लाइव टीवी

दिल्ली पुलिस ने खंगाली गिरफ्तार कश्मीरी दंपति की कुंडली, किया बड़ा खुलासा
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 9, 2020, 11:59 PM IST
दिल्ली पुलिस ने खंगाली गिरफ्तार कश्मीरी दंपति की कुंडली, किया बड़ा खुलासा
File Photo-delhi police.

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल ने रविवार को ही ISKP (आईएसआईएस का खुरासान मॉडयूल) से जुड़े होने के शक में एक दंपति को गिरफ्तार किया था. रविवार से ही दोनों संदिग्धों से लगातार पूछताछ चल रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 9, 2020, 11:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल द्वारा रविवार को गिरफ्तार एक कश्मीरी दंपति से न केवल दिल्ली पुलिस के आलाधिकारी पूछताछ कर रहे हैं, बल्कि एनआईए (NIA) और आईबी (IB) के अधिकारी भी पूछताछ कर रहे हैं. रविवार को दोनों की गिरफ्तारी के बाद आईबी की टीम ने घंटों पूछताछ की थी तो सोमवार को एनआईए की टीम ने दोनों से घंटों पूछताछ की. दिल्ली पुलिस के मुताबिक पति का नाम जहानजेब सामी और पत्नी का नाम हिना बशीर बेग है. दोनों के पास से संवेदनशील सामग्रियां भी बरामद की गई हैं. पुलिस का कहना है कि पति-पत्नी मिलकर दिल्ली में आत्मघाती हमले की फिराक में थे. गिरफ्तार दंपति के और भी कई नाम सामने आए हैं, जिनमें जहांजाईब सामी, दाऊद इब्राहिम, जैब, अबू मुहम्मद अल हिंद और अबू अब्दुल्ला भी है. ये लोग टेलीग्राम, फेसबुक और दूसरी कॉलिंग साइट्स का इस्तेमाल अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए कर रहे थे.

दोनों के परिवार को दंपत्ति के कारनामे की खबर नहीं
दिल्ली पुलिस ने सोमवार को खुलासा किया है कि गिरफ्तार लड़का शख्‍स के पिता श्रीनगर के बादामी बाग कंटोलमेंट बोर्ड के वाईस प्रेसीडेंट हैं. सामी के पिता क्लास वन सरकारी कॉन्ट्रेक्टर भी हैं. दोनो परिवार को पति-पत्नी के कारनामों के बारे में बिल्कुल पता नहीं है. दोनों के परिवार के लोग दिल्ली आए हैं. सामी ने श्रीनगर के बेस्ट स्कूल से स्टडी की है. सामी पंजाब के शहीद भगत सिंह कालेज से बी-टेक किया है. बेंगलुरू से MBA किया है. बेंगलुरू के ही HP कम्प्यूटर में जॉब भी किया है. सामी स्पोक डिजिटल कंपनी में पुणे में भी काम किया है. 4 महीना दुबई में भी जॉब किया.

गिरफ्तार लड़की हिना का जॉब प्रोफाइल



वहीं गिरफ्तार महिला हिना ने पुणे के एक अच्छे स्कूल से स्टडी की है. कोटक बैंक पुणे में जॉब किया है. ऐवी एन एमरो पुणे में भी जॉब किया है. हिना मोती लाल ओसवाल सिक्योरिटी मुम्बई में भी जॉब की है. दिल्ली पुलिस अब दोनों पति-पत्नी के बैंक एकाउंट की तफ्तीश कर रही है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक दोनों को टेक्नोलॉजी के बारे में बहुत बारीक से जानकारी है. दोनों हार्ड कोर आतंकियों की तरह चैट डाटा मोबाईल से डिलीट कर देते थे.



बता दें, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने रविवार को ही ISKP (आईएसआईएस का खुरासान मॉडयूल) से जुड़े होने के शक में एक दंपति को गिरफ्तार किया था. रविवार से ही दोनों से लगातार पूछताछ चल रही है. पटियाला हाउस कोर्ट ने दोनों को 10 दिनों की पुलिस कस्टडी में भेजा है. दिल्ली पुलिस ने दोनों से जुड़े कई खुलासे किए हैं.

स्पेशल सेल की इस ऑपरेशन में पिछले कई दिनों से लगी हुई थी. (File Photo)


दो और लोगों की तलाश जारी
पुलिस के मुताबिक दो और लोगों की तलाश जारी है. स्पेशल सेल की इस ऑपरेशन में पिछले कई दिनों से लगी हुई थी. खुफिया सूत्रों के मुताबिक, ये लोग अफगानिस्तान में सीनियर ISKP कमांडर्स के संपर्क में थे. गिरफ्तार शख्स ISIS की मैगजीन में अपना लेख छापते थे. गिरफ्तार शख्स की पत्नी हिना आईएसआईएस के मैगजीन में आर्टिकल लिखती थी. अपने आर्टिकल में दोनों ने CAA कानून को काला कानून बताया है. दोनों के पास से लोगों को भड़काने के कुछ कागजात भी बरामद हुए हैं.

ये भी पढ़ें: 

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा- दिल्ली हिंसा को देखकर यमराज भी इस्तीफा दे देते

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 9, 2020, 7:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading