लाल किला हिंसा: दीप सिद्धू और अन्य आरोपियों को समन जारी, 29 जून को कोर्ट में पेश होने के आदेश

तीस हजारी कोर्ट ने लाल किले में हुई हिंसा और उपद्रव मामले में दिल्ली पुलिस द्वारा दाखिल की गई सप्लीमेंट्री चार्जशीट की सुनवाई में मुख्य साजिशकर्ता दीप सिद्धू समेत अन्य को 29 जून पेश होने का आदेश दिया है (फाइल फोटो)

तीस हजारी कोर्ट ने गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में हुई हिंसा और उपद्रव (Republic Day Violence) मामले में दाखिल की गई सप्लीमेंट्री चार्जशीट पर सुनवाई करते हुए दीप सिद्धू और अन्य आरोपियों को समन जारी करते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (VC) के माध्यम से 29 जून को अदालत के सामने पेश होने का आदेश दिया है

  • Share this:
नई दिल्ली. 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस (Republic Day Violence) पर देश की राजधानी दिल्ली में हुई हिंसा मामले में दीप सिद्धू (Deep Siddhu) और अन्य के खिलाफ दायर किए गए सप्लीमेंट्री चार्जशीट पर तीस हजारी कोर्ट (Tis Hazari Court) में सुनवाई हुई है. कोर्ट ने इस पर सुनवाई करते हुए दीप सिद्धू और अन्य आरोपियों को समन जारी करते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (VC) के माध्यम से 29 जून को अदालत के सामने पेश होने का आदेश दिया है.

गुरुवार को नए चार्जशीट को लेकर कोर्ट ने कहा था कि इसमें मामले के जांच अधिकारी ने उन प्रत्यक्षदर्शियों के नाम का जिक्र किया है जो हिंसा में गंभीर रूप से घायल हुए या जिनसे हथियार छीने गए.

गणतंत्र दिवस पर प्रदर्शनकारियों ने जमकर मचाया था उत्पात

बता दें कि केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ गणतंत्र दिवस पर प्रदर्शनकारियों ने ट्रैक्टर परेड निकाली थी जिसमें किसानों के रूप में आए उपद्रवियों ने जबरदस्त हिंसा और तोड़फोड़ की थी. हुड़दंगी ऐतिहासिक लाल किले में घुस गए थे और वहां तैनात कई पुलिसकर्मियों पर हमला कर उन्हें घायल कर दिया था. इस पूरे मामले की जांच अपराध शाखा कर रही है. उसने 17 मई, 2021 को 3,224 पन्नों का चार्जशीट दायर किया था और दीप सिद्धू समेत 16 आरोपियों के खिलाफ मामला चलाने का अनुरोध किया था.

लाल किले हिंसा के मुख्य साजिशकर्ता दीप सिद्धू को पुलिस ने नौ फरवरी को गिरफ्तार किया था. पुलिस ने उस पर लाल किले में हंगामे को भड़काने का भी आरोप लगाया है.

दिल्‍ली पुलिस के मुताबिक इस हिंसा और उपद्रव में दिल्ली पुलिस समेत सुरक्षा एजेंसियों के पांच सौ से ज्यादा जवान जख्मी हुए थे. इनमें से कई पुलिसकर्मी गंभीर रूप से भी घायल हुए थे. दंगाइयों ने जानबूझकर पुलिसवालों के खिलाफ भीड़ को उकसाया और उन पर धारदार हथियारों से हमला किया. इस केस में पुलिस ने अब तक 44 एफआईआर दर्ज की हैं और 150 से ज्यादा गिरफ्तारियां की हैं. पंजाबी अभिनेता दीप सिद्धू के अलावा, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने वॉन्टेड मनिंदर सिंह को भी गिरफ्तार किया है, जिसे 26 जनवरी को अपने दोनों हाथों से तलवारें लहराते देखा गया था. मनिंदर सिंह ने 4.3 फीट की जो दो तलवारें लहराई थी वो भी उसके स्वरूप नगर स्थित घर से बरामद कर लिया गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.