Home /News /delhi-ncr /

delhi police has revealed terrorist plans of serial blasts in charge sheet filed in court pakistan and isi was exposed ssp

दिल्ली पुलिस ने खोला आतंकी मंसूबों का कच्चा चिट्ठा तो खुल गई पाकिस्तान की पोल, ISI को किया बेनकाब

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कोर्ट में दाखिल की चार्जशीट में पाकिस्तान और ISI के साथ ही अंडरवर्ल्ड का चेहरा बेनकाब करते हुए बड़ा खुलासा किया है. (News18 Hindi)

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कोर्ट में दाखिल की चार्जशीट में पाकिस्तान और ISI के साथ ही अंडरवर्ल्ड का चेहरा बेनकाब करते हुए बड़ा खुलासा किया है. (News18 Hindi)

Delhi Police Big Revelation: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (Delhi Police Special Cell) कोर्ट में दाखिल की चार्जशीट में पाकिस्तान, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI (Pakistan ISI) और अंडरवर्ल्ड का चेहरा बेनकाब करते हुए बड़ा खुलासा किया है. स्पेशल सेल ने इसमें बताया कि आतंकी भारत मे सीरियल ब्लास्ट की साजिश को अंजाम देने की फिराक में हैं, जिसके बाद स्पेशल सेल ने दिल्ली, मुंबई, यूपी के कई इलाकों में ऑपरेशन शुरू किए, जिसके बाद 13 सितंबर को जान मोहम्मद शेख को गोल्डन टेम्पल ट्रेन से गिरफ्तार किया गया, जो जान मोहम्मद दिल्ली से मुंबई आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने जा रहा था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (Delhi Police Special Cell) ने हाल ही में कोर्ट में दाखिल की गई चार्जशीट में पाकिस्तान, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI (Pakistan ISI) और अंडरवर्ल्ड का चेहरा बेनकाब करते हुए बड़ा खुलासा हुआ है. इसमें पाकिस्तान ISI के हैंडलर्स किस तरह से हिंदुस्तान में बैठे आतंकियों से जुड़े थे, ग्राफिक्स के जरिये इसका खुलासा किया गया है. चार्जशीट में पाकिस्तान के पंजाब के जरिये कैसे आतंकवाद हिंदुस्तान में अपने पैर पसार रहा था, इसके बारे में भी बाकायदा ग्राफिक्स के जरिये खुलासा किया गया है.

यही नहीं, अंडरवर्ल्ड कनेक्शन, पाकिस्तान से होने वाले हवाला मनी ट्रेल को भी डिजिटल तरीके से ग्राफिक्स के जरिए जानकारी दी गई है. कैसे समुद्र के रास्ते आतंकी पाकिस्तान से ट्रेनिंग लेकर भारत में घुसपैठ कर रहे हैं, इसे भी चार्जशीट में विस्तार से बताया गया है.

सिलसिलेवार तरीके से अब हम आपको पाकिस्तान और पाकिस्तान ISI और अंडरवर्ल्ड को बेनकाब करने की पूरी कहानी बताते हैं…

गोल्डन टेंपल ट्रेन में गिरफ्तार हुआ जान मोहम्मद शेख

दरअसल स्पेशल सेल को 21 अगस्त को इनपुट्स मिला था, कि आतंकी भारत मे सीरियल ब्लास्ट की साजिश को अंजाम देने की फिराक में हैं, जिसके बाद स्पेशल सेल ने दिल्ली, मुम्बई, यूपी के कई इलाकों में ऑपरेशन शुरू किए, जिसके बाद 13 सिंतबर को जान मोहम्मद शेख को गोल्डन टेम्पल ट्रेन से गिरफ्तार कर लिया गया, जान मोहम्मद दिल्ली से मुंबई आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने जा रहा था.

इस मामले में कुल गिरफ्तार आरोपी थे

  • जान मोहम्मद
  • ओसामा उर्फ सामी
  • मोहम्मद अबु बकर
  • मूल चन्द्र लाला
  • मोहम्मद आमिर जावेद
  • जीशान कमर
  • हमीदुर रहमान

पुलिस ने ऐसे तोड़ा आतंकी जाल…

दिल्ली पुलिस ने ओसामा के पास से एक कंप्यूटर जामिया नगर से बरामद किया. 28 सितंबर को ओसामा PGI लखनऊ के पास IED से भरा बैग, हैंड ग्रेनेड और हथियारों से लैस होकर अपने चाचा हमीदुर रहमान के पास पहुचा था. आतंकी मूल चन्द्र लाला ने खुलासा किया की उसने लखनऊ के महानगर में जान मोहम्मद के कहने पर एक अंजाम व्यक्ति से 1 लाख रुपए हासिल किए थे.

चार्जशीट में आतंकी जीशान कमर और ओसामा से उनकी मस्कट ओमान, पाकिस्तान के ठाटा में आतंकी ट्रेनिंग के सबूत मिले हैं. ट्रेनिंग के पहले इन लोगो की मुलाकात ISI के हम्माद याशीन से हुई, मस्कट में अल रईंम होटल में, इस होटल के मैनेजर आमिर तारीक ने जीशान और ओसामा को ट्रेनिंग पर जाने से पहले 500 रियाल दिए थे जोकि पाकिस्तान ले जाने के लिए नाव वाले को दिए जाने थे.

Delhi Police Big Revelation: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (Delhi Police Special Cell) कोर्ट में दाखिल की चार्जशीट में पाकिस्तान, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI (Pakistan ISI) और अंडरवर्ल्ड का चेहरा बेनकाब करते हुए बड़ा खुलासा किया है. स्पेशल सेल ने इसमें बताया कि आतंकी भारत मे सीरियल ब्लास्ट की साजिश को अंजाम देने की फिराक में हैं, जिसके बाद स्पेशल सेल ने दिल्ली, मुंबई, यूपी के कई इलाकों में ऑपरेशन शुरू किए, जिसके बाद 13 सितंबर को जान मोहम्मद शेख को गोल्डन टेम्पल ट्रेन से गिरफ्तार किया गया, जो जान मोहम्मद दिल्ली से मुंबई आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने जा रहा था. दिल्ली पुलिस, स्पेshaल सेल, दिल्ली कोर्ट, चार्जsheet में खुलासा, सीरियल ब्लास्ट, आतंकी मंसूबे, पाकिस्तान, आईएसआई हैंडलर, आतंकी साजिsh, ISI बेनकाब, पाकिस्तान में आतंकी ट्रेनिंग, यूपी, मुंबई, इलाहाबाद, दिल्ली, अरेस्ट, स्लीपर सेल, न्यूज18 एक्सक्लूसिव स्टोरी, दिल्ली बड़ी खबर, दिल्ली न्यूज़ अपडेट, Delhi Police, Special Cell, Delhi Court, Revealed in Chargesheet, Serial Blast, Terrorist Plans, Pakistan, ISI Handler, Terrorist Conspiracy, ISI Expose, Terrorist Training in Pakistan, UP, Mumbai, Allahabad, Delhi, Arrest, Sleeper Cell, News18 Exclusive Story, Delhi Big News, Delhi News Updates

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कोर्ट में ग्राफिक्स के जरिए समझाया कि कैसे आतंकी साजिश को समझाया है. (News18 Hindi)

ईरान के फर्शीद ने ओसामा और जीशान को बंदरे जस्क में नाव से उतारा 

ईरान के रहने वाले फर्शीद ने ओसामा और जीशान को बंदरे जस्क में नाव से उतार लिया और अपने घर में पनाह दी, जहां से ओमिद रईस नाम के ईरानी बलूच ने दोनों आतंकियों को जीवानी पाकिस्तान पहुंचा दिया, जिसके बाद ISI कमांडर जाहांगीर खान मर्री ने इन दोनों आतंकियों को कोहे मर्री फार्महाउस पर आतंकी ट्रेनिंग मुहैया कराई.

चार्जशीट के मुताबिक, सईए मजाहिर शाह जो पाकिस्तान POK का रहने वाला है, जो तालिबान और जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा हुआ है, जिसने जेहाद और धार्मिक उन्माद फैलाने की स्पीच दोनों आतंकियों को दी.

सातवां नाम हमजा जो POK का रहने वाला है और इस्लामाबाद में रहता है. ये पाकिस्तानी ISI ट्रेनिंग ग्रुप का मुखिया था, जिसने दोनों आतंकियों को ट्रेड किया था. इस दौरान हमजा ने दोनों आतंकियों को भारत के विंग कमांडर की वो फोटो भी दिखाई जिसमे हमजा मौजूद था. ये फोटो विंग कमांडर की उस दौरान की थी, जब अभिनंदन ऑपरेशन के दौरान पाकिस्तान पहुंच गए थे.

बशीर, जो 1993 के सीरियल बम ब्लास्ट के बाद भाग गया था पाकिस्तान 

अगला किरदार बशीर मुंबई का रहने वाला है और 1993 के सीरियल बम ब्लास्ट के बाद पाकिस्तान भाग गया था. दाउद इब्राहिम अंडरवर्ल्ड से जुड़ा हुआ है, जिसकी मुलाकात दोनों आतंकियों जीशान और ओसामा से हुई. मोहम्मद आरिफ, जो अल रईम होटल का मालिक है. वह लगातार पाकिस्तान कर्नल बुखारी के सम्पर्क में था, जिसके जरिये उन्हें निर्देश दिए जा रहे थे.

चार्जशीट में ट्रेनिंग सेंटर कोहे मर्री फार्महाउस पाकिस्तान के दो फोटो भी दिखाए गए हैं. पेज नंबर 20 पर और वो रेस्टोरेंट भी दिखाया गया. जहां से आतंकियों का खाना आता था. कैफे इमरान चार्जशीट में पाकिस्तान के शूटिंग रेंज का भी नक्शा दिखाया गया है.

चार्जशीट में पाकिस्तान ISI की भूमिका का खुलासा

आरोपी हमीदुर रहमान लखनऊ का रहने वाला है, जिसका दुबई में खजूर का कारोबार है, जो ISI एजेंट मंसूर के सपंर्क में था. मंसूर ने रहमान को कहा की भारत मे आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए हार्ड कोर लड़कों को तैयार करो, जिन्हें पाकिस्तान मे ट्रेनिंग दी जा सके. जिसके बाद रहमान ने अपने भाई हमीदुर रहमान से संपर्क किया, उसने अपने साले इबाहिम मुल्ला और दोस्त जीशान का नाम सुझाया.

जिसके बाद मंसूर ने मस्कट ओमान के रास्ते पाकिस्तान का रूट मैप तैयार किया जीशान और इबाहिम के लिए टिकट बुक कराए. इब्राहिम नहीं गया तो जीशान मस्कट पहुंच गया, जिसके बाद ISI हैंडलर मंसूर ने कहा केवल एक को ट्रेनिंग नहीं दी जाएगी, कम से कम 2 या 2 से ज्यादा चाहिए, जिसके बाद हमीदुर रहमान के बेटे ओसामा को मस्कट भेज दिया. चार्जशीट में ट्रेनिंग रूट्स डिटेल्ड बताई गई है.

पाकिस्तान के कोहे मर्री फॉर्म हाउस में आतंकियों को 5 तरह की ट्रेनिंग 

कोहे मर्री फॉर्म हाउस पाकिस्तान ठट्टा में आतंकियों को बम बनाने की ट्रेनिंग एके 47 चलाने की ट्रेनिंग, पोटेशियम क्लोराइड और चीनी के जरिये बम बनाने की 5 तरह की ट्रेनिंग दी गई. आतंकियों को RDX के साथ एल्युमिनियम पाउडर सल्फर के साथ बम बनाने की भी ट्रेनिंग दी गई. TNT PETN के साथ डेटोनेटर जोड़ने की ट्रेनिंग भी दी गई. ट्रेनिंग स्थल के पास जंगल मे ट्रायल धमाके भी कराए गए. हैंडग्रेनेड चलाने की ट्रेनिंग दी गई. ट्रेनिंग के दौरान मोबाइल इस्तेमाल पर रोक थी, ट्रेनिंग के बाद 20 जून को दोनों आतंकी भारत आए और धमाकों को अंजाम देने जुट गए थे.

आतंकी ओसामा ने अबु बकर को पाकिस्तान भेजने के लिए पासपोर्ट बनवाने, पैसे मुहैया करवाने, हवाला ट्रांजैक्शन के लिए कई फर्जी सिम कार्ड खरीदे गए.

D कंपनी से जुड़ा था आतंकी जान मोहम्मद 

आतंकी जान मोहम्मद D कंपनी से जुड़ा था जो हवाला के जरिए फंडिंग कर रहा था. जान मोहम्मद की मुलाकात जेल में जाकिर हुसैन से हुई थी, जिसके जरिये जान मोहम्मद की बातचीत पाकिस्तान में बैठे अनवर चाचा से हुई थी, अनवर चाचा ही मलेशियाई बैंक AC के जरिये हवाला का ट्रांजेक्शन करवा रहा था. इसके बाद चार्जशीट में उसी ISI और आतंकियों के कनेक्शन का चार्ट दिया गया है.

ISI ने स्लीपर सेल के जरिये लखनऊ में ओसामा को 1 लाख रुपए भिजवाए थे, चार्जशीट में हवाला मनी ट्रेल का पूरा चार्ट दिखाया गया है. वहीं चार्जशीट मे आर्म्स ओर विस्फोटक स्मगलिंग के रूट्स को भी दिखाया गया है. पाकिस्तान से पंजाब ड्रोन के जरिये IED और पिस्टल भेजे गए, जो पंजाब से ISI स्लीपर सेल के जरिये लखनऊ और वहां से अमीर जावेद के घर पहुंचा, फिर इलाहाबाद होते हुए हमीदुर रहमान के घर पहुंचा.

जिसके बाद ये दो हिस्सों में पार्सल बंट गया. पिस्टल का पार्सल इबाहिम उल्ला के घर और IED का शाहरुख के पोल्ट्री फार्म हाउस पर पहुंचे. चार्जशीट में आतंकी ओसामा किन-किन लोगों से फोन पर बात कर रहा था, उसकी भी डिटेल दी गई है.

बड़ी आतंकी साज़िश रचने के आरोप में इन आरोपियों की हुई थी गिरफ्तारी 

बता दे की पिछले साल स्पेशल सेल ने एक बड़ी आतंकी साज़िश रचने के आरोप में इन आरोपियों की गिरफ्तारी की थी. ये गिरफ्तारियां, महाराष्ट्र, यूपी के रायबरेली, बहराइच, लखनऊ से हुई थी. जिसमें जान मोहम्मद मुम्बई, ओसामा इलाहाबाद यूपी, अबु बकर बहराइच यूपी, मूलचंद लाला रायबरेली यूपी, अमीर जावेद लखनऊ यूपी, जीशान कमर और हमीदुर रहमान इलाहाबाद यूपी से गिरफ्तार किया गया था.

चार्जशीट में बाकायदा पेज नंबर पर 15 से लेकर 19 तक भारत के बाहर बैठे पाकिस्तान और अलग-अलग देशों के उन तमाम किरदारों के फोटो भी शामिल हैं, जिनके बारे में हमने आपको सिलसिलेवार तरीके से बताया है. बता दें यह महत्वपूर्ण चार्जशीट और तफ्तीश दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के DCP प्रमोद कुशवाह ACP ललित मोहन नेगी और विनय पाल की टीम ने मिलकर की थी.

Tags: Delhi news, Delhi Terrorist Arrest, Terror Funding

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर