Home /News /delhi-ncr /

प्रदूषण-रोधी नियमों का उल्लंघन करने पर दिल्ली पुलिस ने एक लाख से ज्यादा काटे चालान

प्रदूषण-रोधी नियमों का उल्लंघन करने पर दिल्ली पुलिस ने एक लाख से ज्यादा काटे चालान

दस साल पुराने डीजल वाहन और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को चलाने पर रोक है. (सांकेतिक फोटो)

दस साल पुराने डीजल वाहन और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को चलाने पर रोक है. (सांकेतिक फोटो)

Delhi News: संयुक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) एके सिंह ने कहा कि पीयूसी नहीं रखने वालों और निर्धारित अवधि से पुराने पेट्रोल और डीजल वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. आंकड़ों के मुताबिक, पार्किंग नियमों का उल्लंघन करने पर 61,153 चालान और 1,39,113 नोटिस जारी किए गए जबकि 14,848 वाहनों को क्रेन से उठाकर ले जाया गया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में वायु प्रदूषण (Air Pollution) के बिगड़ते स्तर के बीच प्रदूषण-रोधी नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए दिल्ली यातायात पुलिस ने पिछले दो महीनों में 1,08,004 चालान (Challan) जारी किए हैं. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. बढ़ते वायु प्रदूषण से निपटने के मद्देनजर दिल्ली सरकार की शीतकालीन कार्य योजना को लागू करने के लिए यह कार्रवाई की गई.

    दिल्ली यातायात पुलिस द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले दो महीने में एक अक्टूबर से 30 नवंबर तक कुल चालान में से 32,343 बिना वैध प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाणपत्र वाले वाहन मालिकों को जारी किए गए. जबकि अवधि पूरी कर चुके वाहनों के संबंध में कुल 1,866 चालान जारी किए गए और 1,104 पुराने वाहन जब्त किए गए. दस साल पुराने डीजल वाहन और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को चलाने पर रोक है.

    14,848 वाहनों को क्रेन से उठाकर ले जाया गया
    संयुक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) एके सिंह ने कहा कि पीयूसी नहीं रखने वालों और निर्धारित अवधि से पुराने पेट्रोल और डीजल वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. आंकड़ों के मुताबिक, पार्किंग नियमों का उल्लंघन करने पर 61,153 चालान और 1,39,113 नोटिस जारी किए गए जबकि 14,848 वाहनों को क्रेन से उठाकर ले जाया गया.

    अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी
    वहीं, शाम में खबर सामने आई थी कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की समस्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. जिसको देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने अपने परियोजना स्थलों पर और अधिक एंटी-स्मॉग गन (Anti Smog Gun) लगाने की योजना बनाई है. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) के अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. दिल्ली मेट्रो ने अपने निर्माण स्थलों पर प्रदूषण को कम करने के लिए पहले से ही 14 एंटी-स्मॉग गन को तैनात किया है जो निर्माण कार्य से निकलने वाले धूल के कणों के प्रदूषण को कम करने के लिए नियमित अंतराल पर अच्छी धुंध फेंकती हैं.

    (इनपुट- भाषा)

    Tags: Air pollution, Delhi air pollution, Delhi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर