लाइव टीवी

पहाड़ों में हो रही बर्फबारी से दिल्ली-NCR में बढ़ी ठंड, खराब स्तर पर पहुंचा AQI
Delhi-Ncr News in Hindi

एएनआई
Updated: January 10, 2020, 11:36 AM IST
पहाड़ों में हो रही बर्फबारी से दिल्ली-NCR में बढ़ी ठंड, खराब स्तर पर पहुंचा AQI
पहाड़ों में हो रही बर्फबारी से दिल्ली-NCR में बढ़ी ठंड (फाइल फोटो)

मौसम विभाग (IMD) ने 11 जनवरी को पंजाब, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली (Delhi) में घना कोहरा छाए रहने की चेतावनी दी है. इसके बाद 12 जनवरी को हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के एक बार फिर सक्रिय होने के कारण जम्मू कश्मीर में तेज बारिश की चेतावनी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) जैसे पड़ोसी राज्यों में इन दिनों भारी बर्फबारी हो रही है. इस कारण देश की राजधानी दिल्ली में भी ठंड काफी हद तक बढ़ गई है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली (Delhi) में आज तापमान न्यूनतम 7.4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

दिल्ली के अलावा, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ समेत अन्य इलाकों में अत्याधिक ठंड के साथ शीत लहर चल रही है.

215 रहा एयर क्वॉलिटी इंडेक्स
SAFAR के अनुसार, आज राजधानी के ज्यादातर इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 215 दर्ज किया गया है, जिसे बेहद खराब श्रेणी माना जाता है. वहीं, बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) महज 203 दर्ज किया गया था.

ठंड में बाहर निकलना मजबूरी
एक साइकिल रिक्शा चालक ने बताया, 'आज बहुत ठंड महसूस हो रही है. पूरा शहर कोहरे की चपेट में है और विजिबिलिटी भी बेहद कम है. लेकिन इतनी ठंड होने के बावजूद हम घरों से बाहर निकलने के लिये मजबूर हैं क्योंकि पेट पालने के लिये हमें काम पर जाना ही होगा.' रिक्शा चालक ने आगे कहा, 'हमारे पास तो फिर भी रहने के लिये घर हैं, लेकिन सड़कों पर रहने वाले गरीबों के लिये सरकार को कुछ कदम उठाना चाहिए. क्योंकि कड़ाके की इस ठंड में बाहर रहना बेहद मुश्किल है.'

मौसम विभाग की चेतावनी
मौसम विभाग ने 11 जनवरी को पंजाब, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में घना कोहरा छाए रहने की चेतावनी दी है. इसके बाद 12 जनवरी को हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के एक बार फिर सक्रिय होने के कारण जम्मू कश्मीर में तेज बारिश की चेतावनी है. विभाग ने 13 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में तेज बारिश और पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है.

ये भी पढ़ें: सोलन: बर्फ पर बस के फिसलने से चपेट में आया सेल्फी लेता परिवार, 4 घायल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 10, 2020, 11:36 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर