दिल्‍ली: वापस लौटने लगे प्रवासी मजदूर, बोले- नौकरी देने वाले ने बुलाया है
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्‍ली: वापस लौटने लगे प्रवासी मजदूर, बोले- नौकरी देने वाले ने बुलाया है
इसलिए मैं अपने गांव से दिल्ली आया हूं.

प्रवासी मजदूर ने बताया कि वह फर्रुखाबाद (Farrukhabad) का रहने वाला है. उसे फोन कर काम पर आने के लिए कहा गया था.

  • Share this:
दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते देशभर से श्रमिकों का पलायन हुआ था. दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई जैसे महानगरों के अलावा अन्य शहरों में कमाने वाले श्रमिक लॉकडाउन (Lockdown) के कारण पैदल ही अपने गांव चले गए थे. हालांकि, बाद में केंद्र सरकार ने श्रमिक मजदूरों (Migrant workers) को घर तक भेजने के लिए श्रमिक स्पेशन ट्रेनें भी चलाई गई थीं. लेकिन, इसके बावजूद भी लाखों मजदूर पैदल और अन्य मालवाहक वाहनों में छिपकर अपने-अपने प्रदेश चले गए थे. इस दौरान कई मजदूर सड़क दुर्घटना के शिकार भी हो गए थे.

अब देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इसके उलट घटनाएं देखने को मिल रही हैं. जो मजदूर (worker) लॉकडाउन की वजह से अपने-अने गांव वापस चले गए थे, वे अब दोबारा दिल्ली लौट रहे हैं. इन मजदूरों की भीड़ बस डिपो पर देखी जा सकती है. एक प्रवासी मजदूर ने बताया कि वह फर्रुखाबाद (यूपी) का रहने वाला है. उसने कहा कि उसे नौकरी देने वाले ने फोन किया था. इसलिए वह अपने गांव से दिल्ली आया है.


किसी को घर से बाहर निकलने पर मनाही थी
बता दें कि कोरोना वायरस के चलते बीते 24 मार्च को पूरे देश में एक साथ संपूर्ण लॉकडाउन लागू कर दिया गया था. इसके बाद पूरे देश में अस्पताल, किराना दुकान, सब्जी दुकान और दवाई दुकान को छोड़कर सारी चीजें बंद हो गई थीं. सारे कल कारखाने और फैक्ट्रियां भी बंद हो गई थीं. यातायात पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था. किसी को घर से बाहर निकलने की मनाही थी. लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर केस हो रहा था.



स्थिति पहले की तरह सामान्य!
लॉकडाउन के कारण फैक्ट्रियां बंद होने से उसमें काम करने वाले मजदूर बेरोजगार हो गए थे. उन्हें खाने के लाले पड़ गए थे. इसके बाद पूरे देश भर के शहरों से प्रवासी मजदूर पैदल ही अपने-अपने गांव के लिए चल दिए थे. उनमें सबसे ज्यादा मजदूर बिहार और उत्तर प्रदेश के होते थे, लेकिन अब तीन ममीने बाद फिर से स्थिति पहले की तरह सामान्य हो गई है. सारे मार्केट्स और अधिकांश कल-कारखाने खुल गए हैं. यही वजह है कि मजूदर फिस से दिल्ली को आ रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading