लाइव टीवी

दिल्ली पुलिस ने तबलीगी जमात के प्रमुख मौलाना साद को भेजा दूसरा नोटिस, पहले नोटिस में पूछे थे 26 सवाल
Delhi-Ncr News in Hindi

Ravishankar Singh | News18Hindi
Updated: April 6, 2020, 6:53 PM IST
दिल्ली पुलिस ने तबलीगी जमात के प्रमुख मौलाना साद को भेजा दूसरा नोटिस, पहले नोटिस में पूछे थे 26 सवाल
तबलीगी जमात के प्रमुख मौलाना मुहम्मद साद कांधलवी को दिल्ली पुलिस ने दूसरा नोटिस भेजा है.

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) का कहना है कि मरकज (Markaz) के अंदर कोई भी सीसीटीवी (CCTV) नहीं मिला है. जो लोग इस समय मरकज में मौजूद हैं वे लोग गोल-मटोल जवाब दे रहे हैं. ये लोग मौलाना साद को लेकर भी कुछ बात कहने से बच रहे हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. तबलीगी जमात (Tablighi jamaat) के प्रमुख मौलाना मुहम्मद साद कांधलवी (Muhammad Saad Kandhalwi) को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने दूसरा नोटिस भेजा है. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने मौलाना साद को पहले भी एक नोटिस जारी किया था, जिसका जवाब वह ठीक ढंग से नहीं दिया. पहले नोटिस में मौलाना साद ने अपने वकील के जरिए दस्तावेजों को पेश करने के लिए कुछ समय मांगा था. इस बीच सोमवार को एक बार फिर से दिल्ली पुलिस ने मौलाना साद को दूसरा नोटिस भेज दिया है. दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित इस धार्मिक सम्मेलन के बाद कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से फैल रहा है. यहां से निकले कई जमाती अब पूरे देश में कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं. लिहाजा दिल्ली पुलिस इस बड़ी लापरवाही को हल्के में नहीं ले रही है. इसके बावजूद मौलाना साद जांच में शामिल होने के बजाए दिल्ली पुलिस को कानूनी और हेल्थ बेकग्राउंड पर उलझाने का प्रयास कर रहा है.

मरकज से निकले कई जमाती कोरोना से संक्रमित
गौरतलब है कि हजरत निजामुद्दीन में आयोजित मरकजी सम्मेलन को लेकर दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने तबलीगी जमात के नेता मौलाना साद कांधलवी समेत 7 लोगों को नोटिस जारी किया था. दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज करते हुए मौलना सहित इन सातों से पूछा था कि लॉकडाउन (Lockdown) के आदेशों का कथित तौर पर उल्लंघन कर कैसे धार्मिक कार्यक्रम (Religious Programme) का आयोजन किया गया?

coronavirus pandemic, maulana saad, delhi police, mha, lg, crime branch, markaz, coronavirus in india, coronavirus in india live, coronavirus in india updates, coronavirus in india live updates, covid-19 live updates, coronavirus cases in india, coronavirus deaths in india total coronavirus cases in india, coronavirus cases in America coronavirus cases in italy, world coronavirus news india coronavirus news, coronavirus latest cases news coronavirus india, coronavirus updates, corona virus, corona alert, delhi, lockdown,nizamuddin, markaz, maulana saad, कोरोना वायरस का खौफ, कोरोना अलर्ट, निजामुद्दीन मामला, तबलीगी जमात, मौलाना साद, फैल रहा कोरोना, मरकज में कई संक्रमित, विदेशों से आए जमात के लोग, मौलाना साद की जिद ने जान खतरे में डाली
दिल्ली पुलिस इस बड़ी लापरवाही को हल्के में नहीं ले रही है.




दिल्ली पुलिस ने भेजा दूसरा नोटिस


हालांकि मौलाना साद अपने वकील के जरिए शनिवार को बताया था कि वह सेल्फ क्वारंटीन में हैं. मरकज भी अभी बंद है, लिहाजा किसी भी सवाल का जवाब फिलहाल नहीं दे सकते हैं. जब मरकज खुलेगा तब बाकी सवालों के जवाब दिए जाएंगे. साद के इस रुख से जांच टीम संतुष्ट नहीं हुई और सोमवार को दूसरा नोटिस भेज दिया.

दिल्ली पुलिस का कहना है कि मरकज के अंदर कोई भी सीसीटीवी नहीं मिला है. मरकज के लोग भी गोल-मटोल जवाब दे रहे हैं. ये लोग मौलाना साद को लेकर भी कुछ बात कहने से बच रहे हैं. हालांकि क्राइम ब्रांच को मरकज से कुछ दस्तावेज मिले हैं, जिनकी जांच की जा रही है.

Covid 19, Delhi Police, Tablighi Jamaat, mobile number, UP, CM Yogi Adityanath, indian airforce, कोविद 19, दिल्ली पुलिस, तब्लीगी जमात, मोबाइल नंबर, यूपी, सीएम योगी आदित्यनाथ, भारतीय एयरफोर्स,
दिल्ली पुलिस का कहना है कि मरकज के अंदर कोई भी सीसीटीवी नहीं मिला है. (फाइल फोटो)


मरकज को लेकर बड़ा खुलासा 
दिल्ली पुलिस ने मौलना साद से अपने पहले नोटिस में 26 सवाल पूछे थे, जिसमें नाम, पता, संगठन का पंजीकरण विवरण, उसके पदाधिकारियों का विवरण, पिछले तीन वर्षों में मरकज द्वारा भरे गए आयकर रिटर्न का विवरण, पैन नंबर, बैंक खाता संख्या और पिछले एक वर्ष के बैंक स्टेटमेंट उपलब्ध कराना शामिल हैं.

इधर निजामुद्दीन (Nizamuddin) में हुए तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन मरकज को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. तबलीगी जमात के प्रमुख मौलाना साद कंधलावी की लापरवाही और हठ के कारण अब पूरे देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. मरकज का आयोजन करने के उसके एक फैसले ने पूरे देश को मुश्किल में डाल दिया है. वहीं जानकारी मिली है कि मौलाना साद को मरकज की बैठक न करने के लिए कई वरिष्ठ मौलवियों, बु‌‌द्धिजीवियों और अन्य जमात के प्रमुखों ने कहा था. कोरोना के संक्रमण के चलते ही सब ने ऐसा न करने के लिए कहा था.

ये भी पढ़ें: 

खुशखबरी: इंडियन रेलवे ने तैयार किया पीपीई किट, अब कोरोना से जंग होगी आसान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 6:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading