खुशखबरी! 10 सितंबर से रेड, ग्रीन और Violet लाइन पर भी चलेगी मेट्रो, Blue-पिंक लाइन पर हुआ ये फैसला
Delhi-Ncr News in Hindi

खुशखबरी! 10 सितंबर से रेड, ग्रीन और Violet लाइन पर भी चलेगी मेट्रो, Blue-पिंक लाइन पर हुआ ये फैसला
10 सितंबर से दिल्‍ली मेट्रो संचालन का दूसरा चरण शुरू होगा.

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने 10 सितंबर से दिल्‍ली मेट्रो की सेवा रेड, ग्रीन और वायलेट लाइन पर भी शुरू करने का ऐलान किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2020, 5:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने केंद्र सरकार की अनलॉक 4.0 (Unlock 4.0) की गाइडलाइंस के बाद मेट्रो सेवाएं 7 सितंबर से कुछ रूट पर शुरू कर दी थीं, लेकिन अब गुरुवार यानी 10 सितंबर से दिल्‍ली मेट्रो (Delhi Metro) की सेवा रेड, ग्रीन और वायलेट लाइन पर भी शुरू होगी. वहीं, ब्‍लू और पिंक लाइन पर कल से मेट्रो की सेवाएं बहाल हो जाएंगी. इन दोनों लाइनों पर 171 दिनों के बाद यात्री सफर कर सकेंगे.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस की महामारी के कारण दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो सेवाएं 22 मार्च से बंद थीं और 169 दिनों के अंतराल के बाद 7 सितंबर से सेवाएं बहाल की गयी हैं.


जानें कहां से कहां तक चलेगी मेट्रो
दिल्ली मेट्रो रेल निगम के मुताबि, रेड लाइन रिठाला से शहीद स्थल न्यू बस अड्डा (गाजियाबाद), ग्रीन लाइन कीर्ति नगर / इंद्रलोक से ब्रिगेडियर होशियार सिंह (बहादुरगढ़) और वॉयलेट लाइन कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) तक 10 सितंबर से फिर से शुरू होगी.



इसके अलावा कल यानी 8 सितंबर से दिल्ली मेट्रो करीब 171 दिनों के बाद ब्लू लाइन-द्वारका सेक्टर 21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली और पिंक लाइन-मजलिस पार्क से शिव विहार तक सेवाएं भी बहाल करेगी. वहीं, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने कहा कि ब्लू और पिंकलाइनों को फिर से खोलने पर मौजूदा 28 इंटरचेंज मेट्रो स्टेशनों में से नौ की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी. ये स्‍टेशन राजौरी गार्डन, दिल्ली हाट आईएनए, मयूर विहार फेज-I, कड़कड़डूमा, राजीव चौक, यमुना बैंक, आईएसबीटी आनंद विहार, आजादपुर और सिकंदरपुर होंगे.

बहरहाल, कोविड-19 महामारी लॉकडाउन (Lockdown) के चलते 169 दिनों तक बंद रहने के बाद सोमवार को भले ही दिल्ली मेट्रो सेवाएं चालू हो गईं, लेकिन आम दिनों की भीड़भाड़ के विपरीत राजीव चौक समेत विभिन्न प्लेटफार्म और स्टेशन सूने-सूने रहे. मेट्रो के अंदर खान-पान की दुकानें भी बंद रहीं. स्टेशन के कर्मी बार-बार मेट्रो स्टेशन परिसरों को संक्रमण मुक्त करते एवं एक दूसरे के बीच दूरी सुनिश्चित करते नजर आए.

इस दौरान मेट्रो परिसर में वायरस के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर सभी सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया गया है. जबकि सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन करने के साथ ही सभी को मास्क पहनना और लगातार हाथों को सेनेटाइज करना जरूरी है. मेट्रो ने इसके लिए स्वचालित थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजर डिस्पेंसर और फुट पेडल संचालित लिफ्टों को लगाया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज