• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • DELHI METRO SERVICES ONCE AGAIN RESUMED AFTER A GAP OF 28 DAYS NODARK

Delhi Unlock: अनलॉक के पहले दिन मेट्रो में 4.5 लाख लोगों ने की यात्रा, 73 यात्रियों की इस वजह से जेब हुई ढीली

दिल्ली मेट्रो को कोरोना की वजह से 10 मई को बंद किया गया था. (पीटीआई फाइल फोटो)

Delhi Metro News: 28 दिन बाद एक बार फिर दिल्‍ली मेट्रो की सेवा बहाल हुई है. जबकि अनलॉक के पहले दिन 4.5 लाख लोगों ने यात्रा की. यही नहीं, डीएमआरसी स्‍टाफ इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर काफी सख्‍ती बरत रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 7 जून से लॉकडाउन के साथ अनलॉक (Unlock) का दूसरा फेज शुरू हो गया है. इसके साथ बाजार और मॉल्स ऑड-ईवन फॉर्मूले के तहत खुल रहे हैं, तो दिल्‍ली मेट्रो (Delhi Metro) भी 50 फीसदी यात्रियों के साथ दौड़ रही है. यही नहीं, लॉकडाउन के कारण 28 दिन बंद रहने वाली मेट्रो के अनलॉक होते ही पहले दिन शाम आठ बजे तक करीब 4.5 लाख लोगों ने यात्री की.

    बता दें कि अनलॉक के दूसरे फेज में दिल्‍ली मेट्रो को सिर्फ 50 फीसदी यात्रियों के बैठने की व्‍यवस्‍था के साथ शुरू किया गया है. साफ है कि इस समय दिल्‍ली मेट्रो में किसी को खड़े होने के अनुमति नहीं है. वहीं, अनलॉक के पहले दिन दिल्‍ली के तमाम मेट्रो स्‍टेशनों पर सीआरपीएफ ने कोच में खड़े होने वाले यात्रियों को उतार कर कोरोना प्रोटोकॉल को सख्‍ती से पालन करवाने की कवायद को लेकर सतर्कता बरती.

    73 लोगों पर इस वजह से लगा जुर्माना
    अनलॉक के पहले दिन मेट्रो में खड़े होकर यात्रा करने वाले 84 यात्रियों को कोच से नीचे उतारा गया. वहीं, बिना मास्क पहने सफर कर रहे 73 यात्रियों पर जुर्माना लगाया गया है. इसके अलावा 106 लोगों को सोशल डिस्‍टेंसिंग और मास्‍क सही प्रकार से न पहनने के कारण चेतावनी दी गई.

    ये भी पढ़ें: Noida Unlock: 9 जून से फिर दौड़ेगी नोएडा मेट्रो, जानें टाइम और ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी

    बहरहाल, दिल्‍ली मेट्रो में कोरोना से बचाव के नियमों का सख्ती से पालन किया जा रहा है. इसके अनलॉक के पहले दिन अलावा सुबह और शाम भीड़ बढ़ने के कारण दिल्‍ली के 15 मेट्रो स्टेशनों पर कुछ देर के लिए यात्रियों का प्रवेश रोकना पड़ा था. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के मुताबिक, मेट्रो मेंसफर के दौरान मास्क नहीं पहनने और सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. यही नहीं, डीएमआरसी के अनुसार, पहले दो दिनों तक पांच से 15 मिनट के अंतराल पर मेट्रो उपलब्ध है. जबकि बुधवार से फेरे बढ़ाए जाएंगे.

    बता दें कि दिल्ली मेट्रो के 348 किलोमीटर लंबे नेटवर्क में 253 स्टेशन हैं. इन स्टेशनों पर कुल 682 गेट हैं, जिसमें से करीब 260 गेट ही खोले गए हैं. फिलहाल एक मेट्रो स्‍टेशन पर एक ही गेट खोला गया है. हालांकि बुधवार से नियमों में कुछ बदलाव हो सकता है.