दिल्‍ली मेट्रो ट्रेन में कीमती सामान भूल गए सैकड़ों मुसाफिर, 115 लोगों को लौटाया

मेट्रो ट्रेनों में यात्री अक्‍सर अपना कीमती सामान भूल जाते हैं लेकिन मेट्रो का लॉस्‍ट एंड फाउंड ऑफिस उन्‍हें संभाल कर रखता है और वापस करता है.

दिल्‍ली मेट्रो के लॉस्‍ट एंड फाउंड ऑफिस से मिले आंकड़े बताते हैं कि पिछले तीन महीने में 344 चीजें मेट्रो ट्रेनों में मिली हैं. जिनमें से शिकायत करने आए लोगों को 115 चीजें लौटाई जा चुकी हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. दिल्‍ली मेट्रो ट्रेन में सफर के दौरान सामान भूलना आम बात हो गई है. कई बार लोग अपने जरूरी दस्‍तावेज और कीमती सामान तक मेट्रो ट्रेन में छोड़ जाते हैं और फिर लेने के लिए पहुंचते हैं. लेकिन राहत की बात यह है कि दिल्‍ली मेट्रो में बना खोया-पाया ऑफिस से ये सभी चीजें मुसाफिरों तक वापस पहुंच जाती है.

    दिल्‍ली मेट्रो के लॉस्‍ट एंड फाउंड ऑफिस से मिले आंकड़े बताते हैं कि पिछले तीन महीने में 344 चीजें मेट्रो ट्रेनों में मिली हैं. जिनमें से शिकायत करने आए लोगों को 115 चीजें लौटाई जा चुकी हैं. इस बारे में मेट्रो की ओर से बताया गया कि कई बार लोग सामान भूलकर यहां लेने भी नहीं आते और न ही कहीं शिकायत करते हैं. जिसकी वजह से चीजें यहीं मेट्रो के पास रह जाती हैं.

    अप्रैल 2021 में ही ट्रेनों में 223 चीजें मेट्रो अधिकारियों को मिलीं. जिनमें से 82 चीजें मुसाफिरों को लौटा दी गईं. वहीं मई में कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन और मेट्रो ट्रेनों का संचालन बंद होने से सिर्फ सिर्फ छह चीजें छूटी मिलीं. इनमें से एक को वापस भी किया जा चुका है. वहीं जून की बात करें तो यात्री 115 चीजें ट्रेनों में छोड़ गए. इनमें से 32 चीजें वापस की गई हैं.

    दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की ओर से बताया गया कि यात्रियों की छोटी से लेकर बड़ी-बड़ी चीजें डीएमआरसी संभाल कर रखती है. इन्‍हें वापस करने के लिए एक महीने तक यात्रियों का इंतजार किया जाता है. जबकि दो दिन तक चीजें स्‍टेशन पर ही मौजूद रहती हैं.

    एक महीने तक नहीं आया कोई लेने तो...

    डीएमआरसी की ओर से बताया गया कि सभी चीजें एक महीने तक लॉस्‍ट एंड फाउंड ऑफिस में संभाल कर रखी जाती हैं. इसके लिए यात्री किसी भी मेट्रो स्‍टेशन से लेकर डीएमआरसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन शिकायत करके या सीधे कश्‍मीरी गेट मेट्रो स्‍टेशन पर बने लॉस्‍ट एंड फाउंड ऑफिस जाकर अपनी चीजें ले सकते हैं लेकिन शिकायत न करने या शिकायत करने के बाद भी एक महीने तक चीज को लेने न आने पर दिल्‍ली मेट्रो इसकी नीलामी कर देती है. इसके बाद डीएमआरसी की किसी भी चीज को लेकर कोई जिम्‍मेदारी नहीं होती.

     आधार कार्ड, क्रेडिट या डेबिट कार्ड होने पर ..

    डीएमआरसी का नियम है कि अगर किसी व्‍यक्ति का कोई जरूरी दस्‍तावेज जैसे पैन कार्ड, आधार, ड्राइविंग लाइसेंस या क्रेडिट या डेबिट कार्ड खोया है तो स्‍टेशन मैनेजर उस दस्‍तावेज को दो दिन तक स्‍टेशन पर रखने के बाद संबंधित अथॉरिटी को भेज देता है. जहां से व्‍यक्ति की डिटेल निकालकर उस डॉक्‍यूमेंट या जरूरी कागज को उसके घर तक पहुंचा दिया जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.