लाइव टीवी

DELHI: बस का इंतजार कर रही गर्भवती महिला बोलीं- पुलिस हमें जाने नहीं दे रही
Greater-Noida News in Hindi

एएनआई
Updated: May 21, 2020, 8:15 AM IST
DELHI: बस का इंतजार कर रही गर्भवती महिला बोलीं- पुलिस हमें जाने नहीं दे रही
दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर स्थित गाजीपुर में बस का इंतजार करती हुई महिला

गाजियाबाद की पूजा दिल्ली-यूपी बॉर्डर (Delhi-Up Border) पर अपने घर जाने के लिए बस का इंतजार कर रही हैं. उन्होंने बताया कि वह 7 महीने की गर्भवती हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के लिए लगभग दो महीने से लॉकडाउन (Lockdown) जारी है. छोटे कल-कारखाने और बड़ी बड़ी कंपनियों में भी कामकाज ठप पड़ गया है, जिसके चलते लोग बहुत बड़ी संख्या में बेरोजगार (Unemployment) हो गए हैं. बेरोजगारों में भी सबसे खराब स्थिति प्रवासी मजदूरों की है. दिल्ली गाज़ीपुर सीमा पर प्रवासी मजदूरों की ऐसी ही स्थिति देखने को मिल रही है. इन्हीं में से एक पूजा हैं, जो गाजियाबाद की हैं. उन्होंने अपनी स्थिति के बारे में बताया कि वे 7 महीने की गर्भवती हैं और उनका एक डेढ़ साल का बच्चा भी है. वह घर जाना चाहती हैं, लेकिन पुलिस उन्हें उनके गृह राज्य की ओर जाने की अनुमति नहीं दे रही है. उनकी स्थिति बहुत खराब है.

यह हालत केवल पूजा की ही नहीं, बल्कि सभी प्रवासी मजदूरों की है. कहीं मुंबई से पैदल चलते जा रहे हैं, तो कहीं कोई हाथ वाले रिक्शे पर परिवार को बैठा कर नोएडा से बंगाल के लिए निकल पड़ा है. कहीं बच्चे सूटकेस पर ही लटके-लटके यात्रा कर रहे हैं, तो कहीं मां-बाप के साथ कदम मिलाते सैकड़ों किलोमीटर के सफर को निकल पड़े हैं. कुछ प्रवासी मजदूरों की चलने के कारण पैर की चप्पलें टूट गईं तो उन्हें प्लास्टिक बोतलों की चप्पल बनाकर पैरों में पहनकर चल दिए.

माहवारी की समस्या भी कर रही है परेशान
महिलाओं की माहवारी भी एक ऐसी समस्या है जिस पर किसी की नजर नहीं जा रही. इन यात्राओं में कुछ गर्भवती महिलाओं का प्रसव भी एक दस्तावेज सा बन गया है. किसी ने चलती ट्रेन में बच्चा जना तो किसी अभागी ने सड़क पर. पैदा हुए इन बच्चों को आजीवन अपने जन्म की कथा याद रहेगी. मई की झुलसती गर्मी में सैंकड़ों किलोमीटर की यात्रा पर निकल पड़े इन प्रवासियों की पीड़ा सदियों मानवता को रुलाने के लिए पर्याप्त है.






ये भी पढ़ें: पुलिस और अपराधियों के बीच एनकाउंटर, कैंटर में छुपकर जा रहे थे आरोपी

दिल्ली सरकार के कर्मचारियों की परेशानी बढ़ी, दो दिन ऑफिस नहीं आने पर होगा सवाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ग्रेटर नोएडा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 8:02 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading