• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi Air Pollution: प्रदूषण फैलाने वाली कंस्‍ट्रक्‍शन साइट्स पर लगा 53 लाख का जुर्माना, यहां पर न‍ियमों का हो रहा था घोर उल्‍लंघन

Delhi Air Pollution: प्रदूषण फैलाने वाली कंस्‍ट्रक्‍शन साइट्स पर लगा 53 लाख का जुर्माना, यहां पर न‍ियमों का हो रहा था घोर उल्‍लंघन

DPCC की टीमों ने अब तक 522 जगहों का न‍िरीक्षण क‍िया है. अब तक 53.5 लाख रुपए का जुर्माना भी न‍ियम उल्‍लंघन के चलते लगा चुकी है.

DPCC की टीमों ने अब तक 522 जगहों का न‍िरीक्षण क‍िया है. अब तक 53.5 लाख रुपए का जुर्माना भी न‍ियम उल्‍लंघन के चलते लगा चुकी है.

Delhi Air Pollution: द‍िल्‍ली सरकार की ओर से 7 अक्टूबर से शुरू हुए "Anti Dust Campaign" के तहत अब तक DPCC की टीमों द्वारा 522 अलग-अलग निर्माण स्थलों का दौरा क‍िया गया. इस दौरान 165 निर्माण स्थलों पर अनियमितता पाई गईं. इस पर DPCC ने सख्‍ती के साथ कार्रवाई करते हुए नोटिस जारी किए हैं और 53.5 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) पर लगाम लगाने के ल‍िए द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) पूरी सख्‍ती के साथ काम कर रही है. एंटी डस्‍ट कैंपेन (Anti Dust Campaign) के चलते लगातार कंस्‍ट्रक्‍शन साइट्स (Construction Sites) का न‍िरीक्षण कर न‍ियमों का पालन का पता लगाया जा रहा है.

    न‍ियमों के उल्‍लंघन करने पर कंस्‍ट्रक्‍शन साइट्स माल‍िक को न केवल नोट‍िस जारी क‍िए जा रहे हैं बल्क‍ि उन पर भारी भरकम जुर्माना भी लगाया जा रहा है. द‍िल्‍ली प्रदूषण न‍ियंत्रण सम‍ित‍ि (DPCC) की टीमों ने अब तक 522 जगहों का न‍िरीक्षण क‍िया है. अब तक 53.5 लाख रुपए का जुर्माना भी न‍ियम उल्‍लंघन के चलते लगा चुकी है.

    द‍िल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने आज Anti Dust Campaign के तहत आईपी इस्टेट, महात्मा गांधी मार्ग पर स्थित (WHO Building) निर्माण साइट का न‍िरीक्षण क‍िया. उन्‍होंने कहा कि एंटी डस्ट कैंपेन के अंतर्गत डीपीसीसी की टीमें अलग-अलग जिलों में जाकर निर्माण साइट का निरीक्षण कर रही हैं. इसी अभियान के तहत आज भी आईपी इस्‍टेट मार्ग पर साइट का न‍िरीक्षण क‍िया.

    ये भी पढ़ें: Air Pollution: दिल्ली में वायु प्रदूषण रोकने के लिए 18 से शुरू होगा रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ कैंपेन- अरविंद केजरीवाल

    उन्‍होंने बताया क‍ि द‍िल्‍ली सरकार की ओर से 7 अक्टूबर से शुरू हुए “Anti Dust Campaign” के तहत अब तक DPCC की टीमों द्वारा 522 अलग-अलग निर्माण स्थलों का दौरा क‍िया गया. इस दौरान 165 निर्माण स्थलों पर अनियमितता पाई गईं. इस पर DPCC ने सख्‍ती के साथ कार्रवाई करते हुए नोटिस जारी किए हैं और 53.5 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है.

    मंत्री गोपाल राय ने आज WHO कंस्‍ट्रक्‍शन साइट का न‍िरीक्षण क‍िया है. द‍िल्‍ली सरकार, अरव‍िंद केजरीवाल, केजरीवाल सरकार, वायु प्रदूषण, द‍िल्‍ली प्रदूषण, व‍िंटर एक्‍शन प्‍लान, केंद्र सरकार, द‍िल्‍ली नगर न‍िगम, ग्रीन वार रूम, ग्रीन द‍िल्‍ली ऐप, एंटी डस्‍ट कैंपेन, Delhi Government, Arvind Kejriwal, Kejriwal Government, Air Pollution, Delhi Pollution, Central Government, MCD, Green War Room, Green Delhi App, Construction Sites, DPCC, Anti Dust Campaign

    मंत्री गोपाल राय ने आज WHO कंस्‍ट्रक्‍शन साइट का न‍िरीक्षण क‍िया है.

    बताते चलें क‍ि हाल ही में मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने प्रगति मैदान (Pragati Maidan) के सामने एल एंड टी (एंटी कैनाल) साइट का भी न‍िरीक्षण क‍िया था. वहां पर दिल्ली सरकार की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों का बड़े पैमाने पर उल्लंघन पाया गया था जिसके बाद सरकार की तरफ से उस पर सख्त कार्रवाई की गई है. वहीं, नार्थ दिल्ली स्थित निर्माणाधीन मेट्रो मॉल कमर्शियल काम्प्लेक्स का औचक निरीक्षण किया. जहां पर न‍ियमों का अनुपालन क‍िया जाना पाया गया था.

    ये भी पढ़ें: Anti Dust Campaign: प्रदूषण फैलाने वाली कंस्‍ट्रक्‍शन साइट्स पर कसा श‍िंकजा, 15 लाख का ठोका जुर्माना

    पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा था कि यहां पर निरीक्षण करने के बाद नियमों का उल्लंघन नहीं पाया गया. खुशी है कि दिल्ली सरकार की तरफ से निर्माण कार्य कर रही एजेंसियों के लिए जो भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, उसका यहां पर पालन किया जा रहा है.

    DPCC की टीमों ने अब तक 522 जगहों का न‍िरीक्षण क‍िया है.द‍िल्‍ली सरकार, अरव‍िंद केजरीवाल, केजरीवाल सरकार, वायु प्रदूषण, द‍िल्‍ली प्रदूषण, व‍िंटर एक्‍शन प्‍लान, केंद्र सरकार, द‍िल्‍ली नगर न‍िगम, ग्रीन वार रूम, ग्रीन द‍िल्‍ली ऐप, एंटी डस्‍ट कैंपेन, Delhi Government, Arvind Kejriwal, Kejriwal Government, Air Pollution, Delhi Pollution, Central Government, MCD, Green War Room, Green Delhi App, Construction Sites, DPCC, Anti Dust Campaign

    DPCC की टीमों ने अब तक 522 जगहों का न‍िरीक्षण क‍िया है.

    सरकार ने निर्माण साइट के चारों तरफ टीन शेड लगाने का निर्देश दिया है. यहां निर्माण साइट पर टीन शेड लगाया गया है. एंटी स्मॉग गन भी लगाया गया है. पानी का छिड़काव भी किया जा रहा है. इसके अलावा भी जो निर्देश दिए गए हैं, उन निर्देशों का अच्छी से तरह से पालन किया जा रहा है.

    ये भी पढ़ें: TERI की स्‍टडी में बड़ा खुलासा- व‍िंटर सीजन में Air Pollution से घुटने लगता है बच्‍चों-बुजुर्गों का दम 

    उन्‍होंने कहा कि मुझे भरोसा है कि दिल्ली की सभी निर्माण एजेंसियां भी इसी तरह से सरकार के निर्देशों का पालन करेंगी. साथ ही, दिल्ली की सभी निजी निर्माण एजेंसियों और सरकारी निर्माण एजेंसियों से अपील करता हूं कि वे विकास के लिए निर्माण का कार्य करें, लेकिन मानदंडों का पालन करने हुए करें. जिससे कि प्रदूषण की इस लड़ाई को हम और मजबूती के साथ आगे बढ़ा सकें. लोगों के सांसों पर वायु प्रदूषण जो संकट आने की संभावना है, उससे उन्हें हम बचा सकें. इसके लिए दिल्ली सरकार की तरफ से यह एंटी डस्ट अभियान चलाया जा रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज