अपना शहर चुनें

States

Delhi News: किसानों के उपद्रव के बाद दिल्‍ली का लालकिला पर्यटकों के लिए किया गया बंद

किसानों के उपद्रव और हिंसा के बाद दिल्‍ली लालकिले को आम पर्यटकों के लिए किया गया बंद. (फाइल फोटो)
किसानों के उपद्रव और हिंसा के बाद दिल्‍ली लालकिले को आम पर्यटकों के लिए किया गया बंद. (फाइल फोटो)

26 जनवरी को किसान ट्रैक्‍टर रैली और लालकिले में घुसकर की गई हिंसा के बाद लालकिला को 31 जनवरी तक के लिए बंद करने का आदेश दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 5:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. लालकिला (Delhi Red Fort) देखने की हसरत लिए दिल्‍ली आने वाले पर्यटकों को बैरंग ही वापस लौटना पड़ेगा. किसानों के उपद्रव के बाद दिल्‍ली के लालकिले को आम लोगों और पर्यटकों (Tourists) के लिए बंद कर दिया गया है. आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की ओर से 27 जनवरी को इस बाबत निर्देश जारी किया गया है. लालकिला को 27 जनवरी से 31 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है. हालांकि, एएसआई का स्‍टाफ और पुलिस की सुरक्षा व्‍यवस्‍था वहां पहले जैसी ही रहेगी.

लालकिले की देखभाल करने वाले आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के डीजी की अनुमति के बाद डायरेक्‍टर (मॉन्‍यूमेंट) अरविन मंजुल ने निर्देश दिए हैं. इस दौरान प्राचीन स्‍मारक (Ancient Monument) के नियम संख्‍या-5 का भी हवाला दिया गया है. लिहाजा 31 जनवरी तक किसी भी आम व्‍यक्ति को लालकिले में घुसने नहीं दिया जाएगा.





बता दें कि गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्‍टर रैली निकाल रहे किसानों ने दिल्‍ली के लालकिले में घुसकर झंडा फहराया था. साथ ही ट्रैक्‍टरों से लालकिले में तोड़फोड़ की थी. इससे स्‍मारक को काफी नुकसान भी पहुंचा था. उपद्रव में हुए नुकसान के बाद केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल भी लालकिले का निरीक्षण करने पहुंचे थे. फिलहाल इसकी मरम्‍मत का काम किया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज