Firecrackers News: पटाखों की बिक्री को लेकर दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, सभी लाइसेंस किए गए निलंबित

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

Firecrackers News: दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने पटाखों की बिक्री के लिए जारी किए गए सभी लाइसेंस निलंबित कर दिए हैं. दिल्ली पुलिस ने कहा है कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के निर्देशों पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2020, 1:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने पटाखों की बिक्री (Sale of Firecrackers) के लिए जारी किए गए सभी लाइसेंस (Licences) को निलंबित कर दिया है. दिल्ली पुलिस ने कहा है कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के निर्देशों पर आगे की कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पटाखों पर बैन को लेकर गुरुवार को एनजीटी में सुनवाई हुई थी. दिल्ली सरकार ने पहलेे ही सभी प्रकार के पटाखा खरीदने और बेचने पर रोक लगा रखी है.

दिवाली से पहले दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई
कोर्ट में सुनवाई के दौरान पटाखा कंपनियों की एसोसिएशन ने कहा था कि पटाखा कंपनियों से 10 हजार लोग जुड़े हुए हैं. बैन लगने से यह सब बेरोजगार हो जाएंगे. इस पर एनजीटी ने कहा कि हम जीवन का जश्न मना सकते हैं मौत का नहीं. इसके कुछ देर बात ही दिल्ली सरकार ने दिल्ली में किसी भी तरह के पटाखे खरीदने-बेचने और चलाने पर पूरी तरह से बैन लगा दिया था.





देश की कई राज्य सरकारों ने पहले ही पटाखों पर बैन लगा चुकी है. वहीं दिल्ली में पटाखों के थोक कारोबार करने वाले दुकानदारों का कहना है कि इस कंप्लीट बैन से पहले दिल्ली-एनसीआर में ग्रीन पटाखे खरीदने-बेचने और चलाने की छूट थी. हम कोरोना-लॉकडाउन के चलते बीते 6 महीने से घरों में बैठे हुए हैं. ढेले भर की भी कमाई नहीं हुई. दीवाली पर चार पैसे कमा लेंगे, यही सोचकर हमने लाखों रुपये ग्रीन पटाखों पर लगा दिए. हर दुकान में 5 से 10 लाख रुपये के ग्रीन पटाखे भरे हैं. अभी बामुश्किल 15 से 20 फीसदी ही पटाखे बिके हैं. बिक्री का वक्त आने ही वाला था कि दिल्ली सरकार ने पटाखों पर बैन लगा दिया.



ये भी पढ़ें: मुफ्त गेहूं/चावल वाली प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 30 नवंबर को हो जाएगी समाप्त, जानिए इसके बारे में...

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने पटाखों की अवैध बिक्री के खिलाफ कार्रवाई करते हुए रविवार को सात लोगों को गिरफ्तार कर बिना लाइसेंस बेचे जा रहे 600 किलोग्राम से अधिक पटाखे जब्त किए हैं. दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. दिल्ली सरकार ने कोविड-19 (Covid-19) की स्थिति और चिकित्सीय कारणों से बीते गुरुवार को हरित पटाखों सहित सभी प्रकार के पटाखों पर 30 नवंबर तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया है. सरकार ने त्योहारों और प्रदूषण को शहर में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार बताया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज