• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • CAA Protest: DU कैंपस से बाहर निकले दिल्ली पुलिस और CRPF के जवान, धरने पर बैठे छात्र

CAA Protest: DU कैंपस से बाहर निकले दिल्ली पुलिस और CRPF के जवान, धरने पर बैठे छात्र

CAA को लेकर दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र भी सोमवार को प्रर्दान करने जा रहे थे लेकिन पुलिस ने पहले ही वहां पर डेरा डाल दिया है. (फाइल फोटो)

CAA को लेकर दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र भी सोमवार को प्रर्दान करने जा रहे थे लेकिन पुलिस ने पहले ही वहां पर डेरा डाल दिया है. (फाइल फोटो)

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (Jamia Millia Islamia University) की घटना के विरोध में आज सुबह से दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के छात्रों (Students) का भी विरोध-प्रदर्शन शुरू होना था.

  • Share this:
    नई दिल्ली. नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के ‌खिलाफ विरोध की आग अब दिल्ली यूनिवर्सिटी भी जा पहुंची है. यहां पर प्रदर्शन की जानकारी मिलने के बाद दिल्ली पुलिस (Delhi Police) और सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों ने DU की आर्ट्स फैकल्टी को घेर लिया था. जवान आर्ट्स फैकल्टी के अंदर भी घुस गए थे. लेकिन अब फोर्स यूनिवर्सिटी से बाहर आ गया है. छात्र भी ऑर्टस फैकल्टी के बाहर ही धरने पर बैठे हुए हैं. जानकारी के अनुसार पुलिस को सूचना मिली थी कि जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी  (Jamia Millia Islamia University) की घटना के विरोध में आज डीयू में भी छात्र प्रदर्शन कर सकते हैं. इसी सूचना के बाद पुलिस और सीआरपीएफ के जवान मौके पर पहुंच गए थे.

    अभी शुरु नहीं हुआ प्रदर्शन
    जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की घटना के विरोध में आज सुबह से डीयू के छात्रों का भी विरोध-प्रदर्शन शुरू होना था. इस बात की सूचना दिल्ली पुलिस को भी मिल गई थी. हालांकि 10 बजे तक डीयू के छात्रों का किसी भी तरह का विरोध-प्रदर्शन शुरू नहीं हुआ है. हालांकि दिल्ली पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने पहले से ही यूनिवर्सिटी में अपना डेरा डाल लिया था. लेकिन हालात काबू में आने के बाद पुलिस और सीआरपीएफ के जवान अब बाहर आ गए हैं.

    डीयू के छात्रों ने परीक्षाओं का किया बहिष्कार

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई छात्रों ने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे जामिया मिल्लिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रों के साथ एकजुटता दिखाते हुए सोमवार को परीक्षाओं का बहिष्कार कर प्रदर्शन किया. सूत्रों ने कहा कि यूनिवर्सिटी के अंग्रेजी विभाग के छात्रों ने जामिया की स्थिति का हवाला देकर रविवार रात अपने प्राध्यापकों को पत्र लिख कर परीक्षाओं को टालने का अनुरोध किया था, लेकिन देर हो जाने की वजह से इस पर विचार नहीं किया जा सका.

    वहीं रामजस कॉलेज के एक छात्र, अभिज्ञान ने कहा, “मैं एकमात्र ऐसा छात्र हूं जिसे मौरिस नगर पुलिस थाने में हिरासत में लिया गया. जामिया छात्रों पर पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ कला संकाय के बाहर 60-70 छात्रों का समूह विरोध प्रदर्शन कर रहा था.”

     

    पुलिस ने रिहा किए पकड़े गए छात्र
    इस बीच विरोध प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए जामिला मिलिया इस्लामिया विवि के 50 छात्रों को पुलिस ने रिहा कर दिया है. विरोध-प्रदर्शन के दौरान आगजनी, तोड़फोड़ के बाद पुलिस ने छात्रों को हिरासत में ले लिया था. जामिया में इस हिंसा के खिलाफ जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिर्वसिटी छात्रों के अलावा जेएनयू और दूसरे संगठनों के लोगों ने पुलिस मुख्यालय पर रात भर धरना दिया. 50 छात्रों को रिहा करने के बाद सोमवार सुबह 4 बजे ये धरना खत्म हुआ.

    ये भी पढ़ें- निर्भया कांड के दोषियों को फांसी देने से पहले बोला पवन जल्लाद- अब जीना मुश्किल हो गया

    चार महिलाओं समेत कौन हैं वो 35 लोग जिन्हें होनी है फांसी, राष्ट्रपति भी लगा चुके हैं मुहर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज