Home /News /delhi-ncr /

Delhi Police ने द‍िव्‍यांगों के ल‍िए लगाया हेल्‍थ चैकअप कैंप, अध‍िकारों के प्रत‍ि क‍िया जागरूक

Delhi Police ने द‍िव्‍यांगों के ल‍िए लगाया हेल्‍थ चैकअप कैंप, अध‍िकारों के प्रत‍ि क‍िया जागरूक

द‍िव्‍यांग लड़क‍ियों/युवत‍ियों के ल‍िए स्वास्थ्य जांच एवं जागरूकता शिविर आयोज‍ित क‍िया गया.

द‍िव्‍यांग लड़क‍ियों/युवत‍ियों के ल‍िए स्वास्थ्य जांच एवं जागरूकता शिविर आयोज‍ित क‍िया गया.

International Day of Disabled Persons:सेंट्रल ज‍िला पुलिस की ओर से अंतरराष्‍ट्रीय द‍िव्‍यांग दिवस पर द‍िव्‍यांग व्‍यक्‍त‍ियों के अधिकारों और उनके कल्‍याण को बढ़ावा देने वाले डीसीपी कार्यालय में कार्यक्रम का आयोजन क‍िया गया. इस अवसर पर द‍िव्‍यांग लड़क‍ियों/युवत‍ियों के ल‍िए स्वास्थ्य जांच एवं जागरूकता शिविर भी आयोज‍ित क‍िया गया. इसका उद्घाटन ज‍िला पुल‍िस उपायुक्‍त आईपीएस श्वेता चौहान ने किया.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली पुल‍िस (Delhi Police) के सेंट्रल ज‍िला की ओर से अंतरराष्‍ट्रीय द‍िव्‍यांग दिवस (International Day of Disabled Persons) पर द‍िव्‍यांग व्‍यक्‍त‍ियों (Disabled Persons) के अधिकारों और उनके कल्‍याण को बढ़ावा देने वाले डीसीपी कार्यालय में कार्यक्रम का आयोजन क‍िया गया. इस अवसर पर द‍िव्‍यांग लड़क‍ियों/युवत‍ियों के ल‍िए स्वास्थ्य जांच एवं जागरूकता शिविर भी आयोज‍ित क‍िया गया. इसका उद्घाटन ज‍िला पुल‍िस उपायुक्‍त आईपीएस श्वेता चौहान ने किया.

    इस अवसर पर 40 द‍िव्‍यांगों का स्टार इमेजिंग पैथलैब की ओर से निःशुल्क स्‍वास्‍थ्‍य पर‍ीक्षण क‍िया गया. इस जांच में व्यापक चिकित्सा परीक्षण क‍िया गया ज‍िसमें पूर्ण रक्त गणना (WBC, RBC काउंट, हीमोग्लोबिन, HCT, प्लेटलेट्स, MCHC, MCV, MCH, RDW-CV, MPV, NEUT, LYMPH, MONO, EO, BASO, IG, NRBC), T3, T4 और टीएसएच आद‍ि के टेस्‍ट प्रमुख रूप से शामिल थे.

    डीसीपी श्‍वेता चौहान ने बताया क‍ि इस दौरान द‍िव्‍यांगों को उनके अध‍िकारों के प्रत‍ि जागरूक करने के ल‍िए दिल्ली स्टेट लीगल सर्विसेज (DSLSA) के अधिवक्ताओं ने व्याख्यान दिया. वहीं द‍िव्‍यांगजनों के अधिकारों को सुरक्षित करने के महत्व को मजबूत करने को लेकर जागरूकता फैलाने की अपील भी की ताकि वे दूसरों के साथ समाज में पूरी तरह से, समान रूप से और प्रभावी ढंग से भाग ले सकें.

    ये भी पढ़ें: Delhi Police की सामाज‍िक पहल, यौनकर्म‍ियों के हेल्‍थ चैकअप के ल‍िए लगाया कैंप 

    डीसीपी ने वैश्विक महामारी के दौरान द‍िव्यांगजनों के सामने आने वाले मुद्दों पर प्रकाश डाला और बच्चों को अपने सपनों को साकार करने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री ने सभी व‍िक्‍लांग लोगों को “दिव्यांग” कहा है और उन्हें अत्यधिक सम्मान प्रदान किया जाएगा.

    Delhi Police, International Day of Disabled Persons, Disabled Persons, DSLSA, Delhi News, दिल्ली पुलिस, द‍िव्‍यांगजन, अंतरराष्‍ट्रीय द‍िव्‍यांग दिवस, डीएसएलएसए, दिल्ली समाचार

    सेंट्रल ज‍िला पुल‍िस ने द‍िव्‍यांगजनों के ल‍िए स्वास्थ्य जांच एवं जागरूकता शिविर आयोज‍ित क‍िया गया.

    उन्होंने पैरा-ओलंपिक में भारतीय दिव्यांगों की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला और सभी द‍िव्‍यांग महिलाओं / लड़कियों को कड़ी मेहनत करने और अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने द‍िव्‍यांग व्यक्तियों के साथ भेदभाव नहीं करने और जीवन के सभी क्षेत्रों में उनकी भागीदारी को प्रोत्साहित करने का आग्रह किया.

    उन्‍होंने यह भी बताया कि स्टार वेलनेस एंड केयर फाउंडेशन, मानद आत्मरक्षा प्रशिक्षक शिव कुमार कोहली और योग प्रशिक्षक, डब्ल्यू / एसआई किरण सेठी के सहयोग से मध्य जिला की ओर से नियमित रूप से दिव्यांगों के लिए गायन कक्षाएं, योग कक्षाएं और आत्मरक्षा प्रशिक्षण आयोजित क‍िए जा रहे हैं. इस अवसर पर डीसीपी की ओर से सभी द‍िव्‍यांग बालिकाओं/युवा महिलाओं को उपहार वितरित कर प्रोत्‍साह‍ित भी क‍िया.

    Tags: Delhi news, Delhi police, Disabilities, Health News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर