दिल्ली हिंसा: पुलिस ने दर्ज की 750 FIR, 120 में चार्जशीट दाखिल, 630 मामलों की जांच जारी
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली हिंसा: पुलिस ने दर्ज की 750 FIR, 120 में चार्जशीट दाखिल, 630 मामलों की जांच जारी
(फाइल फोटो)

Delhi Violence: मामले की जांच में देरी की अहम वजह लॉकडाउन (Lockdown) को बताया जा रहा है.

  • Share this:
अमित कुमार सिंह

नई दिल्ली. दिल्ली हिंसा (Delhi violence) को हुए 4 महीने बीत चुके हैं. इस मामले में पुलिस की ओर से की जा रही कार्रवाई की तस्‍वीर भी सामने आ रही है. हिंसा से जुड़े मामलों में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने 750 एफआईआर (FIR) दर्ज की हैं. इनमें से कई मामलों की जांच दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच (Crime Branch) कर रही है. अगर आंकड़ों पर नज़र डालें तो हिंसा से जुड़े मामले में 120 चार्जशीट दिल्ली की अलग-अलग कोर्ट में दाखिल हो चुकी हैं. 630 मामलों की जांच दिल्ली पुलिस और क्राइम ब्रांच अभी कर रही है. जांच में देरी की अहम वजह लॉकडाउन बताया जा रहा है. हालांकि, कोर्ट में जो चार्जशीट दाखिल हो चुकी हैं, उन पर भी कोर्ट ने अर्जेंट मामलों के चलते अभी संज्ञान नहीं लिया है.

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली हिंसा मामले में कुल 750 एफआईआर दर्ज की गई हैं. इनमें से 690 एफआईआर पर लोकल पुलिस यानी नार्थ ईस्ट जिले की पुलिस जांच कर रही है, बाकी 60 मामलों में क्राइम ब्रांच के अधिकारी तफ्तीश कर रहे हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इनमें से जिन 690 मामलों पर लोकल पुलिस जांच कर रही है, उनमें से ज्यादातर मामलों की जांच में देरी हो रही है.



ये भी पढ़ें:- बिजनेसमैन ने बदमाशों को दी कत्ल की सुपारी, और कत्ल वाले दिन भेज दी अपनी ही तस्वीर, जानें क्यों



CM YOGI मुगलों की इस निशानी को विदेशों में दिलाएंगे नई पहचान, तैयार हुई ODOP योजना

हिंसा जुड़े मामलों की जांच में देरी की वजह लॉकडाउन को बताया जा रहा है. लोकल पुलिस के 690 मामलों में से तकरीबन 600 मामलों में अभी चार्जशीट दाखिल होनी बाकी है. जिन मामलों में चार्जशीट दायर हो चुकी है, उस पर कोर्ट ने अभी संज्ञान नहीं लिया है, क्योंकि लॉकडाउन के दौरान केवल अर्जेंट मैटर पर ही सुनवाई हो रही है. वहीं, क्राइम ब्रांच ने अपने 60 मामलों में से तकरीबन 50 फीसदी मामलों में कोर्ट में चार्जशीट दायर कर दी है.

सबसे पहले गोकुलपुरी थाने ने दाखिल की चार्जशीट
दिल्ली हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने कल यानी सोमवार को कड़कड़डूमा कोर्ट में 3 चार्जशीट दायर की है. सबसे पहले 3 मार्च 2020 को गोकुलपुरी थाने में दर्ज तीन एफआईआर पर चार्जशीट दायर हुई. तीनों एफआईआर में 9 लोगों को आरोपी बनाया गया है. ये सभी 9 आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं. यह चार्जशीट हत्या, साजिश रचने समेत कई धाराओ में हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading