लाइव टीवी

दिल्ली ने बेदाग छवि के प्रत्याशियों के मुकाबले आपराधिक मामलों में आरोपी 26 विधायकों को चुना
Delhi-Ncr News in Hindi

भाषा
Updated: March 25, 2020, 9:32 PM IST
दिल्ली ने बेदाग छवि के प्रत्याशियों के मुकाबले आपराधिक मामलों में आरोपी 26 विधायकों को चुना
एडीआर के विश्लेषण के मुताबिक, 11 गैर करोड़पति ने अपने निकटतम करोड़पति प्रत्याशी को हराया है जिनमें से चार को 20 प्रतिशत से अधिक मतों के अंतर से जीत दर्ज की. (सांकेतिक फोटो)

एडीआर (ADR) के मुताबिक, केवल आठ विधायक हैं जो साफ-सुथरी छवि के हैं और उन्होंने उन प्रत्याशियों को हराया जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा (Delhi Legislative Assembly) के लिए हाल में हुए चुनाव में 43 विधायक ऐसे चुनकर आए हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से भी 26 विधायक ऐसे हैं जिन्होंने बेदाग छवि वाले अपने निकटतम प्रत्याशी को हराया है. यह जानकारी एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR)और डेल्ही इलेक्शन वाच ने बुधवार को दी.

बुधवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी की विधानसभा में कुल 52 करोड़पति चुनकर आए हैं, जिनमें से 15 गैर करोड़पति प्रत्याशी को हराकर विधानसभा पहुंचे. एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक साफ-सुथरी छवि वाले प्रत्याशियों को हराकर विधानसभा पहुंचे 26 विधायकों में नौ ऐसे हैं जिन्होंने 20 प्रतिशत से अधिक अंतर से जीत दर्ज की. आम आदमी पार्टी (आप) के बुराड़ी से विधायक संजीव झा ने नामांकन के साथ दाखिल हलफनामें में उनके खिलाफ कई आपाराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी दी. वह इस चुनाव में सबसे अधिक मतों 36.67 प्रतिशत के अंतर से जीत दर्ज की.

 केवल आठ विधायक साफ-सुथरी छवि के हैं
चुनाव सुधार के लिए कार्य करने वाले गैर सरकारी संगठन एडीआर के मुताबिक, केवल आठ विधायक हैं जो साफ-सुथरी छवि के हैं और उन्होंने उन प्रत्याशियों को हराया जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, 43 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से 37 विधायकों के खिलाफ दुष्कर्म, हत्या की कोशिश, महिलाओं के खिलाफ अपराध जैसे गंभीर मामले शामिल हैं.



 24 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज 
एडीआर के मुताबिक, गंभीर अपराध के मामलों में नामजद 37 विधायकों में 13 विधायक महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों में आरोपी हैं. महिलाओं के खिलाफ अपराधों में नामजद 13 विधायकों में एक विधायक के खिलाफ दुष्कर्म का ममाला दर्ज है. रिपोर्ट के मुताबिक,  पिछली विधानसभा में 24 विधायकों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की घोषणा की थी. एडीआर के मुताबिक, 52 करोड़पति विधायकों में 15 ने गैर करोड़पति प्रत्याशी को हराया था जबकि छह करोड़पति विधायक ऐसे हैं जिन्होंने ने 20 प्रतिशत से अधिक मतों के अंतर से अपने निकटतम प्रत्याशी को हराया था.

एडीआर के विश्लेषण के मुताबिक, 11 गैर करोड़पति ने अपने निकटतम करोड़पति प्रत्याशी को हराया है जिनमें से चार को 20 प्रतिशत से अधिक मतों के अंतर से जीत दर्ज की.

ये भी पढ़े- 

Coronavirus: लॉकडाउन में यह काम कर बुरे फंसे पप्पू यादव, दर्ज हुआ केस

कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए रामविलास पासवान ने बिहार को दिए एक करोड़ रुपए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 9:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर