दिल्ली दंगों को आज 1 साल हुआ पूरा तो उत्तर पूर्वी, शाहदरा जिलाें के DCP का ट्रांसफर, कई IPS किये इधर-उधर!

दिल्ली के उप-राज्यपाल के आदेशों पर दिल्ली पुलिस के कई सीनियर IPS & DANIPS अफसरों के ट्रांसफर/पोस्टिंग आर्डर जारी किए गए.

एलजी के आदेशाें पर दिल्ली सरकार (Delhi Government) के गृह विभाग (Home Department) की ओर से आदेश जारी किए गए हैं. आदेशों के मुताबिक यमुनापार के तीनों जिले विशेषकर उत्तर पूर्वी जिला (North East District), पूर्वी जिला (East District) और शाहदरा जिला (Shahdara District) में भी आईपीएस अफसरों को इधर से उधर किया गया है. आज ही के दिन दिल्ली में 23 फरवरी, 2020 को हुए दंगों को 1 साल पूरा हुआ है. पूरे 1 साल बाद पूर्वी, उत्तर पूर्वी और शाहदरा यानी तीनों जिलों के सीनियर आईपीएस अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग आर्डर भी जारी किए गए हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली के उप-राज्यपाल के आदेशों पर आज दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के कई सीनियर आईपीएस (IPS) और दानिप्स (DANIPS) अफसरों के ट्रांसफर/पोस्टिंग आर्डर जारी किए गए. उपराज्यपाल के आदेशों पर जहां दिल्ली पुलिस के कई डीसीपी (DCPs) को इधर से उधर ट्रांसफर किया गया है. वहीं, कई अन्य राज्यों अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और अंडमान एवं निकोबार (A&I) से भी कई आईपीएस अफसरों को दिल्ली बुलाया गया है. इनको दिल्ली के कई जिलों में नियुक्त करने के आदेश जारी किए गए हैं.


    एलजी के आदेशाें पर दिल्ली सरकार (Delhi Government) के गृह विभाग (Home Department) की ओर से जारी आदेश के मुताबिक यमुनापार के तीनों जिले विशेषकर उत्तर पूर्वी जिला (North East District), पूर्वी जिला (East District) और शाहदरा जिला (Shahdara District) में भी आईपीएस अफसरों को इधर से उधर किया गया है. आज ही दिल्ली में 23 फरवरी, 2020 को हुए दंगों को 1 साल पूरा हुआ है. पूरे 1 साल बाद इन तीनों जिलों के सीनियर आईपीएस अफसरों के ट्रांसफर पोस्टिंग आर्डर भी जारी किए गए हैं.


    उत्तर-पूर्वी जिला के डीसीपी IPS वेद प्रकाश सूर्या का ट्रांसफर 

    उत्तर-पूर्वी जिला के डीसीपी IPS वेद प्रकाश सूर्या का भी ट्रांसफर किया गया है. वेद प्रकाश सूर्या को जिले से ट्रांसफर कर डीसीपी राष्ट्रपति भवन का जिम्मा सौंपा गया है. इसके अलावा शाहदरा जिला के एडिशनल डीसीपी-1 IPS संजय सेन को वेद प्रकाश सूर्या की जगह उत्तर पूर्वी जिला का नया डीसीपी नियुक्त किया गया है. IPS संजय सेन को प्रमोट करते हुए जिले की बतौर डीसीपी जिम्मेदारी दी गई है.


    शाहदरा जिला के डीसीपी अमित कुमार शर्मा  का भी ट्रांसफर 

    इसके अलावा यमुनापार के दूसरे जिले शाहदरा के डीसीपी का भी ट्रांसफर किया गया है. मौजूदा समय में डीसीपी शाहदरा अमित कुमार शर्मा जिले की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. लेकिन नए आदेशों के मुताबिक अब मिजोरम (Mizoram) से बुलाए गए  2009 बैच के आईपीएस अधिकारी R. Sathiyasundaram को डीसीपी शाहदरा की जिम्मेदारी दी गई है. एडिशनल डीसीपी शाहदरा जिला को भी ट्रांसफर किया गया है. उनकी जगह अब अंडमान एवं निकोबार से बुलाए गए 2011 बैच के आईपीएस अधिकारी Guguloth Amrutha को शाहदरा जिले में एडिशनल डीसीपी-1 नियुक्त किया गया है.


    पूर्वी जिले के एडिशनल डीसीपी-1 का भी ट्रांसफर 

    इसके अलावा पूर्वी जिले के एडिशनल डीसीपी-1 का भी ट्रांसफर किया गया हैं. एडिशनल डीसीपी-1 पूर्वी दिल्ली की जिम्मेदारी 2004 बैच के DANIPS अधिकारी विनीत कुमार को दी गई है जो कि अभी डीसीपी राष्ट्रपति भवन की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं.


    एलजी के आदेशों पर डीसीपी ट्रैफिक सुरेंद्र चौधरी  का भी ट्रांसफर किया गया है. सुरेंद्र चौधरी को अब साउथ ईस्ट जिला (South East District) में बतौर एडिशनल डीसीपी-1 नियुक्त किया गया है. वहीं, डीसीपी ट्रैफिक की जिम्मेदारी मिजोरम से ट्रांसफर होकर दिल्ली आ रहे 2014 बैच के आईपीएस अधिकारी विक्रम सिंह को सौंपी गई है.


    इसके अलावा डीसीपी सिक्योरिटी 2001 बैच की DANIPS अधिकारी अनीता रॉय को एडिशनल डीसीपी-1 उत्तरी जिला और डीसीपी SPUWAC  गीता रानी वर्मा को प्रमोशन देते हुए एडिशनल सीपी SPUWAC बनाया गया है. वहीं, अरुणाचल प्रदेश से दिल्ली बुलाए गए 2007 बैच के आईपीएस अधिकारी रोमिल बानिया को एडिशनल सीपी आर्म्ड फोर्स नियुक्त किया गया है.


    इसके अतिरिक्त दिल्ली पुलिस के एडिशनल सीपी सिक्योरिटी हिबू तमांग को एडिशनल सीपी पर्सनल नियुक्त किया गया है. वहीं, 2003 बैच के आईपीएस अधिकारी Kime Kamang को अरुणाचल प्रदेश से दिल्ली बुलाया गया है. उनको ज्वाइंट सीपी (सिक्योरिटी) नियुक्त किया गया है.


    वजीराबाद के पुलिस ट्रेनिंग स्कूल के प्रिंसिपल का प्रमोशन के साथ ट्रांसफर

    एलजी के आदेशों पर वजीराबाद के पुलिस ट्रेनिंग स्कूल के प्रिंसिपल और 2003 बैच के आईपीएस अधिकारी सांग नोरबू मौसोबी (Sang Norbu Mosobi) का भी ट्रांसफर किया गया है. उनको अब  उनको प्रमोशन देते हुए ज्वाइंट सीपी (ट्रेनिंग) नियुक्त किया गया है. एलजी के आदेशों पर जारी किए गए ट्रांसफर/पोस्टिंग आर्डर तत्काल प्रभाव से लागू माने जाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.