Home /News /delhi-ncr /

delhi police probing financial transactions of alt news co founder journalist mohammad zubair

₹50 लाख कहां से आए, फोन कहां है? मोहम्मद जुबैर पर और कसा शिकंजा, जानें दिल्ली पुलिस का अगला कदम

मोहम्मद ज़ुबैर को दिल्ली पुलिस ने कथित तौर पर धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. (फाइल फोटो)

मोहम्मद ज़ुबैर को दिल्ली पुलिस ने कथित तौर पर धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. (फाइल फोटो)

दिल्ली पुलिस ने बुधवार को कई बैंकों को पत्र लिखकर फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद ज़ुबैर के बैंक खाते के विवरण और अन्य वित्तीय लेनदेन के बारे में जानकारी मांगी, जिन्हें एक 'आपत्तिजनक' ट्वीट के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद ज़ुबैर पर दिल्ली पुलिस का शिकंजा कसता ही जा रहा है. दिल्ली पुलिस ने बुधवार को कई बैंकों को पत्र लिखकर फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद ज़ुबैर के बैंक खाते के विवरण और अन्य वित्तीय लेनदेन के बारे में जानकारी मांगी, जिन्हें एक ‘आपत्तिजनक’ ट्वीट के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

दरअसल, साल 2018 में हिंदू देवता के बारे में एक ट्वीट के जरिए धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में मोहम्मद ज़ुबैर को सोमवार को गिरफ्तार किया गया था. गौरतलब है कि मंगलवार को दिल्ली की अदालत ने मोहम्मद जुबैर को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ की मियाद चार और दिनों के लिए बढ़ा दी.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हम वर्तमान में ऑल्ट न्यूज से जुड़े बैंक खातों में किए गए दान के स्रोत और अन्य वित्तीय लेनदेन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. हमारे पास सबूत हैं कि पिछले तीन महीनों में 50 लाख रुपये की राशि का लेनदेन एक खाते में किया गया था. हम कई बैंक खातों से किए गए लेनदेन का और विश्लेषण कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि जांच के सिलसिले में ज़ुबैर को आज यानी गुरुवार को बेंगलुरु ले जाया जाएगा.

अधिकारी ने कहा, ‘पुलिस का एक दल मोबाइल फोन और लैपटॉप सहित उपकरणों को जब्त करने के लिए गुरुवार को ज़ुबैर को बेंगलुरू ले जाएगा, जिसका इस्तेमाल ट्वीट करने के लिए किया गया होगा और साथ ही मामले से जुड़े अन्य सबूत भी वहां से एकत्र किए जाएंगे.’ अधिकारी ने यह भी कहा कि वर्तमान में पत्रकार द्वारा इस्तेमाल किए गए मोबाइल फोन को फॉर्मेट कर दिया गया है और इसमें मामले से संबंधित जानकारी नहीं है.

पुलिस के मुताबिक, ज़ुबैर से जब उस फोन के बारे में पूछा गया, जिसका इस्तेमाल उन्होंने कथित तौर पर ट्वीट करते समय किया था, तो उन्होंने कहा कि वह खो गया है. दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने कहा कि इस बीच गुमनाम ट्विटर हैंडल, जिसके कारण ज़ुबैर की गिरफ्तारी हुई, अब ट्विटर पर मौजूद नहीं है.

Tags: Delhi news, Delhi police

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर