• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • MCD Election 2022: दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन बोले, कहा-दिल्ली सरकार का तीनों MCD पर 6,800 करोड़ का बकाया!

MCD Election 2022: दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन बोले, कहा-दिल्ली सरकार का तीनों MCD पर 6,800 करोड़ का बकाया!

दिल्ली की तीनों नगर निगमों (Corporations) के ऊपर दिल्ली सरकार का करीब ₹6800 करोड़ से ज्यादा बकाया है.

Delhi Monsoon Session: शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन ने सदन में जवाब देते हुए कहा कि दिल्ली की तीनों नगर निगमों के ऊपर उल्टा दिल्ली सरकार (Delhi Government) का देनदारी देना बकाया है. दिल्ली की तीनों नगर निगमों (Corporations) के ऊपर दिल्ली सरकार का करीब ₹6800 से ज्यादा देना बकाया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. आगामी दिल्ली नगर निगम चुनावों (MCD Election) को लेकर अब आम आदमी पार्टी (Aam Adami Party) भी पूरी तरीके से हमलावर हो गई है. आम आदमी पार्टी भाजपा (BJP) शासित नगर निगम ऊपर पूरी तरीके से हमलावर हो गई है. दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly) में आज दिल्ली नगर निगम (MCD) कार्यशैली को लेकर न केवल अल्पकालिक चर्चा की गई बल्कि प्रश्नकाल के दौरान कई ज्वलंत सवाल भी डागे गए. इस पर दिल्ली के शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) की ओर से जवाब भी दिए गए.

    शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन ने सदन में जवाब देते हुए कहा कि दिल्ली की तीनों नगर निगमों के ऊपर उल्टा दिल्ली सरकार (Delhi Government) की देनदारी बकाया है. दिल्ली की तीनों नगर निगमों (Corporations) के ऊपर दिल्ली सरकार का करीब ₹6800 करोड़ से ज्यादा बकाया है.

    आम आदमी पार्टी के विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी ने दिल्ली की तीनों नगर निगमों को दी जाने वाली वित्तीय राशि के आवंटन से जुड़ी राशि की जानकारी देने के लिये शहरी विकास मंत्री से सवाल पूछें.

    ये भी पढ़ें: Kejriwal Government पद्म अवॉर्ड्स के लिये सिर्फ डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टॉफ के नाम केंद्र को भेजेगी, विधानसभा में प्रस्ताव पारित

    शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन ने सदन को अवगत कराया कि दिल्ली की तीनों नगर निगम दक्षिणी दिल्ली नगर निगम, उत्तरी दिल्ली नगर निगम और पूर्वी दिल्ली नगर निगम की दिल्ली सरकार पर कोई बकाया राशि नहीं है. मंत्री ने सदन को अवगत कराया कि उल्टे तीनों नगर निगमों पर दिल्ली सरकार की राशि बकाया है.

    2015 से अब तक दिल्ली की तीनों नगर निगमों पर दिल्ली सरकार की अलग-अलग देनदारी बकाया है. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के ऊपर 760 करोड़ रुपये, पूर्वी दिल्ली नगर निगम के ऊपर 2,407 करोड़ रुपये और उत्तरी दिल्ली नगर निगम के ऊपर 3,669 करोड़ रुपए की बकाया राशि है जिसको दिल्ली सरकार को वापस किया जाना है.

    ये भी पढ़ें: MCD: कोरोना ड्यूटी में जान गंवाने वाले कर्मचारियों के आश्रितों को नौकरी देगी North MCD

    MCDs ने सालों से नहीं दिया सरकार को एक भी पैसा: जैनउत्तरी दिल्ली नगर निगम ने पिछले 6 सालों में एक भी पैसा दिल्ली सरकार को नहीं दिया है. पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने 4 साल और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने 2 साल से दिल्ली सरकार को इस बकाया राशि का एक भी पैसा सरकार को नहीं दिया गया है. दिल्ली नगर निगम को दी जाने वाली राशि को लेकर भाजपा विधायक विजेंद्र गुप्ता और आम आदमी पार्टी के विधायक राजेश गुप्ता ने भी चर्चा में हिस्सा लिया.

    2013 से पहले का कर्ज गिना रही है केजरीवाल सरकार: जितेंद्र महाजन
    भाजपा विधायक जितेंद्र महाजन ने कहा कि दिल्ली की नगर निगम के ऊपर जो कर्जा है, वह 2013 से पहले का है. एकीकृत निगम का विभाजन करने से पहले की देनदारी दिल्ली नगर निगम के पास है. उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना काल में दिल्ली की नगर निगमों ने बहुत अच्छा काम किया है. लेकिन दिल्ली सरकार दिल्ली की नगर निगमों का गला घोंट रही है.

    ये भी पढ़ें: Bed and Breakfast ‌योजना का लाईसेंस लेना होगा आसान, केजरीवाल सरकार ने लिया ये निर्णय

    पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने कोरोना काल के दौरान अच्छा काम किया है. उन्होंने यह भी कहा कि साढे 4 साल के दौरान में दिल्ली सरकार ने सड़कों और पार्कों को आदि के विकास के लिए एक भी पैसा निगमों को नहीं दिया. दिल्ली के कूड़े के पहाड़ों को कम करने का काम निगमों की ओर से लगातार किया जा रहा है .

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज