Home /News /delhi-ncr /

Delhi में अब MCD नहीं, द‍िल्‍ली पुल‍िस जारी करेगी होटल-गेस्‍ट हाउस के लाइसेंस, जानें ये नए न‍ियम

Delhi में अब MCD नहीं, द‍िल्‍ली पुल‍िस जारी करेगी होटल-गेस्‍ट हाउस के लाइसेंस, जानें ये नए न‍ियम

द‍िल्‍ली पुल‍िस ने लाइसेंस यूनि‍ट के तहत जारी होने वाले होटल लाइसेंस को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस  के अंतर्गत बेहद सरल और आसान बना द‍िया है. (File Photo)

द‍िल्‍ली पुल‍िस ने लाइसेंस यूनि‍ट के तहत जारी होने वाले होटल लाइसेंस को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के अंतर्गत बेहद सरल और आसान बना द‍िया है. (File Photo)

Ease of Doing Business: द‍िल्‍ली पुल‍िस ने लाइसेंस यूनि‍ट के तहत जारी होने वाले होटल लाइसेंस को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के अंतर्गत बेहद सरल और आसान बना द‍िया है. इसके ल‍िए अब होटल व्‍यवसा‍स‍ियों को इस लाइसेंस के ल‍िए द‍िल्‍ली की नगर निकायों के चक्‍कर नहीं काटने होंगे. अब ब‍िना न‍िकायों के ही होटल संचालन का नया लाइसेंस या पुराने को र‍िन्‍यू कराए ब‍िना द‍िल्‍ली पुल‍िस यह सुव‍िधा देगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली (Delhi) में अब खाने पीने (भोजनालय) और गेस्‍ट हाउस का लाईसेंस लेने के ल‍िए न‍ियमों को और आसान बना द‍िया गया है. कोव‍िड-19 (Covid-19) की वजह से हर व‍िभाग राजस्‍व नुकसान का दंश झेल रहा है. ऐसे में अब द‍िल्‍ली पुल‍िस (Delhi Police) ने लाइसेंस यूनि‍ट के तहत जारी होने वाले होटल लाइसेंस (Hotel License) को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (Ease of Doing Business) के अंतर्गत बेहद सरल और आसान बना द‍िया है.

    इसके ल‍िए अब होटल व्‍यवसा‍स‍ियों को इस लाइसेंस के ल‍िए द‍िल्‍ली की नगर निकायों के चक्‍कर नहीं काटने होंगे. अब ब‍िना न‍िकायों के ही होटल संचालन का नया लाइसेंस या पुराने को र‍िन्‍यू कराए ब‍िना द‍िल्‍ली पुल‍िस यह सुव‍िधा देगी.

    बताते चलें के दिल्‍ली पुल‍िस कम‍िश्‍नर राकेश अस्‍थाना (Rakesh Asthana) के नए पदभार ग्रहण करने के बाद से पुल‍िस स‍िस्‍टम को बेहतर और पारदर्शी बनाने का काम क‍िया जा रहा है. ऐसे में द‍िल्‍ली पु‍लिस की लाइसेंस‍िंग यून‍िट (Licensing Unit) का यह फैसला बेहद ही अच्‍छा और होटल व गेस्‍ट हाउस व्‍यवसा‍स‍ियों के ल‍िए बहुत ही सुव‍िधाजनक होगा. पुलिस कम‍िश्‍नर के न‍िर्देशों पर अब होटल संचालन के लिए पुलिस द्वारा जारी किए जाने वाले लाइसेंस के नियमों में संशोधन कर उसे सरल बना दिया गया है.

    ये भी पढ़ें: Cyber Crime से न‍िपटने को द‍िल्‍ली पुल‍िस ने बनाया ये मेगा प्‍लान, MHA से मंजूरी का इंतजार

    इससे पहले नगर निगम द्वारा जीरी वैध व्यापार लाइसेंस के बिना दिल्ली पुलिस नया लाइसेंस या रिन्यू नहीं करती थी. यह लाइसेंस नगर निगम, नई दिल्ली नगर परिषद या दिल्ली छावनी की ओर से इलाके के अनुसार जारी किया जाता है. इस संशोधन के अनुसार आवेदन करने वाले को दिल्ली पुलिस से लाइसेंस जारी किए जाने की तिथि के 60 दिनों के अंदर एकीकृत पोर्टल पर दिल्ली में खाने व रहने के लिए अन्य निकायों की ओर से जारी लाइसेंस को अपलोड और विभाग के आधिकारिक ईमेल पर मेल करना होगा.

    इसके अलावा आवेदन करने वाले को दिल्ली फायर सर्विस, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति और अन्य व्यवसाय से जुड़े अन्य एजेंसियों द्वारा जारी किए जाने वाले लाइसेंस व दस्तावेज भी अपलोड और मेल करने होंगे. इसके साथ ही विभागों को भी एकीकृत पोर्टल पर लाइसेंस अपलोड करने हैं.

    ये भी पढ़ें: कोरोना के बाद दिल्‍ली में सैकड़ों होटल-गैस्‍ट हाउस पर ताला, नए काम की तलाश

    इसके अलावा इस व्‍यवस्‍थ्‍या को और गत‍ि देने के ल‍िए द‍िल्‍ली पुलि‍स ने इस लाइसेंस क‍ी वेले‍ड‍िटी को भी बढ़ा द‍िया है्. लाइसेंसिंग यूनिट द्वारा जारी लाइसेंस की वैधता अब एक साल की बजाय 3 साल के लिए होगी ज‍िसको वित्त वर्ष 2021-22 से आरंभ कर दिया गया है. जबकि पहले यह एक साल के लिए ही जारी किए जाते थे. व्यवसायियों को हर साल इसे रिन्यू करना पड़ता था.

    इस बीच देखा जाए तो लगातार कोरोना महामारी की मार झेल रही होटल इंडस्ट्री (Hotel Industry) बुरी तरह से प्रभावित हुई है. दिल्ली होटल एसोसिएशन का भी मानना है क‍ि राजधानी दिल्ली में करीब 800 से ज्‍यादा होटल कोरोना की पहली लहर में ही बंद हो गए हैं. इनके खुलने पर अनिश्चितता के बादल छाए हुए हैं, तो वहीं 150 होटल पूरी तरह बंद हो चुके हैं.

    ये भी पढ़ें: COVID-19 Effect: दिल्ली में बंद हुए 900 से ज्यादा होटल, सरकार से राहत पैकेज की मांग

    होटल मालिकों की ओर से लगातार सरकार से मांग भी की जाती रही है क‍ि इस मुश्किल वक्त में इस इंडस्ट्री को संभालने के लिए कदम उठाए जाएं. पूरी दिल्ली में करीब में 2800 होटल या गेस्ट हाउस हैं. बताया जाता है क‍ि बंद हुए होटल या तो बेचे जा चुके हैं या इनमें गोदाम या शोरूम खुल गए हैं.

    Tags: Delhi Hotels, Delhi MCD, Delhi police, Hotel, MCD

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर