Home /News /delhi-ncr /

delhi mundka fire dna samples taker for 26 dead bodies dcp sameer sharma nodvm

Mundka Fire: मुंडका अग्निकांड में जान गंवाने वालों का लिया गया DNA सैंपल्स, एक का अब तक नहीं मिला कोई रिलेटिव

दिल्ली पुलिस, डीसीपी बाहरी जिला समीर शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कुल 26 लापता व्यक्ति के डीएनए सैंपल ब्लड रिलेटिव से लिए गए हैं.

दिल्ली पुलिस, डीसीपी बाहरी जिला समीर शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कुल 26 लापता व्यक्ति के डीएनए सैंपल ब्लड रिलेटिव से लिए गए हैं.

Mundka Fire News: दिल्ली के मुंडका अग्निकांड में जान गंवा चुके लोगों के डीएनए सैंपलिंग का काम तेजी से किया जा रहा है. इस मामले में दिल्ली पुलिस, डीसीपी बाहरी जिला समीर शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कुल 26 लापता व्यक्ति के डीएनए सैंपल ब्लड रिलेटिव से लिए गए हैं. 1 लापता महिला के लिए अब तक कोई ब्लड रिलेटिव नहीं मिला है. DCP समीर शर्मा ने बताया कि जिन 27 लोगों को मौत हुई है, उनमें से 8 की ही पहचान हो पाई है. इसलिए 8 शवों का ही पोस्टमार्टम हो पाया है. इन आठों के भी डीएनए सैंपल लिए जा चुके हैं. अन्य शवों की पहचान डीएनए की मदद से हो पाएगी. जिसे जल्द से जल्द पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली के मुंडका अग्निकांड में जान गंवा चुके लोगों के डीएनए सैंपलिंग का काम तेजी से किया जा रहा है. इस मामले में दिल्ली पुलिस, डीसीपी बाहरी जिला समीर शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कुल 26 लापता व्यक्ति के डीएनए सैंपल ब्लड रिलेटिव से लिए गए हैं. 1 लापता महिला के लिए अब तक कोई ब्लड रिलेटिव नहीं मिला है. DCP समीर शर्मा ने बताया कि जिन 27 लोगों को मौत हुई है, उनमें से 8 की ही पहचान हो पाई है. इसलिए 8 शवों का ही पोस्टमार्टम हो पाया है. इन आठों के भी डीएनए सैंपल लिए जा चुके हैं. अन्य शवों की पहचान डीएनए की मदद से हो पाएगी. जिसे जल्द से जल्द पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है.

डीएनए टेस्ट क्या होता है
डीएनए यानी डिऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड. इंसानों व सभी जीवों में अनुवांशिक(जेनेटिक) गुण डीएनए के जरिए ही आता है. मनुष्य के शरीर की लगभग हर कोशिका में डीएनए मौजूद होते हैं. डीएनए से पहचान तभी की जा सकती है जब उस व्यक्ति के सगे सम्बन्धी खासतौर से माता-पिता के सैंपल भी उपलब्ध हों.

एनएचआरसी ने मुंडका अग्निकांड स्थल का दौरा किया
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के एक दल ने सोमवार को दिल्ली के मुंडका की उस इमारत का दौरा किया, जहां आग लगने की घटना में 27 लोगों की मौत हो गई है. उप महानिरीक्षक (डीआईजी) सुनील कुमार मीणा के नेतृत्व वाले इस दल में चार सदस्य शामिल हैं. ये सदस्य क्रमश: पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) एम.एस.गिल, डीएसपी कुलबीर सिंह, निरीक्षक कुलवंत सिंह और निरीक्षक अरुण त्यागी हैं. अधिकारियों ने बताया कि आयोग के जांच दल ने मौके पर पहुंच कर मुआयना किया. गौरतलब है कि शुक्रवार दोपहर मुंडका की एक इमारत में आग लग गई थी. इस दर्दनाक हादसे में जलकर 27 लोगों की मौत हो गई थी. हादसे में मारे गए ज्यादातर लोगों की पहचान नहीं हो पाई है.

Tags: Delhi Fire, Delhi police

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर