अब दिल्ली-NCR में टिड्डियों के दल ने बोला धावा, IGI अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विशेष अलर्ट जारी
Delhi-Ncr News in Hindi

अब दिल्ली-NCR में टिड्डियों के दल ने बोला धावा, IGI अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विशेष अलर्ट जारी
दिल्ली में टिड्डियों के झुंड के घुसने की आशंका को देखते हुए केंद्र और दिल्ली सरकार अपने-अपने स्तर से इससे निपटने की योजना बनाने में जुटी है (फाइल फोटो)

दिल्ली में कई महत्वपूर्ण विभागों में इस मसले पर चर्चा शुरू हो गई है कि कैसे इस टिड्डी दल से छुटकारा पाया जा सके. इसके समाधान के लिए कृषि मंत्रालय से लेकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय तक में विमर्श जारी है. दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय के मार्गदर्शन में एक टीम इस मुद्दे पर लगातार कई अन्य विभागों के संपर्क में है

  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) स्थित अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर टिड्डियों के बढ़ते झुंड (Locust Attack) को देखते हुए विशेष अलर्ट जारी किया गया है. एयरपोर्ट (IGI Airport) के विशेष सूत्रों के मुताबिक तमाम एयरलाइंस कंपनियों (Airlines Companies) को विमानों के उड़ान भरने से पहले और उनकी लैंडिंग से पहले टिड्डियों द्वारा होने वाली परेशानियों से अवगत कराया गया है. साथ ही इससे सतर्क रहने को भी कहा गया है. इस मामले की जानकारी एयरपोर्ट पर काम करने वाली सुरक्षा व्यवस्था समेत सिविक एजेंसी, डायल सहित तमाम एजेंसियों को दी गई है. जिससे कि विमानों के टेक ऑफ और लैंड करने के वक्त कोई हादसा न हो सके. इसके तहत सतर्कता बरतते हुए एयरपोर्ट के आस-पास के गांव और खेतों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करवाया जा रहा है, जिससे टिड्डियों (Locusts) का दल एयरपोर्ट के आसपास नहीं आ सके.

दिल्ली में शुरू हुई विशेष बैठक

दिल्ली में कई महत्वपूर्ण विभागों में इस मसले पर चर्चा शुरू हो गई है कि कैसे इस टिड्डी दल से छुटकारा पाया जा सके. इसके समाधान के लिए कृषि मंत्रालय से लेकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय तक में विमर्श जारी है. दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय के मार्गदर्शन में एक टीम इस मुद्दे पर लगातार कई अन्य विभागों के संपर्क में है. शनिवार सुबह टिड्डियों के दल को हरियाणा के गुरुग्राम में देखा गया, जो कई झुंड में यहां अलग-अलग इलाके में देखे गए. इन्हें यहां काफी खेत-खलिहानों और फसलों के ऊपर उड़ते हुए भी देखा गया. कई आवासीय कॉलोनी में जब लोगों ने लाखों की संख्या में टिड्डियों को आसमान में उड़ते देखा तो वो परेशान होकर एक-दूसरे को इसकी जानकारी देने लगे. तो वहीं कुछ लोग मोबाइल से टिड्डियों के झुंड का वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर साझा करते हुए दिखे.




टिड्डियों के झुंड का क्या है समाधान?

पाकिस्तान की तरफ से आए इन टिड्डी दलों से बचने के लिए कृषि वैज्ञानिक केंद्र और राज्य सरकारों को पहले ही कई सलाह भेज चुके हैं. लेकिन फिलहाल आम लोगों ने टिड्डियों पर कुछ विशेष तरह के केमिकल का छिड़काव करने की तैयारी कर रखी है. इसके अलावा दक्षिण दिल्ली, दक्षिण पश्चिम दिल्ली इलाके में विशेष सतर्कता के साथ ढोल और तेज आवाज वाले या यंत्रों की भी व्यवस्था कर के रखी गई है. ताकि टिड्डियों को दूर भगाया जा सके. दक्षिण पश्चिम दिल्ली जिला के अंतर्गत पालम इलाका आता है, जहां डोमेस्टिक एयरपोर्ट और IGI अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट स्थित है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज