• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • कनेक्टिंग हाइवे से आपस में जुड़ जाएंगे IGI और Jewar एयरपोर्ट, यूपी-हरियाणा में बनी सहमति

कनेक्टिंग हाइवे से आपस में जुड़ जाएंगे IGI और Jewar एयरपोर्ट, यूपी-हरियाणा में बनी सहमति

इस हाइवे के बनने से आईजीआई और जेवर एयरपोर्ट के बीच की दूरी घट जाएगी.

इस हाइवे के बनने से आईजीआई और जेवर एयरपोर्ट के बीच की दूरी घट जाएगी.

एनएचएआई (NHAI) इस कनेक्टिंग हाइवे का निर्माण करेगी. जल्द ही जेवर के पास दिल्ली-मुम्बई और यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) को जोड़ने का काम शुरू हो जाएगा.

  • Share this:

    नोएडा. इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI) और जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) को आपस में जोड़ने का रास्ता साफ हो गया है. इतना ही नहीं 31 किमी लम्बे इस हाइवे के बाद दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के पड़ोसी जिलों के साथ कारोबार और भी आसान हो जाएगा. मेट्रो रेल (Metro Rail) के बाद इस हाइवे के बनने से दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट की दूरी कम हो जाएगी. यूपी और हरियाणा के बीच इस हाइवे के लिए समझौता हो गया है. एनएचएआई (NHAI) इस हाइवे का निर्माण करेगी. जल्द ही जेवर के पास दिल्ली-मुम्बई और यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) को जोड़ने का काम शुरू हो जाएगा.

    हरियाणा के बल्लभगढ़ से होते हुए दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे का एक हिस्सा गुजर रहा है. बल्लभगढ़ से जेवर की दूरी करीब 31 किमी है. हरियाणा सरकार के साथ मिलकर यूपी सरकार ने जेवर प्‍वाइंट पर दोनों एक्सप्रेस-वे को जोड़ने की मांग रखी थी, लेकिन जमीन अधिग्रहण के खर्च पर हरियाणा सरकार तैयार नहीं हुई. 31 किमी के हाइवे में 7 किमी का हिस्सा यूपी में है तो बाकी का हरियाणा के हिस्से में. जिस पर यूपी सरकार का कहना था कि हम अपने हिस्से में जमीन अधिग्रहित कर लेंगे आप अपने में करो.

    इस पर हरियाणा सरकार ने मांग रखी कि अगर दोनों सरकारें आधा-आधा खर्च करें तो बात बन सकती है, जिसे कुछ दिन बाद यूपी सरकार ने मान लिया. अब दोनों सरकार जमीन का अधिग्रहण करेंगी और एनएचएआई हाइवे का निर्माण करेगा.

    Noida-Greater Noida में अब सर्किल रेट के साथ ही देना होगा लोकेशन चार्ज

    जल्द ही ईस्टर्न पेरिफेरल भी जुड़ेगा यमुना एक्सप्रेस-वे
    एक और बड़ी खुशखबरी यह है कि जल्द ही ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे भी जेवर के पास यमुना एक्सप्रेस-वे से जुड़ जाएगा. इस तरह से जेवर एयरपोर्ट को एक और कनेक्टिविटी मिल जाएगी. जैसे जयपुर या हरियाणा और पंजाब की साइड से आने वाले वाहन ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे से उतरकर यमुना एक्सप्रेस-वे पर उतर जाएंगे. उसके बाद आसानी से जेवर एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे.

    इतना ही नहीं यह वाहन आगे आगरा से सीधे लखनऊ, कानपुर की ओर निकल जाएंगे. ग्वालियर, भोपाल-इंदौर होते हुए महाराष्ट्र भी जा सकता हैं और कानपुर के रास्ते कोलकाता चले जाएंगे. इसके लिए आगरा शहर में एंट्री करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी और एंट्री-नो एंट्री का चक्कर भी नहीं रहेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज