LIVE | Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा 'रेड जोन' में...डीजल वाहनों पर रोक...ऑड-ईवन लागू करने पर विचार

LIVE | Delhi Air Pollution: दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में कई स्थानों पर हवा की गुणवत्ता यानी AQI 'अतिगंभीर' श्रेणी में पहुंच गई है. वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने राज्य में प्राइमरी स्कूल कल से अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया है. नोएडा प्रशासन ने भी कक्षा 8वीं तक के स्कूलों को 8 नवंबर तक बंद रखने के निर्देश जारी किए हैं. स्कूलों से Online Classes चलाने के लिए कहा गया है.

नई दिल्ली: दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में कई स्थानों पर हवा की गुणवत्ता यानी AQI ‘अतिगंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई है. वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने राज्य में प्राइमरी स्कूल कल से अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया है. नोएडा प्रशासन ने भी कक्षा 8वीं तक के स्कूलों को 8 नवंबर तक बंद रखने के निर्देश जारी किए हैं. स्कूलों से Online Classes चलाने के लिए कहा गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीसी कर इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में ऑड-ईवन लागू करने पर भी विचार किया जा रहा है. केजरीवाल ने पंजाब में पराली जलने की बात भी स्वीकार की.

अधिक पढ़ें ...
04 Nov 2022 14:28 (IST)

पंजाब CM भगवंत मान ने दिल्ली एलजी पर लगाया राजनीति करने का आरोप

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट किया, एलजी साहिब, आप दिल्ली की चुनी हुई सरकार के कामों को रोक रहे हो…’रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कैंपेन को रोक दिया और मुझे चिट्ठी लिखकर राजनीति कर रहे हो? इतने गंभीर विषय पर राजनीति ठीक नहीं.

04 Nov 2022 14:26 (IST)

पंजाब में पराली जलने की घटनाएं ज्यादा हो रही हैं, जिससे हरयाणा में भी प्रदूषण हो रहा है- मंत्री जेपी दलाल

हरियाणा के कृषि और किसान कल्याण, पशुपालन और डेयरी मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि राज्य सरकार अपने खजाने से पैसे दे रही है. हमने कमेटी बनाई है, जिस तरह से गेहूं और धान की खरीद MSP पर होती है, उसी तरह पराली की भी खरीद होगी. पराली जलाने के मामले 20,000 से कम होकर 2300 पर आ गए हैं. पंजाब में पराली जलने की घटनाएं ज्यादा हो रही हैं, जिससे हरयाणा में भी प्रदूषण हो रहा है. हरयाणा के अंदर आगजनी कम होने के बावजूद हमारे यहां भी धुंआ दिल्ली के बराबर है.

04 Nov 2022 14:09 (IST)

Delhi AQI: अरविंद केजरीवाल के पास समय नहीं तो दिल्ली को नया मुख्यमंत्री दे दें- मनोज तिवारी

भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली को मौत के द्वार पर पहुंचा दिया है. मुख्यमंत्री को दिल्ली बचने की कोई फिक्र नहीं है. आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की नई डेट देकर चुनावी दौरे पर निकले हैं. ऐसा है तो दिल्ली को नया मुख्यमंत्री दे दो. आप अभी तक कोई योजना नहीं बना पाए, आपने कोई वेस्ट मैनेजमेंट का सिस्टम नहीं बनाया. इसे आपराधिक कृत्य के तौर पर देखना चाहिए. एजेंसियों को इनसे पूछ ताछ करनी चाहिए. नहीं तो ये ऐसे ही मीठी मीठी बातें करके दिल्ली को खतरें में डालते रहेंगे. कह रहे हैं कि पंजाब में किसानों ने पराली जलाई हम मानते हैं. इसमें दोष तो पंजाब सरकार का है, जिसने किसानों से पराली खरीदी ही नहीं.

04 Nov 2022 14:05 (IST)

दिल्ली की जनता इतनी परेशानी झेल चुकी है कि केजरीवाल को माफ नहीं करेगी- पीयूष गोयल

पीयूष गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार पूरी तरह से सहयोग देती रही है. केंद्र से मिली सहायता का पंजाब और दिल्ली की सरकारों ने सही तरह से इस्तमाल नहीं किया. दोनों सरकारें जनता को जवाब नहीं दे पा रही हैं. अब दिल्ली की जनता इतनी परेशानी झेल चुकी है कि केजरीवाल को माफ नहीं करेगी.

04 Nov 2022 14:03 (IST)

Delhi Pollution Live: अरविंद केजरीवाल को भगवान और दिल्ली की जनता को जवाब देना होगा- पीयूष गोयल

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- दिल्ली और पंजाब दोनों राज्य सरकारें प्रदूषण को कम करने में असफल रही हैं. अरविंद केजरीवाल सरकार की हर बात झूठी साबित हो रही है. मुख्यमंत्री केजरीवाल को भगवान और दिल्ली की जनता को जवाब देना होगा. इन दोनों राज्यों में जो परिस्थिति बनी हुई है, उसका जवाब देना होगा. जनता परेशान है, चाहे वह पंजाब की हो या फिर दिल्ली की. अरविंद केजरीवाल कहते हैं कि हम जिम्मेदारी ले रहे हैं. जब उनके झूठ पकड़े जाते हैं तो वह सोचते हैं कि जनता के बीच जाकर माफी मांग लूंगा…सीधा सा मुंह बनाकर. लेकिन अब जनता भी उन्हें माफ करते-करते परेशान हो गई है और आने वाले समय में चुनाव में अपने वोट से इसका जवाब देगी.

04 Nov 2022 14:00 (IST)

दिल्ली में ट्रकों की एंट्री पर रोक, अन्य डीजल वाहनों पर भी प्रतिबंध

गोपाल राय ने बताया कि जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी तरह के ट्रकों पर रोक रहेगी. सीएनजी और इलेक्ट्रिक को छूट रहेगी. आपातकालीन सेवाओं के अलावा डीजल गाड़ियों में BS-6 के अलावा सब पर प्रतिबंध रहेगा. उन्होंने कहा कि हम हरियाणा और यूपी के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिख रहे हैं कि वहां से आने वाली गाड़ियों को इस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से ही डायवर्ट किया जाए ताकि वे दिल्ली की सीमा तक ही ना पहुंचें. दिल्ली के अंदर हमने ट्रांसपोर्ट विभाग को 500 प्राइवेट पर्यावरण बस सर्विस देने को कहा है. दिल्ली के जितने भी रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन हैं उनकी मीटिंग करेंगे, ताकि वे नाइट शिफ्ट के समय सिक्योरिटी गार्ड्स को इलेक्ट्रिक हीटर दें.

04 Nov 2022 13:45 (IST)

दिल्ली की हवा में सांस लेते हुए आज आपने कितनी सिगरेट पी? जानिए

NE18 Info Graph

04 Nov 2022 13:43 (IST)

प्राइवेट कंपनियों को भी वर्क फ्रॉम होम लागू करने का सुझाव- गोपाल राय

गोपाल राय ने कहा कि प्राइवेट कंपनियों को भी वर्क फ्रॉम होम लागू करने का सुझाव दिया गया है. आपको बता दें कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता बहुत खराब  स्तर पर पहुंच गई है. इसके कारण सरकारी और प्राइवेट प्राइमरी स्कूलों को अगले आदेश तक के लिए बंद रखने का फैसला दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने लिया है.

04 Nov 2022 13:37 (IST)

दिल्ली सरकार के 50 फीसदी कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम लेंगे: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार के 50 फीसदी कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम लेंगे.  हॉटस्पॉट्स पर वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए विशेष टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा.

04 Nov 2022 12:12 (IST)

यह दिल्ली की समस्या नहीं है, बल्कि पूरे उत्तर भारत की समस्या है- वायु प्रदूषण पर केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरोप-प्रत्यारोप का खेल नहीं खेलने और केंद्र से दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के बीच समाधान प्रदान करने के लिए आगे आने को कहा. उन्होंने कहा कि वह दिल्ली में वाहनों के लिए ऑड-ईवन योजना पर विचार कर रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी में कल से सभी प्राथमिक स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे. उन्होंने स्वीकार किया कि पंजाब में गत दिनों में अत्यधिक पराली जलाने के कारण पूरे एनसीआर में वायु गुणवत्ता में गिरावट आई है. वायु प्रदूषण पर बोलते हुए उन्होंने कहा, ‘यह दिल्ली की समस्या नहीं है, बल्कि पूरे उत्तर भारत की समस्या है.’

04 Nov 2022 11:50 (IST)

Air Pollution: दिल्ली के प्राइमरी स्कूल कल से अगले आदेश तक रहेंगे बंद

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए अरविंद केजरीवाल ने बड़ा फैसला लिया है. अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ऐलान किया कि दिल्ली के प्राइमरी स्कूल कल से अगले आदेश तक बंद रहेंगे…

Delhi Pollution: बढ़ते प्रदूषण के बीच केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली के प्राइमरी स्कूल कल से रहेंगे बंद

04 Nov 2022 11:06 (IST)

हमें मामले में हस्तक्षेप की जरूरत लगती है...दिल्ली के वायु प्रदूषण पर CJI यूयू ललित

सुप्रीम कोर्ट के वकील शशांक शेखर झा ने यह याचिका की है. याचिका में केन्द्र, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और यूपी सरकार को पार्टी बनाया गया ​है. प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट के दिए आदेश का पालन नहीं करने को लेकर सभी राज्यों के मुख्य सचिव को तलब करने की मांग याचिकाकर्ता ने की है. इसके अलावा बढ़ रहे वायु प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज के नेतृत्व मे हाई लेबल कमेटी बनाने की मांग की गई है. स्कूलों और ऑफिस को वर्चुअल करने की मांग भी याचिकाकर्ता ने की है. स्मॉग टावर्स की संख्या बढ़ाने और दिल्ली मे प्रदूषण को खत्म करने के लिए तुरंत कदम उठाने की मांग की गई है. प्रधान न्यायाधीश जस्टिस यूयू ललित ने कहा कि हमें लगता है मामले में हस्तक्षेप की जरूरत है.

04 Nov 2022 10:52 (IST)

दिल्ली में वायु प्रदूषण के मुद्दे को लेकर सुप्रीम कोर्ट में 10 नवंबर को सुनवाई

दिल्ली में वायु प्रदूषण के मुद्दे को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट जल्द सुनवाई को तैयार हो गया है. इस मामले में 10 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में कहा है कि रोज बडे पैमाने पर पंजाब में पराली जलाई जा रही है. स्थिति काफी खराब हो गई है. राज्य सेक्रेटरी को कोर्ट को बुलाना चाहिए…जीवन के अधिकार का सवाल है.

04 Nov 2022 10:37 (IST)

कोविड से उबर चुके लोगों को वायु प्रदूषण से ज्यादा खतरा, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स

डॉक्टर्स का कहना है कि एयर पॉल्यूशन की वजह से फेफड़ों की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. अगर फेफड़ों से संबंधित कोई इंफेक्शन पहले से है, तो पॉल्यूशन से कंडीशन सीरियस हो सकती है…

Air Pollution से कोविड से उबर चुके लोगों को ज्यादा खतरा, डॉक्टर्स बोले- लंग्स को बचाना बेहद जरूरी

04 Nov 2022 10:32 (IST)

दिल्ली में ट्रक न करें प्रवेश...यह सुनिश्चित करेंगी 120 टीमें

अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि परिवहन विभाग की कुल 120 टीमें दिल्ली के प्रवेश बिंदुओं पर कार्रवाई करेंगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आवश्यक वस्तुओं के अलावा अन्य ट्रक राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश न करें. प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के साथ, परिवहन विभाग की प्रवर्तन टीमें प्रदूषण विरोधी उपायों को लागू करने में पूरी तरह से शामिल हैं. परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, ‘यह सुनिश्चित करने के लिए टीमों को प्रवेश बिंदुओं पर तैनात किया जाएगा कि केवल आवश्यक सामान ले जाने वाले ट्रक ही दिल्ली में प्रवेश करें, जबकि अन्य ट्रकों को वापस कर दिया जाए.’

04 Nov 2022 10:30 (IST)

वायु प्रदूषण सेहत के लिए कितना हानिकारक? जानें

प्रदूषित हवा हर साल 70 लाख लोगों की जान लेती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया भर में स्ट्रोक, फेफड़ों के कैंसर और हृदय रोग से होने वाली एक तिहाई मौतें वायु प्रदूषण के कारण होती हैं. यदि AQI ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है, तो इसका स्वस्थ लोगों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और साथ ही मौजूदा बीमारी वाले लोगों पर इसका गंभीर प्रभाव पड़ सकता है. वायु प्रदूषण का बच्चों पर विनाशकारी प्रभाव पड़ता है। दुनिया भर में, 5 से 18 वर्ष की आयु के 14% बच्चों को वायु प्रदूषण सहित अन्य कारकों से संबंधित अस्थमा है. प्रदूषित हवा को बचपन के कैंसर से भी जोड़ा जाता है. यदि गर्भवती महिलाएं वायु प्रदूषण के संपर्क में रहती हैं, यह भ्रूण के मस्तिष्क के विकास को प्रभावित कर सकता है.वायु प्रदूषण बच्चों और वयस्कों दोनों में संज्ञानात्मक हानि से भी जुड़ा हुआ है.

04 Nov 2022 09:52 (IST)

दिल्ली-एनसीआर में एक्यूआई कई जगहों पर 500 से ऊपर दर्ज किया गया

दिल्ली-एनसीआर में एक्यूआई कई जगहों पर 500 से ऊपर दर्ज किया गया है. आसमान में धुंध छाने से दृश्यता कम हो गई है; मुनिरका, शांति निकेतन और आरके पुरम का दृश्य.

04 Nov 2022 09:46 (IST)

Ghaziabad AQI: स्मॉग में डूबा गाजियाबाद, 'गंभीर' श्रेणी में वायु गुणवत्ता

04 Nov 2022 09:46 (IST)

Ghaziabad AQI: स्मॉग में डूबा गाजियाबाद, 'गंभीर' श्रेणी में वायु गुणवत्ता

04 Nov 2022 09:46 (IST)

Ghaziabad AQI: स्मॉग में डूबा गाजियाबाद, 'गंभीर' श्रेणी में वायु गुणवत्ता

अधिक पढ़ें

आज सुबह द्वारका सेक्टर 8 में एक्यूआई 475, आईजीआई एयरपोर्ट पर 453, आईटीओ पर 444, ओखला में 446, पूसा में 436, आरके पुरम में 455, वजीरपुर में 475 और विवेक नगर में 475 दर्ज किया गया. हवा की खराब गुणवत्ता के मामले में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र भी पीछे नहीं है. उत्तर प्रदेश के नोएडा में वायु गुणवत्ता 427 और ग्रेटर नोएडा में 444 रही. सुबह-सुबह घने कोहरे ने दिल्ली-एनसीआर को ढंक लिया, जिससे दृश्यता कम हो गई. हवा को साफ करने के लिए वाटर स्प्रिंकलर, एंटी-स्मॉग गन और अन्य तरीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है. सरकारी परियोजनाओं को छोड़कर सभी निजी और बिल्डर द्वारा शुरू किए गए निर्माण कार्य पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया गया है.

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के चरण IV के तहत उपायों को लागू करने का निर्णय लिया है. वायु प्रदूषण रोकने के लिए ग्रैप-IV के तहत लागू उपायों में दिल्ली-एनसीआर में चार पहिया डीजल हल्के मोटर वाहनों के चलने पर प्रतिबंध, दिल्ली में इलेक्ट्रिक और सीएनजी वाले ट्रकों के अलावा अन्य ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध और सार्वजनिक परियोजनाओं जैसे राजमार्ग, फ्लाईओवर और ओवरब्रिज के निर्माण और विध्वंस कार्यों पर प्रतिबंध शामिल है.दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के अंतिम चरण के तहत प्रदूषणकारी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए आज एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है.

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें