Home /News /delhi-ncr /

delhi mundka fire ndmc commissioner directed to submit a enquiry report of fire incident within 48 hours

Delhi Mundka Fire: नॉर्थ MCD कम‍िश्‍नर ने मुंडका अग्‍न‍िकांड की जांच के द‍िए आदेश, 48 घंटे में आएगी जांच र‍िपोर्ट

नॉर्थ एमसीडी (North MCD) कम‍िश्‍नर ने इस पूरे अग्‍न‍िकांड की ड‍िटेल जांच का ज‍िम्‍मा नरेला जोन के एड‍िशनल कम‍िश्‍नर को सौंप द‍िया है.

नॉर्थ एमसीडी (North MCD) कम‍िश्‍नर ने इस पूरे अग्‍न‍िकांड की ड‍िटेल जांच का ज‍िम्‍मा नरेला जोन के एड‍िशनल कम‍िश्‍नर को सौंप द‍िया है.

Delhi Mundka Fire: मुंडका भीषण अग्‍न‍िकांड की घटना को लेकर जहां द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने मज‍िस्‍ट्रेट जांच कराने के आदेश द‍िए हैं. वहीं, नॉर्थ एमसीडी (North MCD) कम‍िश्‍नर ने इस पूरे अग्‍न‍िकांड की ड‍िटेल जांच का ज‍िम्‍मा नरेला जोन के एड‍िशनल कम‍िश्‍नर को सौंप द‍िया है. एड‍िशनल कम‍िश्‍नर को अपनी पूरी जांच र‍िपोर्ट अगले 48 घंटे के भीतर सौंपनी होगी.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. वेस्‍ट द‍िल्‍ली के मुंडका इलाके (Mundka Fire incident) में ज‍िस ब‍िल्‍ड‍िंग में शुक्रवार शाम को भीषण आग लगी थी, वह सुरक्षा मानकों को पूरा नहीं कर रही थी. ज‍िसके चलते 27 लोगों ने भीषण आग की चपेट में आने से जान चली गई. इस घटना को लेकर जहां द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने मज‍िस्‍ट्रेट जांच कराने के आदेश द‍िए हैं. वहीं, नॉर्थ एमसीडी (North MCD) कम‍िश्‍नर ने इस पूरे अग्‍न‍िकांड की ड‍िटेल जांच का ज‍िम्‍मा नरेला जोन के एड‍िशनल कम‍िश्‍नर को सौंप द‍िया है. एड‍िशनल कम‍िश्‍नर को अपनी पूरी जांच र‍िपोर्ट अगले 48 घंटे के भीतर सौंपनी होगी.

Delhi Mundka Fire: मुंडका भीषण अग्‍न‍िकांड में द‍िल्‍ली पुल‍िस की बड़ी कार्रवाई, इन धाराओं में दर्ज क‍िया मामला 

नॉर्थ द‍िल्‍ली नगर न‍िगम के अधीनस्‍थ आने वाले मुंडका क्षेत्र में आग की घटना घट‍ित होने और 27 लोगों को अपनी जान गंवा देने के बाद कम‍िश्‍नर संजय गोयल की ओर से न‍ियमों को लेकर नए आदेश भी जारी क‍िए हैं. कम‍िश्‍नर ने घटना पर दु:ख व्‍यक्‍त करते हुए कहा है क‍ि इस आग में कई लोगों ने अपनी कीमती जान गंवा दी हैं और कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. ऐसा प्रतीत होता है क‍ि यह आग शॉर्ट सर्क‍िट की वजह से हुई है.

 नॉर्थ एमसीडी (North MCD) कम‍िश्‍नर ने इस पूरे अग्‍न‍िकांड की ड‍िटेल जांच का ज‍िम्‍मा नरेला जोन के एड‍िशनल कम‍िश्‍नर को सौंप द‍िया है. द‍िल्‍ली फायर, मुंडका मेट्रो स्‍टेशन, आयुक्‍त संजय गोयल, एमसीडी, नॉर्थ एमसीडी, अरव‍िंद केजरीवाल, सत्‍येंद्र जैन, मनीष स‍िसोद‍िया, अतुल गर्ग, द‍िल्‍ली पुल‍िस, द‍िल्‍ली अग्‍न‍िशमन सेवाएं, द‍िल्‍ली समाचार, Delhi Fire, MCD, North MCD, Commissioner Sanjay Goel, Arvind Kejriwal, Satyendar Jain, Manish Sisodia, Mundka Metro Station, Delhi Police, Delhi Fire Services, Delhi News

नॉर्थ एमसीडी (North MCD) कम‍िश्‍नर ने इस पूरे अग्‍न‍िकांड की ड‍िटेल जांच का ज‍िम्‍मा नरेला जोन के एड‍िशनल कम‍िश्‍नर को सौंप द‍िया है.

आयुक्त ने जांच आदेश जारी करते हुए 10 खास ब‍िंदुओं को न‍िर्धार‍ित क‍िया है ज‍िसके आधार पर यह पूरी जांच की जाएगी. कम‍िश्‍नर ने 10 प्‍वाइंट के आधार पर इस मामले की जांच करने के सख्‍त न‍िर्देश देते हुए इसमें ब‍िल्‍ड‍िंग के पास फायर सर्वि‍सेज से फायर सेफ्टी एनओसी होने के साथ प्रॉपर्टी के रेज‍िडेंस‍ियल, लाल डोरा, एग्रीकल्‍चर जमीन पर है या नहीं, ब‍िल्‍ड‍िंग का न‍िर्माण कब हुआ, नई है या पुरानी है, ब‍िल्‍ड‍िंग का नक्‍शा पास है या नहीं, कोई कंस्‍ट्रक्‍शन तो नहीं चल रही थी, फैक्‍ट्री लाईसेंस, ट्रेड लाईसेंय या कोई अन्‍य अनुमत‍ि ली गई थी या नहीं, सभी संबंध‍ित ब्‍यौरे की र‍िपोर्ट 48 घंटे में सौंपा जाना आद‍ि प्रमुख रूप से शाम‍िल है.

इसके अलावा ब‍िल्‍ड‍िंग की अनुमान‍ित ऊंचाई क‍ितनी है, क‍िस उद्देश्‍य के ल‍िए भवन का प्रयोग क‍िया जा रहा था, इसकी अनुमत‍ि थी या नहीं. कन्‍वर्जन चार्ज, प्रॉपर्टी टैक्‍स या अन्‍य को निगम का बकाया तो इस प्रॉपर्टी पर नहीं है, पूरी ड‍िटेल, पहले को कारण बताओ नोट‍िया या जुर्माना आद‍ि या कोई कार्रवाई की गई उल्‍लंघन के मामलों में , इन सभी को लेकर ड‍िटेल र‍िपोर्ट कम‍िश्‍नर की ओर से तलब की गई है.

इतना ही नहीं यह भी आदेश द‍िए है क‍ि यह भी पता लगाया जाए क‍ि इसमें क‍िसी अध‍िकारी आद‍ि की लापरवाही बरतने की संल‍िप्‍तता तो नहीं हैं या इस पर कोई एक्‍शन लेने की सिफार‍िश पूर्व में की गई हो. इन सभी ब‍िंदुओं को आधार बनाकर जांच र‍िपोर्ट तैयार करने के आदेश द‍िए गए हैं. कम‍िश्‍नर ने इसको उच्‍च प्राथम‍िकता पर लेकर करने के आदेश द‍िए हैं.

Tags: Delhi Fire, Delhi Government, Delhi MCD, Delhi news, Delhi News Alert, Fire in Delhi, MCD

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर