Home /News /delhi-ncr /

delhi metro rail corporation to expend mukundpur depot for phase 4 corridors dlpg

दिल्ली मेट्रो करने जा रही मुकुंदपुर डिपो का विस्‍तार, ये होगा यात्रियों को फायदा

दिल्‍ली मेट्रो फेज 4 कॉरिडोर्स के लिए मुकुंदपुर डिपो का विस्‍तार करने जा रही है.

दिल्‍ली मेट्रो फेज 4 कॉरिडोर्स के लिए मुकुंदपुर डिपो का विस्‍तार करने जा रही है.

डीएमआरसी की ओर से बताया गया कि मुकुंदपुर डिपो की कुछ स्टेबलिंग लाइनों का और विस्तार किया जाएगा और ट्रेनें खड़ी करने व अनुरक्षण कार्यों के लिए कुछ और स्टेबलिंग लाइनें जोड़ी जाएंगी. इस समय मुकुंदपुर डिपो में 24 स्टेबलिंग लाइनें हैं. इनमें से 11 लाइनों की लंबाई बढ़ाई जा रही है जिनका इस्तेमाल पिंक लाइन के चल स्टॉक की मरम्मत और ट्रेनें खड़ी करने के लिए किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिल्ली मेट्रो द्वारा फेज़-4 कॉरिडोरों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त सुविधाओं के साथ मुकुंदपुर डिपो का विस्तार किया जा रहा है. इससे दिल्ली मेट्रो फेज़-4 के दो आगामी कॉरिडोरों यानि मजलिस पार्क से मौजपुर (पिंक लाइन का विस्तार) और जनकपुरी पश्चिम से आर.के.आश्रम मार्ग (मेजैंटा लाइन का विस्तार) की ज़रूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी. फेज़-4 के सेक्शनों के लिए, डीएमआरसी ने नए डिपो के लिए अतिरिक्त भूमि अधिग्रहण करने के बजाय मौजूदा डिपो के विस्तार का फैसला किया है.

    डीएमआरसी की ओर से बताया गया कि मुकुंदपुर डिपो की कुछ स्टेबलिंग लाइनों का और विस्तार किया जाएगा और ट्रेनें खड़ी करने व अनुरक्षण कार्यों के लिए कुछ और स्टेबलिंग लाइनें जोड़ी जाएंगी. इस समय मुकुंदपुर डिपो में 24 स्टेबलिंग लाइनें हैं. इनमें से 11 लाइनों की लंबाई बढ़ाई जा रही है जिनका इस्तेमाल पिंक लाइन के चल स्टॉक की मरम्मत और ट्रेनें खड़ी करने के लिए किया जाएगा, जबकि शेष 13 स्टेबलिंग लाइनों का उपयोग मेजैंटा लाइन की ज़रूरतों के लिए किया जाएगा.

    इसके अलावा, पहले से संचालित मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन (पिंक लाइन) पर 06 नई एलिवेटिड स्टेबलिंग लाइनें तैयार की जाएंगी. ये एलिवेटिड स्टेबलिंग लाइनें डिपो के बोझ को कम करेंगी और इन स्टेबलिंग लाइनों के संचालित हो जाने पर ट्रेन इंडक्शन टाइम में कमी आएगी. ये लाइनें मेजैंटा लाइन के जसोला विहार शाहीन बाग मेट्रो स्टेशन पर निर्मित एलिवेटिड स्टेबलिंग लाइनों के समान होंगी.

    Tags: Delhi Metro, Delhi Metro operations

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर