दिल्ली: अस्पतालों से ठीक होकर घर जाने वाले कोविड रोगियों के लिए ऑक्सीजन संबंधी SOP जारी

एसओपी में कहा गया है कि आवास का सबूत दिए जाने और उचित निरीक्षण के बाद संबंधित व्यक्ति को ऑक्सीजन सांद्रक जारी किया जाएगा. (सांकेतिक फोटो)

एसओपी में कहा गया है कि आवास का सबूत दिए जाने और उचित निरीक्षण के बाद संबंधित व्यक्ति को ऑक्सीजन सांद्रक जारी किया जाएगा. (सांकेतिक फोटो)

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने घर पर पृथक-वास में रह रहे रोगियों के लिए एक ऑक्सीजन सांद्रक बैंक शुरू करने की घोषणा की.

  • Share this:

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने अस्पतालों से छुट्टी पाकर घर जाने वाले कोविड रोगियों को गृह-ऑक्सीजन सांद्रक (Home-oxygen concentrator) जारी करने के लिए शनिवार को मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की. इससे पहले, दिन में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने घर पर पृथक-वास में रह रहे रोगियों के लिए एक ऑक्सीजन सांद्रक बैंक शुरू करने की घोषणा की. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई विस्तृत एसओपी में कहा गया कि अस्पतालों से छुट्टी पाकर घर गए ऐसे कोविड रोगियों के लिए सक्षम प्राधिकार ने गृह-ऑक्सीजन सांद्रक प्रावधान के जरिए घरों में ही ऑक्सीजन सांद्रक के इस्तेमाल की मंजूरी प्रदान कर दी है, जिन्हें उपचार कर रहे चिकित्सिक ने इसका परामर्श दिया हो.

एसओपी में कहा गया है, ‘‘मध्यम से गंभीर लक्षण वाले ऐसे सभी रोगियों, जो ठीक हो चुके हैं या जिन्हें कोविड देखरेख प्रतिष्ठानों (सरकारी/निजी) से छुट्टी मिल गई है और जिन्हें डॉक्टर ने घर में ऑक्सीजन सहायता/अल्पकालिक ऑक्सीजन पद्धति का परामर्श दिया हो, को घर में ही ऑक्सीजन सहायता उपलब्ध कराई जाएगी.’’ इसमें कहा गया है कि अस्पतालों को मरीजों को छुट्टी देते समय संबंधित आवश्यकता के बारे में पर्चे में स्पष्ट रूप से लिखना होगा. एसओपी में कहा गया है कि आवास का सबूत दिए जाने और उचित निरीक्षण के बाद संबंधित व्यक्ति को ऑक्सीजन सांद्रक जारी किया जाएगा.

17 मई को सुबह पांच बजे खत्‍म हो रहा है

वहीं, कुछ देर पहले खबर सामने आई थी कि देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में हाल के दिनों में कमी देखने को मिल रही है, लेकिन महामारी की वजह से हो रहे मौतों के आंकड़ों में कोई खास बदलाव नहीं दिख रहा है. इस बीच कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए दिल्ली में लॉकडाउन (Lockdown in Delhi) को 24 मई तक बढ़ाया जा सकता है. यही नहीं, संभवत: दिल्ली सरकार (Delhi Government) इसकी घोषणा आज शाम तक कर सकती है. यही नहीं, पहले की तरह इस बार भी मेट्रो सेवा बंद रह सकती है. बता दें कि दिल्‍ली में कोरोना वायरस की दूसरी लहर को देखते हुए मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 18 अप्रैल को छह दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी और अब तक वह चार बार इसे बढ़ा चुके हैं. जबकि मौजूदा लॉकडाउन सोमवार यानी 17 मई को सुबह पांच बजे खत्‍म हो रहा है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज