• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi Police की स्पेशल यूनिट छात्राओं व महिलाओं को सिखा रही सेल्‍फ ड‍िफेंस के गुर

Delhi Police की स्पेशल यूनिट छात्राओं व महिलाओं को सिखा रही सेल्‍फ ड‍िफेंस के गुर

छात्रों एवं महिलाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए शिविर का आयोजन किया गया.

छात्रों एवं महिलाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए शिविर का आयोजन किया गया.

Self Defense Training: आज कल हो रही लगातार घटनाओं को देखते हुए सुरक्षा के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से छात्राओं एवं महिलाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाये जायेंगे. इसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं एवं छात्रा को किसी भी अप्रिय परिस्थितियों का सामना करने लिए तैयार करना है और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली विधिक सेवा प्राधिकरण (DLSA) उत्तरी पश्चिमी जिला रोहिणी कोर्ट के सहयोग से छात्रों एवं महिलाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए शिविर का आयोजन किया गया. टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन और डीएवी एजुकेशन एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसायटी ने संयुक्त रूप से डालसा के सहयोग से यह 10 दिवसीय शिविर सुल्तानपुरी, पी-4 ब्लाक में आयोजित किया है.

    आज कल हो रही लगातार घटनाओं को देखते हुए सुरक्षा के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से छात्राओं एवं महिलाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाये जायेंगे. इसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं एवं छात्रा को किसी भी अप्रिय परिस्थितियों का सामना करने लिए तैयार करना है और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है.

    ये भी पढ़ें: केजरीवाल सरकार के इस मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, दिल्ली में अगले 5 सालों तक नहीं बढ़ेंगी बिजली की दरें

    शिविर का आयोजन स्पेशल यूनिट दिल्ली पुलिस की महिला एवं बाल इकाई द्वारा नानकपुरा के सहयोग से किया जा रहा है. इस शिविर में प्रशिक्षक सुदेश राठी और रेनू द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसमें महिलाएं और लड़कियां कलम, पेन्सिल, किताब, हाथ का इस्तेमाल कर किस तरह आत्मरक्षा कर सकती हैं, इसके गुर सिखाये जायेंगे. तथा अप्रिय परिस्थितियों में किस प्रकार सामना करना है.

    ये भी पढ़ें: Delhi Crime: भगवान की मूर्तियां चोरी करने वाले के साथ महिला खरीदार भी गिरफ्तार

    संस्था की अध्यक्षा राधा भारद्वाज ने कहा क‍ि इस शिविर में सभी को भाग लेना चाहिए और आत्मरक्षा के गुर सीखने चाहिए. कभी महिलाएं या लड़कियां अकेले फंस जाये और उनके साथ कुछ अनहोनी की आशंका हो तो इस परिस्थित‍ि से वो कैसे बाहर निकले, इसका भी तरीका बताया जायेगा. वर्ष 2003 से हर साल दिल्ली पुलिस के साथ मिल कर महिलाओं और लड़कियों को आत्मरक्षा के गुर सीखा रही संस्‍था अलकनंदा एवं ग्रामीण क्षेत्र ओखला में भी आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज