नौकरी के स‍िलस‍िल में आते हैं. उनको भी बस स्‍टैंड और मेट्रो कॉर‍िडोरी से बेहद ही फायदा म‍िलेगा.

    उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि जब 2015 में द‍िल्‍ली व‍िधानसभा चुनावों के मद्देनजर नजफगढ़ आना होता था लोगों की ओर से इस स्‍टेशन तक मेट्रो लाने की ड‍िमांड की जाती रही. उस दौरान उनको आश्‍वासन भी द‍िया था क‍ि मेट्रो का व‍िस्‍तार यहां तक क‍िया जाएगा. आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद इस प्रोजेक्‍ट को आगे बढ़ाते हुए आज सौगात दी गई है. केंद्र सरकार ने इसमें पूरा सहयोग करते हुए आम लोगों को मेट्रो की यह सौगात दी है. उन्‍होंने कहा कि सरकार बनने के कुछ समय बाद ही इस स्‍ट्रेच को अप्रूव क‍िया ओर केंद्र ने इसकी मंजूरी दी. केंद्र सरकार ने इस द‍िशा में बेहद काम क‍िया है.मेट्रों की जर्नी को पूरा करने के ल‍िए केंद्र काम कर रहा है.

    केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप स‍िंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने कहा क‍ि यह छोटी स्‍ट्रेच है लेक‍िन यह बहुत ही महत्‍वपूर्ण है. इसकी बहुत जरूरत लोगों को थी. द‍िल्‍ली मेट्रो ने ग्रामीण क्षेत्र को बड़ी सौगात दी है. महामारी के दौरान एक द‍िन में यात्र‍ियों के सफर करने का आंकड़ा 65 लाख हो गया था. जबकि देश में कुल 85 लाख र‍िकॉर्ड क‍िया. इसल‍िए द‍िल्‍ली मेट्रो ने कई अपने इत‍िहास बनाए हैं. 900 क‍िमी स्‍ट्रेच देशभर में हैं. लेक‍िन द‍िल्‍ली मेट्रो इस द‍िशा में तेजी से काम कर रही है. उन्‍होंने कहा कि द‍िल्‍ली कैप‍िटल रीजन की 392 क‍िमी लंबे रूट की बात हम कर रहे हैं.

    उन्‍होंने अर्बन ट्रांसपोर्ट को और तेजी से प्रचार प्रसार करने की बात भी कही. उन्‍होंने कहा कि कई राज्‍यों को मेट्रो से जोड़ने के ल‍िए रैप‍िड रेल ट्रांज‍िट स‍िस्‍टम पर भी तेजी से काम क‍िया जा रहा है. एनसीआरटीएस के तहत आरआरटीएस पर काम क‍िया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री पुरी ने द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल से यह भी आग्रह क‍िया क‍ि देश की राजधानी द‍िल्‍ली को और ज्‍यादा सुंदर बनाया जा सकता है. उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि द‍िल्‍ली मेट्रो की यह केवल शुरूआत है. अभी और बहुत काम इस द‍िशा में क‍िए जाने की जरूरत है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज