शरजील इमाम के खिलाफ राजद्रोह मामले में दिल्ली पुलिस ने दाखिल की चार्जशीट
Delhi-Ncr News in Hindi

शरजील इमाम के खिलाफ राजद्रोह मामले में दिल्ली पुलिस ने दाखिल की चार्जशीट
शरजील इमाम को जनवरी में बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार किया गया था.(फाइल फोटो)

शरजील दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शन के आयोजन में शामिल था. लेकिन वह तब सुर्खियों में आया था जब एक वीडियो में वह अलीगढ़ विश्वविद्यालय में एक सभा में विवादास्पद टिप्पणी करते हुए देखा गया.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस ने जेएनयू (JNU) के छात्र शरजील इमाम (Sharjeel Imam) पर राजद्रोह (sedition) के मामले में दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी है. दिल्ली पुलिस ने यह चार्जशीट यूएपीए एक्ट के तहत दखिल की है. पुलिस ने राजद्रोह के साथ आईपीसी की धारा 153 (ए) (बी), 505 और  13 गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 भी जोड़ा है.

दरअसल, CAA के खिलाफ शाहीन बाग (Shaheen bagh) में प्रदर्शन के दौरान शरजील इमाम पर भड़काऊ भाषण देने, समुदाय विशेष को भड़काने और राष्ट्र की संप्रभुता और अखंडता को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया गया है.

कई आरोप हैं शरजील पर



शरजील इमाम पर आरोप है कि उन्होंने एक विशेष समुदाय के लोगों को प्रमुख शहरों के लिए जाने वाले राजमार्गों को रोक कर  "चक्का जाम" करने का आह्वाहन किया था. जिससे सामान्य जीवन बाधित हो गया. उन्होंने संविधान की भी खुले तौर पर अवहेलना की और इसे "फासीवादी" दस्तावेज कहा. 'सीएए' का विरोध करते हुए उन्होंने मुख्य रूप से भारत को पूर्वोत्तर से जोड़ने वाली 'चिकन नेक' को अवरुद्ध करने का खुले तौर पर प्रचार किया. उन्होंने विरोध के लोकतांत्रिक साधनों के लिए पूरी तरह अवमानना ​​और अवहेलना भी दिखाई है.
शरजील के लैपटॉप में मिला ये

इस केस की जांच कर रही टीम को शरजील इमाम के बारे में पता चला कि उसने मस्जिद के आसपास वाले इलाकों में भड़काऊ पोस्टर भी बटवाएं थे. इसका पता उस वक्त चला जब पुलिस ने शरजील इमाम का लैपटॉप चेक किया. उसमें से उन सभी पोस्टर की तस्वीरें बरामद की गई हैं.

कोरोना महामारी और लॉकडाउन से बाधित हुई जांच

निचली अदालत ने 25 अप्रैल को जांच एजेंसी को इस मामले की जांच पूरी करने के लिए और 90 दिनों का वक्त दिया था. हालांकि पुलिस ने कहा था कि कोरोना महामारी और लॉकडाउन से जांच पर असर पड़ा है.

विवादित टिप्पणी के बाद राजद्रोह का मामला दर्ज

शरजील इमाम को 28 जनवरी को बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार किया गया था. शरजील दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शन के आयोजन में शामिल था. लेकिन वह तब सुर्खियों में आया था जब एक वीडियो में वह अलीगढ़ विश्वविद्यालय में एक सभा में विवादास्पद टिप्पणी करते हुए देखा गया. उसके बाद उस पर राजद्रोह का मामला दर्ज किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading