Delhi Night Curfew: सरकार के आदेशों पर दिल्ली पुलिस का एक्‍शन प्‍लान, इन सभी पर कसेगा श‍िकंजा

दिल्ली पुलिस ने नाइट कर्फ्यू  के नियम उल्लंघन करने वालों पर सख्‍त कार्रवाई की हैं.  (File photo)

दिल्ली पुलिस ने नाइट कर्फ्यू के नियम उल्लंघन करने वालों पर सख्‍त कार्रवाई की हैं. (File photo)

Night Curfew in Delhi: दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की ओर से जारी किए गए नाइट कर्फ्यू के आदेशों के बाद दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने भी इनको सख्ती से लागू करने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों और फील्ड फंग्शनरीज को आदेश दिए दे दिए हैं. साथ ही यह भी कहा है कि आदेशों का अनुपालन कराते हुए उन सभी कैटेगरी को curfew में छूट दी जाए, जिनको आदेशों में शामिल किया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. दिल्ली और देश के कई राज्यों में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के मामलों को लेकर जहां केंद्र सरकार पूरी तरीके से अब सख्ती बरतने के मूड में है. वहींं, दिल्ली सरकार (Delhi Government) की ओर से भी आज मंगलवार रात्रि से ही नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) रात्रि 10 बजे से सुबह 5:00 बजे तक यह कर्फ्यू लागू रहेगा.

इस दौरान आम लोगों का घर से निकलना पूरी तरीके से प्रतिबंधित होगा. सरकार की ओर से जारी किए गए यह आदेश 30 अप्रैल तक प्रभावी रहेंगे.

उधर, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की ओर से जारी किए गए नाइट कर्फ्यू के आदेशों के बाद दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने भी इनको सख्ती से लागू करने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों और फील्ड फंग्शनरीज को आदेश दिए दे दिए हैं.

Youtube Video

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के जनसंपर्क अधिकारी चिन्मय बिश्वाल की ओर से भी सभी संबंधित विभागों और फील्ड फंक्शन मरीज को डीडीएम में की ओर से जारी किए गए आदेशों को सख्ती के साथ लागू कराया जाए. साथ ही यह भी कहा है कि आदेशों का अनुपालन कराते हुए उन सभी कैटेगरी को curfew में छूट दी जाए, जिनको आदेशों में शामिल किया है.

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि दिल्ली पुलिस की ओर से पूर्व में लोगों की आवाजाही के लिए मूवमेंट पास जारी किए थे जोकि एसेंशियल सर्विस और जरूरत के सामान आदि की सप्लाई करने वालों को जारी किए गए थे. वहीं, उन्होंने कहा है कि जिनको जरूरत होगी, उनको मांग के मुताबिक पास जारी किये जाएंगे.

प्रवक्ता ने यह भी स्पष्ट किया है कि जो इन पास के लिए योग्य होंगे, उन्हीं को ही सिर्फ यह पास जारी किए जाएंगे. इसके लिए दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते हैं. वहीं उन्होंने सभी अधीनस्थ फील्ड फंक्शनल को स्पष्ट किया है कि डीडीएम के आदेशों को पूरी सख्ती से लागू कराएं.



दिल्ली सरकार की ओर से जारी किए गए आदेशों की बात करें तो नाइट कर्फ्यू के दौरान सिर्फ उन्हीं लोगों को छूट मिलेगी जो वैक्सीन लगवाने के लिए जाना चाहते हैं. इसके अलावा उन यात्रियों को भी छूट दी जाएगी जिन्होंने पहले से फ्लाइट, ट्रेन या बस आदि की टिकट ले रखी है. वैध टिकट दिखाने पर ही एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डे आदि पर आने जाने की छूट होगी.

इसके अलावा सरकार की ओर से जारी किए गए आदेशों में केवल उन लोगों को भी कर्फ्यू के दौरान बस, मेट्रो में तय समय के दौरान लाने ले जाने की इजाजत होगी. इसके अतिरिक्त राशन, किराना, फल, सब्जी, दूध, दवा से जुड़े दुकानदारों को पास के जरिए ही मूवमेंट करने की छूट होगी.

प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े पत्रकारों और कर्मचारियों को भी ई-पास के जरिए ही मूवमेंट करने की इजाजत कर्फ्यू के दौरान होगी. इसके अलावा आईडी कार्ड दिखाने पर प्राइवेट डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ आदि को कर्फ्यू के दौरान छूट दी जाएगी.

बताते चलें कि आज मंगलवार को पिछले 24 घंटे में 5100 कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं. वहीं, कोरोना की वजह से 17 लोगों की जान भी चली गई है. अब कोरोना संक्रमित एक्टिव मामलों की बात करें तो अब आंकड़ा 17,332 हो गया है. 8871 लोग होम आइसोलेशन में है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज