अपना शहर चुनें

States

दिल्ली: सोशल मीडिया पर कोई डालता है 'हेट मैसेज', तो करें इस नंबर पर फोन

लॉकडाउन के दौरान  लोगों को बहुत सावधान होने की जरूरत है.
लॉकडाउन के दौरान लोगों को बहुत सावधान होने की जरूरत है.

दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) सोशल मीडिया पर लगातार नजर बनाए हुए है और दोषियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 29, 2020, 11:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सोशल मीडिया (Social Media) में नफरत भरे संदेशों पर नजर रखने के लिए दिल्ली सरकार पहल करने जा रही है. दिल्ली सरकार एक नंबर जारी करेगी, जिस पर ऐसे संदेशों की शिकायत (Complaint) भेजी जा सकेगी. इसके बाद इन सभी शिकायतों की जांच की जाएगी. यदि वह शिकायत सही पाई जाती है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी.

इससे पहले उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली के कुछ इलाकों में पत्‍थरबाजी, आगजनी और संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की घटना को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने भी निर्देश जारी किए थे. सोशल मीडिया पर हिंसा से संबंधित कंटेंट को लेकर पुलिस ने अपने निर्देश में कहा था कि सांप्रदायिक तनाव भड़काने के लिए सोशल मीडिया पर अनुचित कंटेंट डाले जा रहे हैं जो कानूनन अपराध है. आपको बता दें कि दिल्ली के कुछ इलाकों में हिंसा की घटनाओं के बाद सोशल मीडिया पर कई वीडियो और तस्वीरें शेयर किए जाने को पुलिस ने आपत्तिजनक माना. इसके बाद ही दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया को लेकर ये निर्देश जारी किए.

सोशल मीडिया पर पुलिस की नजर
राष्ट्रीय राजधानी में हुई हिंसा की घटनाओं के मद्देनजर दिल्‍ली पुलिस सोशल मीडिया पर लगातार नजर बनाए हुए है. पुलिस ने इस बाबत कहा है कि दोषियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी. लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे कोई भी भड़काऊ सामग्री न डालें. अफवाह फैलाने वाली सुचनाएं या वीडियो प्रसारित न करें. अगर लोगों को ऐसी किसी सामग्री की जानकारी मिलती है तो साइबर हेल्‍पलाइन 155260 या साइबर क्राइम डॉट जीओवी डॉट इन (cybercrime.gov.in) पर इसकी शिकायत कर सकते हैं.
दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने कहा है कि सभी इलाके के लोग अमन-चैन से रहना चाहते हैं. हमारे अफसरों ने बढ़-चढ़कर, आगे जाकर लोगों से बातचीत की है और वे लोग भी हिंसा के खिलाफ हैं. उन्होंने सोशल मीडिया का इस्तेमाल संभलकर करने की सलाह दी.



ये भी पढ़ें: Delhi Violence: पुलिसवालों की बेरहमी के शिकार युवक ने तोड़ा दम, राष्ट्रगान गाते हुए वीडियो हुआ था वायरल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज