दिल्ली: Covid-19 नियमों का पालन सुनिश्चित कराने के लिए पुलिस ने तैनात की अपनी टीमें

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सोमवार से अनलॉक प्रक्रिया शुरू होने के मद्देनजर पिकेट की संख्या बढ़ाई जाएगी. (सांकेतिक फोटो)

सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने शनिवार को लॉकडाउन में और छूट देने की घोषणा करते हुए कहा था कि सात जून से दिल्ली मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi)  में करीब डेढ़ महीने की बंदी के बाद बाजार, मॉल और कार्यालय सोमवार से दोबारा खुलने जा रहे हैं, जिसके साथ ही शहर में कोविड-उपयुक्त व्यवहार का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए पुलिस और जिला प्रशासन ने टीमें तैनात की हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने शनिवार को लॉकडाउन (Lockdown) में और छूट देने की घोषणा करते हुए कहा था कि सात जून से दिल्ली मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी तथा बाजार और मॉल सम-विषम आधार पर खुलेंगे.

    जिला प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि संक्रमण के प्रसार के अधिक जोखिम वाले क्षेत्रों जैसे प्रमुख बाजारों, मॉल और शराब की दुकानों की तरफ विशेष ध्यान दिया जाएगा, क्योंकि इन जगहों पर भीड़ एकत्र होने की अधिक संभावना रहती है. उन्होंने कहा कि ऐसी जगहों पर कोविड-19 से बचाव संबंधी नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए विशेष तौर पर कर्मियों की तैनाती की जाएगी.  दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के जिलाधिकारी विश्वेंद्र ने कहा, ’’सतर्कता उद्देश्यों के लिए 50 टीमों का गठन किया गया है. प्रमुख स्थानों जैसे लाजपत नगर मार्केट में 10 या उससे अधिक टीमें तैनात की जाएंगी क्योंकि ऐसी जगहों पर भीड़ एकत्र होने की अधिक संभावना है.’’

    अनुपालन करवाने के लिए उल्लंघनकर्ताओं का चालान किया जाएगा
    वहीं, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सोमवार से अनलॉक प्रक्रिया शुरू होने के मद्देनजर पिकेट की संख्या बढ़ाई जाएगी और गश्त को भी तेज किया जाएगा. अधिकारी ने बताया कि शराब की दुकानों पर भीड़ एकत्र होने की सूरत में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करवाने के लिए अतिरिक्त टीमों को लगाया जाएगा. अधिकारियों ने कहा कि कोविड-19 संबंधी बचाव नियमों का अनुपालन करवाने के लिए उल्लंघनकर्ताओं का चालान किया जाएगा.

    संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ने के बाद यह फैसला लिया गया है
     दरअसल, दिल्ली में सोमवार (7 जून) से लॉकडाउन के साथ अनलॉक (unlock) का दूसरा फेज शुरू होगा. हालांकि, अनलॉक का पहला फेज पिछले हफ्ते से शुरू हो गई थी. पहले फैक्ट्री और कंस्ट्रक्शन साइट को खोलने की इजाजत दी गई थी. अब सोमवार से कुछ और चीजें खोलने की इजाजत दी गई हैं. 7 जून से बाजार और मॉल्स (Markets And Malls) ऑड-इवन आधार पर खुलने जा रहे हैं, तो वहीं मेट्रो भी 50 फीसदी यात्रियों के साथ शुरू की जा रही है. ई-कॉमर्स के जरिए सामान बेचने की इजाजत भी दी गई है. कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ने के बाद यह फैसला लिया गया है.