लाइव टीवी

बढ़ता जा रहा दिल्ली की हवा में जहर, AQI 751 के साथ बेहद खतरनाक स्तर पर

News18Hindi
Updated: November 14, 2019, 8:53 AM IST
बढ़ता जा रहा दिल्ली की हवा में जहर, AQI 751 के साथ बेहद खतरनाक स्तर पर
अक्षरधाम इलाके में गुरुवार सुबह से ही घना स्मॉग छाया रहा.

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण (Pollution) के चलते दो दिन के लिए स्कूलों (School) में अवकाश की घोषणा की गई है. वहीं, कई उद्योगों पर प्रतिबंध को भी बढ़ाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2019, 8:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. तमाम प्रयासों के बावजूद राजधानी की हवा की गुणवत्‍ता में सुधार के आसार नहीं दिख रहे हैं. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में प्रदूषण (Pollution) का स्तर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) डाटा के अनुसार गुरुवार को दिल्ली की हवा और जहरीली हो गई. चांदनी चौक इलाके में एक्यूआई 751 के साथ बेहद खतरनाक स्तर तक पहुंच गया. वहीं, दिल्ली के लगभग सभी इलाकों में एक्यूआई का स्तर 500 के पार बना हुआ है. इसके साथ ही नोएडा (Noida), फरीदाबाद (Faridabad), गुरुग्राम (Gurugram) और गाजियाबाद में भी प्रदूषण के चलते लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. नोएडा में एक्यूआई का स्तर 514 और गुरुग्राम में यह 575 पर रहा. इसे बेहद गंभीर स्थिति मानी जाती है.

स्मॉग के साथ हुई दिन की शुरुआत
दिल्ली और नोएडा वासियों के गुरुवार की शुरुआत स्मॉग के साथ हुई. दिल्ली में सुबह से ही घना धुंध रहा. वहीं नोएडा और गाजियाबाद में भी इसका काफी असर दिखाई दिया. बुधवार सुबह से ही प्रदूषण का स्तर दिल्ली एनसीआर में बढ़ा हुआ था जो शाम और फिर सुबह और ज्यादा हो गया.

दिल्ली एनसीआर के स्कूल बंद
प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित समिति ईपीसीए ने बुधवार को दिल्ली और एनसीआर में अगले दो दिन तक स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है. समिति ने लोगों को जहां तक संभव हो, बाहर जाने से बचने और घर में रहकर काम करने की सलाह दी है. वहीं, पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण ने दिल्ली-एनसीआर में 'हॉट-मिक्स प्लांट्स' और 'स्टोन-क्रशर' पर लगे प्रतिबंध को भी 15 नवंबर तक बढ़ा दिया है.



कितना एक्यूआई अच्छा
गौरतलब है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई AQI) 0-50 के बीच ‘अच्छा’, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101-200 के बीच ‘मध्यम’, 201-300 के बीच ‘खराब’, 301-400 के बीच ‘अत्यंत खराब’, 401-500 के बीच ‘गंभीर’ और 500 के पार ‘बेहद गंभीर एवं आपात’ माना जाता है. उन्होंने कहा कि पराली जलाए जाने से निकलने वाले धुएं के बढ़ने की आशंका है जिससे दिल्ली में अगले दो दिनों में हवा की गति में गिरावट आ सकती है.


 

ये भी पढ़ेंः दिल्ली-NCR में बढ़ा प्रदूषण, आज और कल बंद रहेंगे स्कूल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 8:34 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर