निजामुद्दीन मरकज मामला: विदेशी जमातियों के मामले में दिल्‍ली पुूलिस ने बनाए 2 रिकॉर्ड

मुंबई पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ कोर्ट भी पहुंचे थे 20 विदेश नागरिक.Image: PTI
मुंबई पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ कोर्ट भी पहुंचे थे 20 विदेश नागरिक.Image: PTI

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत यूपी में छापेमारी भी हुई थी, लेकिन इस सबसे अलग हटकर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने चार्जशीट फाइल करने और एफआईआर दर्ज करने के मामले में अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड भी बनाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 8:54 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना की दस्तक के साथ ही निज़ामुउद्दीन मरकज़ (Nizamuddin Markaz) से जुड़े जमातियों के मामले ने खूब तूल पकड़ा था. देशभर में तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी थीं. इस मामले में विदेशी जमाती भी शामिल थे. जमातियों के खिलाफ एफआईआर (FIR) भी दर्ज कराई गई थी. कुछ को अस्थाई जेल भी भेजा गया था.

मौलाना साद (Moulana Saad) की तलाश में दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी में छापेमारी भी हुई थी, लेकिन इस सबसे अलग हटकर दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट फाइल करने और एफआईआर दर्ज करने के मामले में अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड भी बनाया है.

ये भी पढ़ें- Delhi Air Pollution: 1.15 करोड़ पेड़ लगे, 60 हज़ार वाहन हुए कम, फिर भी सांस फुला रहा प्रदूषण



54 हज़ार पेज की चार्जशीट
दिल्ली पुलिस ने अपनी स्थापना से लेकर आज तक का एक रिकॉर्ड कायम किया है. रिकॉर्ड यह है कि पुलिस ने एक ही मामले में 54 हज़ार पेज की चार्जशीट तैयार की है. इसे कोर्ट में भी दाखिल किया जा चुका है. 60 मामलों में इकट्ठे चार्जशीट दाखिल की गई है. कोरोना से सुर्खियों में आया निज़ामुउद्दीन मरकज़ का मामला इसी चार्जशीट से जुड़ा हुआ है. अभी यह मामला शांत नहीं हुआ है. पुलिस ने मौलाना साद के खिलाफ भी चार्जशीट तैयार कर ली है. लेकिन यह कोर्ट में कब दाखिल होगी यह दिल्ली पुलिस ने नहीं बताया है.



एक ही मामले में 908 लोग दोषी
दिल्ली पुलिस के लिए यह भी पहला ही मौका है जब उसने एक ही मामले में 952 लोगों को आरोपियों की लिस्ट में शामिल किया था. इसमे से 908 विदेशी जमातियों को सजा मिल चुकी है. साथ ही 5 से 10 हज़ार रुपये तक जुर्माना भरने के बाद उन्हें रिहा भी कर दिया गया है. वो अब अपने देश भी वापस जा चुके हैं, लेकिन 44 विदेशी जमाती ऐसे भी हैं, जिनका अभी दिल्ली की अलग-अलग कोर्ट में ट्रायल चल रहा है. चार्जशीट से पहले मौलाना साद की गिरफ्तारी होगी या नहीं यह भी एक बड़ा सवाल है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज