Home /News /delhi-ncr /

Delhi MLAs ने लाल बत्‍ती पर चलाया 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ' कैंपेन, अब पार्षद भी बनेंगे भागीदार

Delhi MLAs ने लाल बत्‍ती पर चलाया 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ' कैंपेन, अब पार्षद भी बनेंगे भागीदार

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विधायकों के साथ आज चंदगी राम अखाड़ा रेड लाइट पर जागरुकता अभियान चलाया.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विधायकों के साथ आज चंदगी राम अखाड़ा रेड लाइट पर जागरुकता अभियान चलाया.

Red Light On-Gaadi Off campaign पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विधायकों के साथ आज चंदगी राम अखाड़ा रेड लाइट पर जागरुकता अभियान चलाया. गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के पार्षद बाराहखंभा रोड पर 25 अक्टूबर को जन जागरूकता अभियान चलाएंगे. केजरीवाल सरकार की कोशिश है कि दिल्ली के अंदर के प्रदूषण को कम करने के लिए पूरी दिल्ली मिलकर काम करे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) पर लगाम लगाने के ल‍िए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government)  हरसंभव कोश‍िश में जुटी है. सरकार की ओर से चलाए जा रहे रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान (Red Light On-Gaadi Off campaign) को और तेज करने की तैयारी की जा रही है.

    दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने विधायकों के साथ आज चंदगी राम अखाड़ा रेड लाइट पर जागरुकता अभियान चलाया. राय ने कहा कि दिल्ली के पार्षद बाराहखंभा रोड पर 25 अक्टूबर को जन जागरूकता अभियान चलाएंगे.

    केजरीवाल सरकार की कोशिश है कि दिल्ली के अंदर के प्रदूषण को कम करने के लिए पूरी दिल्ली मिलकर काम करे. उन्होंने कहा कि पराली जलाने की घटनाओं का मामला केंद्र और राज्य सरकारों के सामने उठाया था. अगर जिम्मेदारी के साथ घोल का छिड़काव किया जाता तो किसान पराली नहीं जलाता.

    दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विधायकों के साथ चंदगी राम अखाड़ा रेड लाइट का दौरा किया. रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान (Red Light On-Gaadi Off campaign) के तहत विधायकों के साथ मिलकर लोगों को जागरुक किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि बारिश होने से प्रदूषण का स्तर कम हुआ था, क्योंकि आसपास पराली जलना बंद हो गई थी. अब धूप निकलने से पराली जलने की घटनाएं बढ़ेंगी. निश्चित रूप से पराली जलने का असर दिल्ली के ऊपर पड़ेगा.

    ये भी पढ़ें: Air Pollution से न‍िपटने के गुर स‍िखाएगी केजरीवाल सरकार, 27 को होगा बड़ा ट्रेन‍िंग प्रोग्राम

    उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश यह है कि दिल्ली के अंदर जो प्रदूषण पैदा होता है, उस प्रदूषण को रोकने के लिए लोगों को जागरूक किया जाए. सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में यह जनभागीदारी अभियान चल रहा है. इसको हम लोग आगे बढ़ा रहे हैं. दिल्ली के विधायक यहां लोगों को जागरूक करने के लिए इकट्टा हुए हैं. इसके बाद अब 25 अक्टूबर को दिल्ली के पार्षद बाराहखंभा रोड पर जन जागरूकता अभियान चलाएंगे. हमारी कोशिश है कि दिल्ली के अंदर जो प्रदूषण है, उसको कम करने के लिए पूरी दिल्ली मिलकर काम करे.

    पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि आम आदमी पार्टी के विधायक यहां मौजूद हैं, लेकिन दूसरी पार्टियों के विधायक नहीं आए हैं. सूचना सभी को दी गई थी. सरकार जन भागीदारी के ऊपर जोर दे रही है और एंटी डस्ट अभियान सहित अन्य मुहिम चला रही है. इसमें लोगों की हिस्सेदारी बढ़े और अपने हिस्से के प्रदूषण को सभी मिलकर कम करें. इसलिए 25 अक्टूबर को काउंसलरों के साथ मिलकर इस अभियान को आगे बढ़ाएंगे.

    ये भी पढ़ें: Anti Dust Campaign: द‍िल्‍लीभर में 286 साइट्स फैला रही प्रदूषण, ठोका 90 लाख का जुर्माना 

    उन्होंने बताया कि दिल्ली के सभी एसडीएम और डीपीसीसी के साथ कल संयुक्त बैठक होगी. इस मुहिम को नीचे मोहल्ला स्तर तक ले जाएंगे. बैठक में कल निर्णय के आधार पर कार्य योजना बनाकर इस अभियान को दि‌ल्ली के अंदर बड़े स्तर पर चलाएंगे.

    गोपाल राय ने कहा कि पराली के प्रदूषण को ग्रेप लागू करके कम नहीं किया जा सकता. पराली के निदान को लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकार से भी बात की थी, उसमें लापरवाही हुई है. अगर जिम्मेदारी के साथ बायो डीकंपोजर का छिड़काव किया जाता तो किसान पराली नहीं जलाता.

    Tags: Air pollution, Arvind kejriwal, Delhi air pollution, Delhi Government, Gopal Rai

    अगली ख़बर