होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /PFI Ban: पीएफआई पर एक और बड़ा एक्‍शन, दिल्‍ली पुल‍िस ने UAPA की धाराओं में दर्ज किया केस

PFI Ban: पीएफआई पर एक और बड़ा एक्‍शन, दिल्‍ली पुल‍िस ने UAPA की धाराओं में दर्ज किया केस

द‍िल्‍ली पुल‍िस के शाहीन बाग  थाने में यूएपीए की धाराओं में पीएफआई के खि‍लाफ मामला दर्ज क‍िया गया है. (File Photo)

द‍िल्‍ली पुल‍िस के शाहीन बाग थाने में यूएपीए की धाराओं में पीएफआई के खि‍लाफ मामला दर्ज क‍िया गया है. (File Photo)

Shaheen Bagh Police Station: पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के कई ठिकानों पर छापेमारी के दौरान टेरर फंड‍िंग के ख‍िलाफ म‍ि ...अधिक पढ़ें

नई द‍िल्‍ली. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) और प्रवर्तन न‍िदेशालय (ED) को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के कई ठिकानों पर छापेमारी के दौरान टेरर फंड‍िंग के ख‍िलाफ म‍िले पुख्‍ता सबूतों और संल‍िप्‍तता के बाद गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने पांच साल के ल‍िए प्रत‍िबंध लगा द‍िया है. प्रति‍बंध में यूएपीए की धाराओं को भी शाम‍िल क‍िया गया था. अब इन धाराओं में मामले भी दर्ज होने शुरू हो गए हैं. द‍िल्‍ली पुल‍िस के शाहीन बाग (Shaheen Bagh Police Station) थाने में यूएपीए की धाराओं में पीएफआई के खि‍लाफ मामला दर्ज क‍िया गया है.

गृह मंत्रालय की श‍िकायत के बाद PFI पर बड़ी कार्रवाई, ट्विटर इंड‍िया ने अकाउंट पर रोक लगाई

इस बीच देखा जाए तो देश के 8 राज्यों से 172 PFI कार्यकर्ताओं को अरेस्ट किया जा चुका है. दिल्ली के शाहीन बाग में भी NIA ने गत द‍िनों रेड की थी. पीएफआई (PFI) से जुड़े 30 लोगों को हिरासत में लिया था. शाहीन बाग में इस एक्शन के बाद केंद्रीय पुलिस फोर्स को तैनात क‍िया गया था.

हालात खराब नहीं हों, इसको लेकर खुफ‍िया एजेंसी भी पूरी तरह से हालात पर पैनी नजर बनाए हुए हैं. बताया जाता है क‍ि शाहीन बाग में जांच एजेंस‍ियों ने मोबाइल फोन और अन्य डिवाइस समेत कई दस्तावेज भी अपने कब्जे में लिए थे.

सूत्र बताते हैं क‍ि पीएफआई के तीन कार्यालयों जैद अपार्टमेंट का ग्राउंड फ्लोर, अबु फजल एन्क्लेव जामिया नगर में हिलाल हाउस का ग्राउंड फ्लोर और तेरहवीं मंजिल जामिया को यूएपीए (Unlawful Activities Prevention Act, UAPA) की धारा 8 के तहत सील कर दिया गया था.

इसके बाद हालातों को देखते हुए जामिया नगर इलाके में धारा 144 भी लागू कर दी गई थी. इसके बाद अब दो माह तक 4 या उससे ज्यादा लोगों को इकट्‌ठा होने की अनुमति नहीं है. जामिया यूनिवर्सिटी की ओर से भी एक सर्कुलर जारी क‍िया जा चुका है. इसमें छात्रों को एकत्र नहीं होने के सख्‍त न‍िर्देश पहले ही द‍िए जा चुके हैं.

बता दें कि केंद्र सरकार ने बुधवार को इस्लामी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर आईएसआईएस जैसे वैश्विक आतंकवादी समूहों से ‘‘संबंध’’ रखने और देश में सांप्रदायिक नफरत फैलाने की कोशिश का आरोप लगाते हुए आतंकवाद रोधी कानून यूएपीए के तहत पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया. राजपत्रित अधिसूचना के अनुसार पीएफआई के आठ सहयोगी संगठनों- रिहैब इंडिया फाउंडेशन, कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया, ऑल इंडिया इमाम काउंसिल, नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ऑर्गनाइजेशन, नेशनल विमेन फ्रंट, जूनियर फ्रंट, एम्पावर इंडिया फाउंडेशन और रिहैब फाउंडेशन, केरल के नाम भी यूएपीए यानी गैरकानूनी गतिविधियां (निवारण) अधिनियम के तहत प्रतिबंधित किए गए संगठनों की सूची में शामिल हैं.

Tags: Delhi news, Delhi police, Home ministry, PFI, UAPA Act, UAPA Case

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें