Home /News /delhi-ncr /

Delhi-NCR Weather Update: दिल्‍ली में ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, तापमान 1.1 डिग्री तक पहुंचा

Delhi-NCR Weather Update: दिल्‍ली में ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, तापमान 1.1 डिग्री तक पहुंचा

Delhi Weather Update: शुक्रवार सुबह कोहरे के चलते इंडिया गेट ढका नजर आया. (ANI)

Delhi Weather Update: शुक्रवार सुबह कोहरे के चलते इंडिया गेट ढका नजर आया. (ANI)

Delhi Weather Update: नए साल के पहले ही दिन ठंड ने सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं. दिल्‍ली का तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है. इसके साथ ही घने कोहरे के कारण 200 मीटर की दूरी तक देखना भी मुश्किल हो गया.

    नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली इन दिनों भीषण ठंड की चपेट में है. आलम यह है कि इस साल ठंड ने पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. नए साल के पहले दिन सफदरजंग ऑब्‍जर्वेटरी ने न्‍यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है. मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, साल 1935 के जनवरी महीने में तापमान सबसे कम -0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. भारतीय मौसम विभाग के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्‍तव ने बताया कि शुक्रवार सुबह 6 बजे विजिबिलिटी शून्‍य थी. सुबह 10 बजे पालम और सफदरजंग इलाके में दृश्‍यता कुछ बढ़ी, लेकिन यह 200 मीटर से नीचे ही दर्ज किया गया.

    मौसम विभाग ने कुछ दिनों पहले ही पूर्वानुमान जारी करते हुए दिल्‍ली समेत उत्‍तर भारत के अनेक इलाकों में भीषण ठंड पड़ने की संभावना जताई थी. दिल्‍ली में जनवरी के महीने में पिछले 8 वर्षों के न्‍यूनतम तापमान पर नजर डालें तो इस साल सर्दी सितम ढा रही है. आकंड़ों के अनुसार,  2012 में 4.4, 2013 में 1.9, 2014 में 4.4, 2015 में 4, 2016 में 4.2, 2017 में 3.2, 2018 में 4.2, 2019 में 4, 2020 में 2.4 और 2021 में अब तक 1.1 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.



    घने कोहरे के आगोश में हुई सुबह
    दिल्‍ली में वर्ष 2021 की पहली सुबह घने कोहरे के बीच हुई. सुबह से ही दिल्‍ली-एनसीआर के इलाकों में कोहरे की मोटी चादर बिछी रही. आलम यह था कि अहले सुबह कोहरे के कारण कुछ दूर देख पाना भी मुश्किल हो रहा था. वाहन चालकों को अतिरिक्‍त सावधानी के साथ गाड़ी चलाना पड़ रहा था. सड़कों पर वाहन रेंगने को मजबूर हो गए. पर्वतीय इलाकों में लगातार हो रही हिमपात और सर्द हवाओं का असर अब मैदानी इलाकों में भी देखा जाने लगा है. हिमाचल, उत्‍तराखंड, हरियाणा, दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश और बिहार जैसे प्रदेश भी भीषण ठंड की चपेट में हैं.

    Tags: Cold in delhi, Delhi weather, IMD forecast

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर