Home /News /delhi-ncr /

Delhi Police की सामाज‍िक पहल, यौनकर्म‍ियों के हेल्‍थ चैकअप के ल‍िए लगाया कैंप

Delhi Police की सामाज‍िक पहल, यौनकर्म‍ियों के हेल्‍थ चैकअप के ल‍िए लगाया कैंप

विश्व एड्स दिवस पर सेंट्रल ज‍िला पुल‍िस की ओर से कमजोर आबादी को ज्‍यादा संवेदनशील बनाने को लेकर कार्यक्रम आयोज‍ित क‍िया गया है.

विश्व एड्स दिवस पर सेंट्रल ज‍िला पुल‍िस की ओर से कमजोर आबादी को ज्‍यादा संवेदनशील बनाने को लेकर कार्यक्रम आयोज‍ित क‍िया गया है.

World Aids Day: डीसीपी श्‍वेता चौहान ने कहा क‍ि एड्स एक महामारी है और हर साल लाखों लोगों को प्रभावित भी करती है. इसल‍िए इस बीमारी, इसके संचरण और रोकथाम के बारे में भी ज्‍यादा से ज्‍यादा जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है. उन्होंने लोगों से आग्रह भी क‍िया एचआईवी पीड़ितों से घृणा करने की बजाय उनके प्रत‍ि भावनात्‍मक रूप से पेश आना चाह‍िए.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. विश्व एड्स दिवस (World Aids Day) के अवसर पर द‍िल्‍ली पुल‍िस (Delhi Police)के सेंट्रल ज‍िला की ओर से कमजोर आबादी को ज्‍यादा संवेदनशील बनाने को लेकर कार्यक्रम आयोज‍ित क‍िया गया है. कार्यक्रम में बड़ी संख्‍या में श्रद्धानंद मार्ग की सेक्‍स वर्कर्स (Sex Workers) शाम‍िल हुईं. इन सभी का एम्‍स की मेड‍िकल टीम ने हेल्‍थ चैकअप भी क‍िया. कार्यक्रम का शुभारंभ सेंट्रल ज‍िला डीसीपी आईपीएस श्‍वेता चौहान ने क‍िया.

    डीसीपी श्‍वेता चौहान (DCP Shweta Chauhan) ने बताया क‍ि विश्व एड्स दिवस (World Aids Day) पर नेशनल मेडिकोज ऑर्गनाइजेशन, एम्‍स के नर्स‍िंग कॉलेज की छात्राओं के सहयोग से यौनकर्मियों के ल‍िए स्वास्थ्य जांच और जागरूकता शिविर का आयोजन क‍िया गया. इस अवसर पर नर्स‍िंग स्‍टूडेंट्स की ओर से एड्स और एचआईवी के प्रत‍ि जागरूक और रोकथाम को लेकर अपनाए जाने वाले उपायों पर नुक्‍कड़ नाटक भी क‍िया गया.

    ये भी पढ़ें: Hepatitis Day: गर्भवती मह‍िलाओं के ल‍िए हेपेटाइटिस टेस्‍ट को अन‍िवार्य करेगी केजरीवाल सरकार, मुफ्त इलाज की तैयारी 

    इस अवसर पर नुक्‍कड़ नाटक के जर‍िए एचआईवी पीड़‍ितों के बीच प्‍यार का संदेश भी फैलाने का प्रयास क‍िया. नुक्‍कड़ नाटक के माध्‍यम से एड्स और एचआईवी से बचाव के ल‍िए ज्‍यादा से ज्‍यादा जागरूक करने का काम नर्स‍िंग कॉलेज की छात्राओं के ओर से क‍िया गया.

    विश्व एड्स दिवस पर सेंट्रल ज‍िला पुल‍िस की ओर से कमजोर आबादी को ज्‍यादा संवेदनशील बनाने को लेकर कार्यक्रम आयोज‍ित क‍िया गया है. विश्व एड्स दिवस, द‍िल्‍ली पुल‍िस, सेंट्रल ज‍िला, डीसीपी श्‍वेता चौहान, सेक्‍स वर्कर्स, एड्स, एचआईवी, एम्‍स, स्‍वास्‍थ्‍य समाचार, द‍िल्‍ली समाचार, World Aids Day, Delhi Police, Central District, DCP Shweta Chauhan, Sex Workers, AIDS, HIV, AIIMS, Health News, Delhi News

    विश्व एड्स दिवस पर सेंट्रल ज‍िला पुल‍िस की ओर से कमजोर आबादी को संवेदनशील बनाने को कार्यक्रम आयोज‍ित क‍िया गया है.

    इसके अलावा डॉक्‍टरों ने भारत में एचआईवी/एड्स महामारी- जोखिम कारक, जोखिम व्यवहार और रोकथाम और नियंत्रण की रणनीतियां व‍िषय पर जागरूकता व्याख्यान भी द‍िया गया. एम्‍स नर्सेज की प्र‍िंस‍िपल लता वेंक्‍टेशन ने भी च‍िंता व्‍यक्‍त करते हुए कहा क‍ि श‍िक्ष‍ित लोग भी एचआईवी के बारे में अनभ‍िज्ञ हैं.

    डीसीपी श्‍वेता चौहान ने बल देते हुए कहा क‍ि एड्स एक महामारी है और हर साल लाखों लोगों को प्रभावित भी करती है. उन्होंने इस बात पर भी बल द‍िया क‍ि इस बीमारी, इसके संचरण और रोकथाम के बारे में भी ज्‍यादा से ज्‍यादा जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है. उन्होंने लोगों से आग्रह भी क‍िया एचआईवी पीड़ितों से घृणा करने की बजाय उनके प्रत‍ि भावनात्‍मक रूप से पेश आना चाह‍िए.

    इस अवसर पर डीसीपी ने प्रत‍िभागी एम्‍स की नर्सों को उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन के ल‍िए स्‍मृ‍त‍ि च‍िन्‍ह देकर भी सम्‍मान‍ित भी क‍िया. हेल्‍थ चैकअप कैंप में 150 से अध‍िक सेक्‍स वर्कर्स का स्‍वास्थ्‍य परीक्षण क‍िया गया. और उनको मुफ्त दवाईयां भी व‍ितर‍ित की गईं.

    Tags: Aids, Delhi news, Delhi police, Health News, HIV, Sex worker

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर