Home /News /delhi-ncr /

delhi police developed own system to stop suicide cases on signature bridge nodnc

दिल्ली पुलिस कर रही नेक काम ताकि सिग्नेचर ब्रिज पर ना बन जाए 'सुसाइड पॉइंट'

सिग्नेचर ब्रिज से दिल्ली पुलिस की सुसाइड रोकने की कवायद.

सिग्नेचर ब्रिज से दिल्ली पुलिस की सुसाइड रोकने की कवायद.

Delhi Signature Bridge: दिल्ली पुलिस ने निजी गोताखोरों की टीम के साथ मिलकर पिछले डेढ़ साल के दौरान इस पुल से यमुना नदी में कूदकर जान देने की कोशिश करने वाले 30 लोगों की जान बचाई है.

हाइलाइट्स

दिल्ली सिग्नेचर ब्रिज से आत्महत्या रोकने के प्रयास.
डेढ साल में बचाई 30 लोगों की जान.

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में 154 मीटर ऊंचा सिग्नेचर ब्रिज कुछ अलग है और कई पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. यह लोगों के बीच खासा लोकप्रिय है, लेकिन एक और कारण से यह ब्रिज चर्चा का विषय बना रहता है और वह सुसाइड. यहां से कई हताश लोगों ने अपनी जान दी है. अब इसे लेकर दिल्ली पुलिस ने खुद जिम्मा उठाया है ताकि लोगों को गलत कदम उठाने से रोका जा सके.

दिल्ली पुलिस ने लोगों की जिंदगी बचाने की चुनौती को स्वीकार करते हुए एक प्रणाली विकसित की है. दिल्ली पुलिस ने निजी गोताखोरों की टीम के साथ मिलकर पिछले डेढ़ साल के दौरान इस पुल से यमुना नदी में कूदकर जान देने की कोशिश करने वाले 30 लोगों की जान बचाई है. सुरक्षाकर्मी ऐसा करने वाले पीड़ितों को सलाह भी देते हैं और उन्हें आत्महत्या जैसा कदम न उठाने के लिए मना लेते हैं.

वैवाहिक विवाद करते हैं मजबूर
पुलिस के मुताबिक, ज्यादातर मामलों में महिलाएं वैवाहिक विवादों के चलते पुल से कूदकर जान देने की कोशिश करती हैं. पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, यमुना पर बना सिग्नेचर ब्रिज लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय है, जो अपने स्थान और अद्वितीय डिजाइन के कारण दिल्ली-एनसीआर के आगंतुकों को आकर्षित करता है, लेकिन इसका दूसरा पहलू बेहद चिंताजनक है क्योंकि यहां बड़ी संख्या में आत्महत्या के मामले सामने आए हैं. सिग्नेचर ब्रिज पर 24 घंटे तैनात निजी गोताखोरों और तिमारपुर पुलिस थाने के कर्मियों की मदद से कई लोगों की जान बचाई गई है.

दिल्ली पर्यटन विभाग ने नहीं ली सुध
इसी तरह, यमुना के पास एक और पुल जिसे ओल्ड वजीराबाद ब्रिज के नाम से जाना जाता है, जहां लोग आमतौर पर सूरघाट में पर्व के मौके पर पवित्र डुबकी लगाने आते हैं, वहां भी आत्महत्या की कई घटनाओं की सूचना मिली है. तिमारपुर के थाना प्रभारी त्रिभुवन नेगी के मुताबिक चूंकि पुल का रखरखाव दिल्ली पर्यटन विभाग द्वारा किया जाता है, इसलिए उन्हें किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए इसके दोनों ओर जालीदार दीवारें खड़ी करने के लिए कई पत्र लिखे गए हैं, लेकिन जब दिल्ली पर्यटन विभाग की ओर से कुछ नहीं किया गया तो पुलिस ने ही मोर्चा संभालते हुए एक तंत्र विकसित किया है, जिसके तहत आत्महत्याओं की घटनाओं को रोकने की कोशिश की जाती है.

Tags: Delhi news, Delhi police, Suicide attempt

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर