• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi Crime News: दिल्‍ली पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर का किया भंडाफोड़, अमेजन के नाम पर अमेरिकी लोगों से कर रहे थे ठगी

Delhi Crime News: दिल्‍ली पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर का किया भंडाफोड़, अमेजन के नाम पर अमेरिकी लोगों से कर रहे थे ठगी

दिल्‍ली पुलिस ने 29 कंप्‍यूटर भी बरामद किए हैं.

दिल्‍ली पुलिस ने 29 कंप्‍यूटर भी बरामद किए हैं.

Delhi Crime News: दिल्‍ली पुलिस ने अमेरिकी नागरिकों (US Citizens) को ठगने वाले एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए पांच महिलाओं समेत 26 लोगों को गिरफ्तार किया है. पकड़े गए आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे अमेजन के ग्राहकों के फोन नंबरों पर फर्जी मैसेज भेजकर अपना धंधा चला रहे थे.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली की पुलिस ने अमेरिकी नागरिकों (US Citizens) को ठगने वाले एक फर्जी कॉल सेंटर (Fake Call Center) का भंडाफोड़ किया है. इस कार्रवाई के दौरान पुलिस (Delhi Police) ने सुल्तानपुर, मंडी रोड, दिल्ली से 26 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें पांच महिलाएं भी शामिल हैं. वहीं, पुलिस ने 29 कंप्यूटर भी बरामद किए हैं.

दक्षिणी दिल्ली के डीसीपी अतुल ठाकुर के मुताबिक, पुलिस को पता चला कि सुल्तानपुर, मंडी रोड, दिल्ली में एक अवैध कॉल सेंटर चलाया जा रहा है. इसके बाद इंस्पेक्टर अतुल त्यागी के नेतृत्व में एक टीम ने परिसर में छापा मारा और लोगों को ठगने की कोशिश में कर्मचारी रंगेहाथ पकड़े गए. इस दौरान कॉल सेंटर से 5 महिलाओं सहित 26 लोगों को अमेजन ग्राहक सेवा देने के नाम पर अमेरिकी नागरिकों को ठगने के आरोप में गिरफ्तार किया है.

ऐसे चल रहा था धंधा
दिल्‍ली पुलिस के मुताबिक, कॉल सेंटर के लोग अमेजन इंक के कर्मचारी होने का दिखावा कर रहे थे और कानूनी अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी के गेटवे को दरकिनार करते हुए वीओआइपी कॉलिंग जैसी अवैध तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे थे. आरोपी अमेरिका के अमेजन ग्राहकों को यह दावा कर रहे थे कि उनकी अमेजन आईडी हैक कर ली गई है. जबकि कॉल सेंटर चलाने के लिए लाइसेंस और अधिकार के बारे में पूछे जाने पर कोई कर्मचारी दस्तावेज पेश नहीं कर सका.

इसके अलावा आरोपियों के कब्जे से जो मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं, उनमें एक व्हाट्सएप ग्रुप में कई अमेरिकी लोगों के मोबाइल नंबर थे. आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे अमेजन के ग्राहकों के फोन नंबरों पर फर्जी मैसेज भेजते थे, जिसमें कहा जाता था कि उनकी अमेजन आईडी हैक कर ली गई है और उन्हें जुर्माना भरना पड़ेगा. जब ग्राहक इसके बारे में अधिक जानने के लिए वापस कॉल करता, तो आरोपी उन्हें किसी भी डेस्क ऐप के माध्यम से अमेजन आईडी ठीक करने की बात करते बदले में कहते थे कि गिफ्ट बाउचर लेना पड़ेगा. फिलहाल ठगी करने वाले पूरे गिरोह का पता लगाने के लिए जांच जारी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज