दिल्‍ली: खाद्यान्‍न आपूर्ति के लिए MP और MLA को मिलेंगे 2000 रुपए के राशन कूपन

जिनके पास नहीं है राशन कार्ड, उन्‍हें मिलेगा यह कूपन. (फाइल फोटो)

मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) के अनुसार, कूपन के जरिए कोई भी शख्‍स पांच किलो तक अपनी जरूरत का राशन खरीद सकेगा.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. लॉकडाउन (Lockdown) के बीच जरुरतमंदों तक राशन पहुंचाने के लिए नई योजना पर काम कर रही है. योजना के तहत, दिल्‍ली सरकार अब सभी विधायकों को 2-2 हजार रुपए के राशन कूपन उपलब्‍ध कराएगी. विधायक और सांसद इन कूपन को ऐसे जरूरतमंदों को मुहैया कराएंगे, जिनके पास न तो अभी तक राशन कार्ड है और न ही कोई दूसरा प्रमाण पत्र. इन कूपन की मदद से जरूरतमंद अपनी पसंद का राशन खरीद सकेगा.

    मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल के अनुसार, सरकार ने गरीबों की फूड सेफ्टी पर काम शुरू किया गया है, जिसके तहत अब तक करीब 71 लाख कार्ड धारकों को राशन दिया गया है. वहीं, केजरीवाल सरकार 10 लाख ऐसे लोगों तक राशन पहुंचाना था, जिनके पास न ही राशन कार्ड है और न ही कोई दूसरा प्रमाण पत्र था. मौजूदा हालात को देखते हुए अब सरकार ने फैसला किया है कि 10 लाख की जगह 30 लाख ऐसे लोगों तक मदद पहुंचाएंगे, जिनके पास राशन कार्ड या दूसरा प्रमाणपत्र नहीं है.

    मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अनुसार, इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए सरकार दिल्‍ली के सभी सांसदों और विधायकों को 2-2 हजार रुपए के कूपन उपलब्‍ध कराएगी. इन कूपन के जरिए कोई भी शख्‍स पांच किलो ग्राम तक राशन खरीद सकेगा. उन्‍होंने बताया कि सांसद और विधायक इन कूपन को अपने इलाके के ऐसे लोगों को देंगे, जिसके पास कोई प्रमाण पत्र नहीं है.

    राशन के साथ मिलेगी यह किट
    दिल्‍ली सरकार ने अब राशन के साथ एक किट भी देने का फैसला किया है. इस किट में खोने का तेल, छोले, चीनी, नमक, हल्‍दी, मसाला और साबुन सरीखा रोजमर्रा का सामान होगा.

    यह भी पढ़ें: 

    प्लाज्मा थेरेपी से COVID-19 संक्रमित की स्थिति सुधरी, हटाया गया वेंटिलेटर

    COVID-19 से जंग: जरूरतमंदों तक राशन और फूड पैकेट पहुंचा रहा ग्रीन गैंग

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.