Cyclone Tauktae News: चक्रवाती तूफान टाउते का Delhi-NCR में असर, हल्‍की बारिश शुरू, सुहावना हुआ मौसम

दिल्‍ली एनसीआर में बारिश का दौर शुरू हो गया है.

Cyclone Tauktae Impact on Delhi-NCR: चक्रवाती तूफान टाउते का असर देश के तमाम राज्‍यों के साथ दिल्ली-एनसीआर पर भी दिखने लगा है. हल्की बारिश के कारण दिल्‍ली-एनसीआर में मौसम सुहावना हो गया है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. महाराष्ट्र और गुजरात में तबाही मचाने वाले चक्रवाती तूफान टाउते (Cyclone Tauktae) का असर दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत देश के कई राज्‍यों में देखने को मिल रहा है. इस बीच दिल्ली-एनसीआर में भी हल्की बारिश शुरू हो गई है. इससे मौसम में सुहावना हो गया है. इस समय दिल्‍ली समेत नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में बारिश हो रही है.

    हालांकि मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए बुधवार को 'ऑरेंज' चेतावनी जारी की है. चक्रवाती तूफान टाउते के कारण दिल्‍ली-एनसीआर में बारिश के कारण अधिकतम तापमान 30 से 33 डिग्री के आसपास दर्ज हो सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान 'ताउते' के कारण दिल्‍ली-एनसीआर में गुरुवार दोपहर तक बारिश जारी रह सकती है. जबकि इस दौरान दिल्ली के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है.

    Delhi ncr, light rain, cyclone tauktae, तूफान टाउते
    बारिश के बीच दिल्‍ली का कनॉटपैलेस ऐसा दिख रहा है.


    मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, गुजरात के तटीय इलाकों को पार करने के बाद चक्रवाती तूफान 'ताउते' राजस्थान और हरियाणा की तरफ मुड़ेगा. इस वजह से पहले दक्षिण और पूर्वी राजस्थान में बारिश होगी. उसके बाद हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर में बारिश होगी.

    राजस्‍थान और यूपी में बारिश
    चक्रवाती तूफान टाउते के असर के कारण राजस्थान और उत्‍तर प्रदेश में भी बारिश का सिलसिला जारी है. इस वजह से दोनों प्रदेश के कई जिलों में भारी, तो कहीं मध्यम दर्जे की बारिश हो रही है. अगर राजस्‍थान की बात करें तो भरतपुर, अजमेर, दौसा, उदयपुर और जयपुर में जमकर बारिश हो रही है. वहीं, यूपी की राजधानी लखनऊ समेत आस-पास के जिलों में भी बुधवार तड़के ही झमाझम बारिश की वजह से मौसम सुहावना हो गया. लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली. सोमवार को जहां अधिकतम तापमान 41 डिग्री पर रहा, वहीं मंगलवार को तापमान गिरकर 31 पर पहुंच गया. तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई.

    आईएमडी के मुताबिक यूपी के अतरौली, जट्टारी, खुर्जा, जजाऊ, आगरा, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मथुरा, राया, बरसाना, नंदगांव (यूपी) में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हो सकती है. इसके अलावा वजह से सुबह से ही कानपुर सहित आसपास के जिले उन्नाव, इटावा, कानपुर देहात, हरदोई, फतेहपुर, चित्रकूट, हमीरपुर, फर्रूखाबाद, बांदा, जालौन में घने बादल छाए हुए हैं.