सार्वजनिक जगहों को साफ स्वच्छ बनाएगी दिल्ली मेट्रो, 1 से 15 अप्रैल तक चलेगा स्वच्छता पखवाड़ा!

दिल्ली मेट्रो ने अपने परिसर और कार्यालयों आदि को ज्यादा साफ-स्वच्छ बनाने के लिए स्वच्छता पखवाड़ा चलाने का फैसला किया है. . (सांकेतिक फोटो)

Delhi Metro Rail: स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत मेट्रो परिसर और उसके आसपास स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए 1 से 15 अप्रैल तक पखवाड़ा चलाया जाएगा. साथ ही कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के चलते सफाई और स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत महसूस की जा रही है. इससे आम लोगों के बीच स्वच्छता को बढ़ावा देने का संदेश भी जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) वैसे तो साफ सफाई के मामले में नंबर वन मानी जाती है. वहीं, अब अपने परिसर और कार्यालयों आदि को ज्यादा साफ-स्वच्छ बनाने के लिए स्वच्छता पखवाड़ा चलाने का फैसला भी किया है. मेट्रो की ओर से 1 से 15 अप्रैल तक स्वच्छता पखवाड़ा-2021 का आयोजन किया जा रहा है.

    स्वच्छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission) के अंतर्गत मेट्रो परिसर और उसके आसपास स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए यह पखवाड़ा चलाया जाएगा. साथ ही कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के चलते सफाई और स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत महसूस की जा रही है. इससे आम लोगों के बीच स्वच्छता को बढ़ावा देने का संदेश भी जाएगा.

    अधिकारियों के मुताबिक इस पखवाड़े के दौरान, दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) अपने नेटवर्क पर सभी संवेदनशील स्थानों पर सफाई अभियान चलाएगी. पखवाड़े का प्रत्येक दिन स्टेशनों, डिपो, आवासीय कॉलोनियों, साइट कार्यालयों और निर्माण स्थलों के किसी खास हिस्से की साफ-सफाई आदि के लिए समर्पित होगा.

    दिल्ली मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक इस पखवाड़े में प्रत्येक दिन, उस दिन के लिए निर्दिष्ट क्षेत्रों को अच्छी तरह से साफ किया जाएगा जिसमें-टिकट वेंडिंग/ वेलीडेटिंग मशीन और टिकट काउंटर/ कस्टमर केयर सेंटर, सुरक्षा फ्रिस्किंग और बैगेज हैंडिलिंग पॉइंट्स, यात्रियों की आवाजाही का क्षेत्र जैसे प्रवेश द्वार, कोंकोर्स, शौचालय विशेषकर दिव्‍यांग यात्रियों के लिए), स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) गेट, सीढ़ियां व हैंडरेल, लिफ्ट, एस्केलेटर और ट्रैवलेटर्स, मेट्रो पार्किंग क्षेत्र आदि की सफाई शामिल है.

    इसके अलावा सभी स्टेशनों और निर्माण स्थलों पर डीएमआरसी (DMRC) के अधिकारी, मेट्रो परिसर के आसपास सघन सफाई, अतिक्रमण हटाने और भिखारियों / विक्रेताओं आदि को हटाने के लिए संबंधित नागरिक प्राधिकरणों जैसे एमसीडी, एनडीएमसी, जीडीए, नोएडा, एमसीजी, एमसीएफ आदि के साथ संपर्क करेंगे. इसके अलावा, मेट्रो की संपत्तियों, वायाडक्ट्स, स्टेशन क्षेत्रों से पोस्टर, मलबे, क्षतिग्रस्त वस्तुओं आदि को हटाने का काम भी इसी अवधि के दौरान पूरा किया जाएगा.

    स्टेशनों पर तैनात मेट्रो कर्मचारी भी मेट्रो संपत्ति को विरूपित (Defacement of Metro Property) करने से रोकने के लिए आम जनता को जागरूक करेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.